High Cholesterol Level: खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स को आज ही त्यागें और इन 6 चीजों को डेली खाना शुरू करें

Foods For Healthy Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आपको कुछ हेल्दी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करने पर ध्यान देना चाहिए. जंक फूड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाते हैं इसलिए उनकी जगह इन फूड्स का सेवन करें.

High Cholesterol Level: खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड्स को आज ही त्यागें और इन 6 चीजों को डेली खाना शुरू करें

High Cholesterol वाले लोगों के लिए घर का बना पॉपकॉर्न चिप्स के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है.

खास बातें

  • High Cholesterol: जंक फूड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाते हैं.
  • इसलिए उनकी जगह इन हेल्दी फूड्स का सेवन करें.
  • शरीर में हेल्दी कोशिकाओं के बनने के लिए कोलेस्ट्रॉल जरूरी है.

How Can I Control Cholesterol: शरीर में हेल्दी कोशिकाओं के बनने के लिए कोलेस्ट्रॉल जरूरी है. हालांकि, हाई कोलेस्ट्रॉल कई पुरानी बीमारियों का कारण बन सकता है. अगर किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल है, तो उन्हें पुरानी कोरोनरी हार्ट डिजीज संबंधी बीमारियां होने का अधिक खतरा होता है. हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol) को मैनेज करने में हमारी लाइफस्टाइल, वर्कआउट रूटीन और डाइट की बहुत बड़ी भूमिका होती है. एक ओर कई फूड्स खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और दूसरी ओर कई फूड्स हेल्दी कोलेस्ट्रॉल या यहां तक कि कम कोलेस्ट्रॉल प्रदान कर सकते हैं. शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) होने से व्यक्ति अपने पसंदीदा फूड्स का आनंद लेने से वंचित हो सकता है. इस लेख में हम हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स (High Cholesterol Foods) के लिए कुछ सामान्य खाने के विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए 7 हेल्दी फूड ऑप्शन | 7 Healthy Food Options For High Cholesterol Patients

1. ऑर्गन मीट (प्रोसेस्ड रेड मीट के बजाय)

ऑर्गन मीट जैसे लीवर, आदि अच्छे कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. ऑर्गन मीट दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए जानी जाती हैं.

7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व, जो झुर्रियों को चेहरे से कर देते हैं गायब, 40 में भी दिखेंगे 25 जैसे जवां

2. पॉपकॉर्न (चिप्स के बजाय)

जैतून के तेल या अन्य वेजिटेबल ऑयल के साथ घर पर बना पॉपकॉर्न हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए एक बढ़िया नाश्ता है. हालांकि, मूवी थिएटर में परोसे जाने वाले पॉपकॉर्न को हेल्दी स्नैक्स समझने की गलती न करें. स्टोर-खरीदे गए या थिएटर पॉपकॉर्न अक्सर मक्खन और ट्रांस वसा से भरे हुए होते हैं, जो दिल के लिए बेहद हानिकारक होते हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इसके अलावा, यह चिप्स और अन्य पैक किए गए स्नैक्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अक्सर ट्रांस फैट से भरे होते हैं.

3. जैतून का तेल (मक्खन की जगह)

जैतून का तेल और कई अन्य वनस्पति तेल मक्खन के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल वाले हैं तो जैतून का तेल आपकी डाइट में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है. वनस्पति तेल खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जानें जाते हैं.

पेट की चर्बी को गायब करने के लिए सुबह फॉलो करें ये 6 स्टेप, बनेगी पतली कमर और टोन बॉडी

7eg329p

High Cholesterol Foods to Eat: हम हाई कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स (High Cholesterol Foods) के लिए कुछ सामान्य खाने के विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं.Photo Credit: iStock

4. जामुन (कैंडी के बजाय)

कैंडी खाने की बजाय आप जामुन के साथ-साथ कई अन्य फल जैसे संतरा, सेब आदि क विकल्प चुन सकते हैं. पेक्टिन नामक फाइबर जामुन और कई फलों में पाया जाता भी अधिक होते हैं. पेक्टिक रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है.

हाई यूरिक एसिड घटाने का रामबाण उपाय है पान का पत्ता, एक बूंद भी एक्स्ट्रा नहीं बढ़ने देगा

5. फ्रोजन योगर्ट (आइसक्रीम के बजाय)

फ्रोजन योगर्ट और यहां तक ​​कि फुल फैट वाला दही (संयम में) प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आदि जैसे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं. यह आइसक्रीम के लिए एक हेल्दी मिठाई विकल्प है. आइसक्रीम में अक्सर चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी बढ़ा सकता है.

6. नट्स (अनहेल्दी स्नैक्स के बजाय)

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए नट्स प्रोटीन का एक और बड़ा स्रोत हैं क्योंकि उन्हें सेचुरेटेड फैट (प्रोटीन स्रोत) से बचने की सलाह दी जा सकती है. नट्स भी अस्वास्थ्यकर स्नैक्स जैसे चिप्स, पैक्ड नाचोस आदि के लिए एक अधिक हेल्दी ऑप्शन है.

40 की उम्र के बाद पुरुषों को शरीर में दिखें ये बदलाव, तो अलर्ट हो जाएं, लापरवाही पड़ सकती है भारी

हम आपको खाने के लिए तैयार सामान खरीदने के बजाय घर पर ही खाना बनाने की सलाह देते हैं. कुकीज, केक, पिज्जा, आदि सभी ट्रांस फैट से भरे होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. इसके अलावा, हम आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को बेहतर बनाने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज में में भाग लेने की भी सलाह देते हैं..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.