विज्ञापन
Story ProgressBack

झुर्रियां कैसे कम करें? पद्मश्री Shahnaz Husain ने दिए टिप्स, झुर्रियां हैं तो गायब हो जाएंगी, नहीं हैं तो कभी नहीं आएंगी!

झुर्रियां कैसे हटाएं | How can I remove wrinkles from my face? चेहरे की झुर्रियों को रोकने के लिए कैसा हो आहार : समय से पहले बुढ़ापा रोकने के लिए, आपको एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार पर ध्यान देना चाहिए. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन को शामिल करने से त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किए जा सकते हैं. 

Read Time: 5 mins
झुर्रियां कैसे कम करें? पद्मश्री Shahnaz Husain ने दिए टिप्स, झुर्रियां हैं तो गायब हो जाएंगी, नहीं हैं तो कभी नहीं आएंगी!
झुर्रियों के लिए घरेलू उपाय | झुर्रियों का इलाज | How to remove wrinkles?

How can I make my face wrinkle free? चेहरा डल और बूढ़ा दिखने लगे, तो मतलब आपके चेहरे पर झुर्रियां (Causes of wrinkles) होने लगी हैं. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा कोलेजन (Skin Collagen) और इलास्टिन का उत्पादन कम करने लगती है. डिहाइड्रेशन, मॉइश्चर की कमी, स्ट्रेस और एन्वायरमेंटल एक्सपोजर के कारण ये प्रोटीन्स छीनने लगते हैं. 30 की उम्र के बाद स्किन केयर (Skin Care) बहुत ज्यादा जरूरी हो जाती है. अगर आपने इसके पहले अपने स्किन पर ज्यादा ध्यान न दिया हो तो भी 30 के बाद (30 ke baad Skin Care) उसपर ध्यान देना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि हमारी त्वचा से ही सबसे पहले हमारी उम्र का पता चलता है और अगर इस उम्र में उसकी केयर न की गई तो हमारा चेहरे पर जल्दी बुढापा दिखने लगता है. रात में क्रीम लगाकर सोने की आदत भी सही नहीं है. 

रिलेशनशिप में इन 8 बातों का ध्यान रखने से कभी नहीं टूटता रिश्ता, बढ़ जाता है अथाह प्रेम और एक दूसरे पर विश्वास

झुर्रियां कैसे हटाएं | How can I remove wrinkles from my face?

चेहरे की झुर्रियों को रोकने के लिए कैसा हो आहार : समय से पहले बुढ़ापा रोकने के लिए, आपको एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार पर ध्यान देना चाहिए. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन को शामिल करने से त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किए जा सकते हैं. 

झुर्रियों के लिए घरेलू उपाय | झुर्रियों का इलाज | How to remove wrinkles?

  1. अगर आपकी त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई है, तो आपको शुद्ध नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसे हाथों पर लेकर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.  कुछ मिनट रहने देने के बाद इसे एक गीले कॉटन से साफ कर लें. यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करेगा. इसे रात को रोजाना चेहरे पर लगाने से मॉइश्चर रिटेन करने में मदद मिलेगी और एजिंग के साइन्स भी डिले होंगे.
  2. आंखों के पास रेखाएं ज्यादा नजर आने लगती हैं. इसके लिए बहुत ही हल्के हाथों से इसे आंखों के आसपास मसाज करें. इतना ही नहीं, होंठों के आसपास भी इसे लगाना आपके लिए बेहतर होगा है. यह फटे होंठों को ठीक करने में भी मदद करता है. 
  3. विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. अपनी त्वचा को चमकदार और एजिंग से बचाने के लिए स्किन केयर रूटीन में विटामिन-सी सीरम को शामिल करें. शहद, दही और एवोकैडो जैसी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके DIY फेशियल मास्क बनाएं, जो त्वचा के हाइड्रेशन में मदद करेगा. एजिंग के साइन को रोकने के लिए सनस्क्रीन एक शक्तिशाली विकल्प है. हर दिन कम से कम एसपीएफ 30 वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं. आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाना जरूरी है, क्योंकि यह एजिंग के साइन को तेज करता है.
  4. हल्दी, एक ऐसा किचन इंग्रीडिएंट है जो अपने सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. आप इसका उपयोग कर सकते हैं. इसके गुणों का ज्यादा फायदा लेने के लिए हल्दी और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. यह सूजन को शांत करने के साथ, चमक भी लाएगा. आपकी त्वचा में इंस्टेंट ग्लो आएगा और त्वचा पर एजिंग के साइन कम दिखेंगे.
  5. गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर के रूप में कार्य करता है, त्वचा को नमी प्रदान करता है और ताजगी प्रदान करता है. पीएच संतुलन बनाए रखने और त्वचा को आराम देने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन में गुलाब जल को शामिल करें.
  6. वहीं, आपकी स्किन के हिसाब से ही ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स होने चाहिए जो क्लींजिंग, मॉइश्चराइजिंग, नॉरिशिंग आदि में मदद करें.
  7. स्किन पोर्स सोते समय क्रीम से भरे हुए नहीं होने चाहिए. नम रुई की मदद से एक्स्ट्रा क्रीम को अपने चेहरे से हटा दें. रात में सोते समय अगर आंखों के आस-पास भी क्रीम लगाई जाती है तो इससे रिंकल्स हो सकते हैं और साथ ही साथ सुबह आंखों में सूजन का कारण भी बन सकती है.
    बाल बढ़ाने वाला जादूगर है तुलसी, इन दो तरीकों से करें इस्तेमाल, बिना नकली चोटी और हेयर एक्सटेंशन के लंबे बालों का सपना होगा पूरा

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
झुर्रियां कैसे कम करें? पद्मश्री Shahnaz Husain ने दिए टिप्स, झुर्रियां हैं तो गायब हो जाएंगी, नहीं हैं तो कभी नहीं आएंगी!
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;