विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 04, 2021

Joint Pain In Winter: सर्दियों में क्यों अचानक बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? एक्सपर्ट ने बताया कारण, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा!

How Can I Relieve Joint Pain: सर्दी के मौसम में जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं. जोड़ों के दर्द के कारणों (Causes Of Joint Pain) और घर जोड़ों के दर्द से कैसे लड़ना है और कब एक डॉक्टर को दिखाना चाहिए, इसके बारे में विशेषज्ञ से जानने के लिए यहां पढ़ें.

Read Time: 6 mins
Joint Pain In Winter: सर्दियों में क्यों अचानक बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? एक्सपर्ट ने बताया कारण, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा!
Joint Pain In Winters: गर्म रहने से सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है

How To Get Rid Of Joint Pain: सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ, जोड़ों का दर्द एक आम समस्या बन जाती है. यह आमतौर पर बुजुर्गों द्वारा अनुभव किया जाता है. यह दर्द अक्सर गठिया (Arthritis) से जुड़ा होता है, लेकिन जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द (Muscle Aches) के अन्य संभावित कारण हैं, जो बुजुर्गों के अलावा विभिन्न आयु समूहों को प्रभावित कर सकते हैं. यह दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को कुशलता से करने की आपकी क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है. विभिन्न घरेलू उपचार (Home Remedies) हैं जो दर्द के कारण के आधार पर घर पर इस दर्द को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं. सर्दी के मौसम के इस सुखद अनुभव के सटीक कारण को समझने के लिए हमने विभिन्न विशेषज्ञों से बात की. साथ ही इन कारणों को जानने के लिए पढ़ते रहें, घर पर इस दर्द को प्रभावी रूप से कैसे प्रबंधित करें और डॉक्टर को कब दिखाएं?

ये होते हैं सर्दियों में जोड़ों के दर्द के कारण | These Are The Causes Of Joint Pain In Winter

डॉ. संजय अग्रवाल बताते हैं, "सर्दियों के मौसम के दौरान जब तापमान कम होता है तो मांसपेशियां ऐंठन में बढ़ सकती हैं. जोड़ों में भी संकुचन होता है और सर्दियां कड़ी हो जाती हैं. इसलिए, एक जोड़ जो पहले से ही प्रभावित हो चुका है, थोड़ा और दर्द करने लगता है. इसका एक कारण विटामिन डी का अपर्याप्त स्तर भी है. सर्दियों में, आमतौर पर, आपका शरीर सूर्य के प्रकाश के संपर्क में नहीं आता है. इससे विटामिन डी का खराब गठन होता है और परिणामस्वरूप, आपको मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द का अनुभव हो सकता है."

"अगर आप अचानक अत्यधिक तापमान के संपर्क में हैं, तो ठंड सीधे आपके जोड़ों को प्रभावित कर सकती है क्योंकि यह संयुक्त के आसपास के ऊतकों में रक्त के प्रवाह को बाधित करता है," वह कहते हैं.

fg07rhooHow To Get Rid Of Joint Pain: विटामिन डी के अपर्याप्त स्तर से मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है

डॉ. आशीष जैन बताते हैं, "सर्दियों में तापमान में गिरावट होती है और बैरोमीटर का दबाव गिर जाता है जो आपके जोड़ों को प्रभावित करता है. इनसे उपास्थि और अस्तर की झिल्ली में सूजन होती है, जोड़ों के दर्द रिसेप्टर्स की उच्च संवेदनशीलता, स्नायुबंधन और मांसपेशियों की जकड़न होती है. संयुक्त में पौष्टिक तरल पदार्थ की निष्क्रियता और बाधित परिसंचरण के कारण जोड़ों के मूवमेंट की कमी. इन सभी के परिणामस्वरूप आपके जोड़ों में दर्द और जकड़न के साथ-साथ कठोरता और प्रतिबंधित गतिशीलता में वृद्धि होती है."

घर पर इस दर्द का प्रबंधन कैसे करें? | How To Manage This Pain At Home?

 डॉ. अग्रवाल कहते हैं कि जोड़ों को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए कुछ भी गर्म रक्त वाहिकाओं को पतला करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. कुछ गर्म पीना, एक गर्म स्नान लेना या एक पैड का उपयोग करना मदद कर सकता है. एक लिगामेंट कुछ राहत भी दे सकता है. थोड़ा सा व्यायाम भी शरीर में गर्मी पैदा करेगा.''

डॉ जैन ने दर्द को कम करने के लिए कुछ सरल तरीके भी साझा किए-

परिवेश का तापमान गर्म रखें.
उचित कपड़ों के साथ अंगों को इन्सुलेट करें.
घुटने जैसे जोड़ों के लिए कम्प्रेशन गारमेंट्स या रैप्स पहनें.
नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि तब भी जब घर के अंदर मांसपेशियों के लचीलेपन और शक्ति प्रशिक्षण से दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.
प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी और सी की अधिकतम मात्रा के साथ जोड़ों और मांसपेशियों के लिए उचित पोषण भी आवश्यक है.
पर्याप्त जलयोजन भी आवश्यक है
मांसपेशियों को आराम देने और अंग को गर्म करने के लिए गर्म सेक या स्नान करें.
स्थानीय तेलों की मालिश भी जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकती है.

ntf1gingHow To Get Rid Of Joint Pain: प्रोटीन से भरा एक स्वस्थ आहार जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है

डॉक्टर को कब दिखाएं?

अगर दर्द बिगड़ जाता है तो आपको चिकित्सकीय सहायता लेनी चाहिए क्योंकि इस दर्द के पीछे कई अन्य संभावित कारण हो सकते हैं. आपको बहुत लंबे समय तक घरेलू उपचार पर भरोसा नहीं करना चाहिए. डॉ. जैन यह भी बताते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा सहायता चुननी चाहिए तो-

  • जोड़ों को विशेष रूप से असममित में सूजन दिखाई देती है.
  • पहले उल्लेख किए गए निवारक उपायों के दर्द में प्रगतिशील वृद्धि.
  • जोड़ों की मूवमेंट की सीमित सीमा.
  • चलते समय अंग में दर्द
  • जोड़ों पर कोई बढ़ा हुआ तापमान या लालिमा
  • संबद्ध बुखार

आमतौर पर गठिया और गाउट जैसे अंतर्निहित जोड़ों की समस्या वाले लोगों में सर्दियों के दौरान दर्द का प्रकोप होता है. एक त्वरित और समय पर चिकित्सा मूल्यांकन इसे विकलांगता के एक बिंदु पर बढ़ने से रोक सकता है.

(डॉ. संजय अग्रवाल पी. हिंदुजा अस्पताल और एमआरसी में निदेशक-प्रोफेशनल सर्विश हेड - हड्डी रोग और आघात विज्ञान) हैं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज रोगी नाश्ते में कौन सी एक चीज खाएं? 10 मिनट में बनने वाली ये चीज है बहुत फायदेमंद
Joint Pain In Winter: सर्दियों में क्यों अचानक बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? एक्सपर्ट ने बताया कारण, जानें कैसे पाएं इससे छुटकारा!
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Next Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;