Hormonal Acne Remedies: अपनी स्किन से मुंहासों की छुट्टी करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें

Skin Care Tips: मुंहासे सबसे आम लेकिन खतरनाक त्वचा समस्याओं में से एक है. सही तरह की त्वचा की देखभाल से मुंहासों को दूर रखा जा सकता है.

Hormonal Acne Remedies: अपनी स्किन से मुंहासों की छुट्टी करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करना न भूलें

Hormonal imbalance can lead to several issues including acne

How To Get Acne Free Skin: मुंहासे सबसे आम लेकिन खतरनाक त्वचा समस्याओं में से एक है जिसका हम अक्सर सामना करते हैं. हालांकि, त्वचा पर मुंहासों का अनुभव करने के पर्याप्त कारण हैं. सबसे चर्चित स्किन प्रोब्लम्स में से एक हार्मोनल मुंहासे हैं. जैसा कि नाम से ही पता चलता है, हार्मोन सभी लिंगों में मुंहासे का मुख्य कारण है. हालांकि, इसे कंट्रोल में रखने के तरीके हैं. त्वचा विशेषज्ञ डॉ किरण ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में त्वचा की इस विशेष समस्या से निपटने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं. "हार्मोनल मुंहासे, वे मुंहासे है जो आपके हार्मोन में उतार-चढ़ाव के कारण होते हैं. यह पुरुषों और महिलाओं में मुंहासों का नंबर एक कारण है और यही कारण है कि आप अपनी किशोरावस्था में झाइयों से पीड़ित होते हैं ” डॉ किरण ने कैप्शन में लिखा.

प्रोटीन से भरपूर वेगन नाश्ता करने के फायदे जानते हैं? इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

हार्मोनल एक्ने से निपटने के तरीके | Ways To Deal With Hormonal Acne

उन्होंने आगे इस बात की संभावनाओं के बारे में बताया कि किसी को मुंहासों से क्यों निपटना चाहिए. "वयस्कों में, यह हार्मोनल समस्या वाली महिलाओं में और कुछ पुरुषों में आम है, जो मट्ठा प्रोटीन ले रहे हैं या जिनके पास इंसुलिन रेजिस्टें है," डॉ किरण ने कहा. अन्य कारणों में से कुछ हार्मोनल समस्याएं हो सकती हैं जिनमें एस्ट्रोजन प्रभुत्व (पीएमएस मुंहासे), हाइपरएंड्रोजेनिज्म, डायबिटीज या प्री-डायबिटीज, पेरिमेनोपॉज और मेनोपॉज शामिल हैं.

डॉ किरण ने मासिक धर्म चक्र से गुजरने वालों के लिए मुंहासे के बारे में एक विशेष अस्वीकरण भी पोस्ट किया. "पीएमएस मुंहासे पीसीओएस नहीं है. और पीसीओएस पीरियड्स के साथ हो सकता है, "उन्होंने बताया.

डायबिटीज रोगियों के लिए 4 सबसे आसान और कारगर योग आसन, शुगर लेवल को रखते हैं कट्रोल

हार्मोनल मुंहासे कैसे ठीक करें?

डॉ किरण ने हार्मोनल एक्ने के इलाज के लिए कुछ उपाय बताए. पहला टिप जो वह देती हैं वह है एक अच्छा स्किनकेयर रुटीन. एक और महत्वपूर्ण कदम है पीएमएस से बचने के लिए आवश्यक सप्लमीमेंट लेना. स्किन केयर एक्सपर्ट ने मैग्नीशियम की खुराक और विटामिन बी 6 की खपत का सुझाव दिया. अगला टिप यह है कि आपके स्किनकेयर प्रोडक्ट में बेंजोयल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड या रेटिनोइड्स होने चाहिए. एक हेल्दी डाइट एक्ने फ्री स्किन का द्वार है. डॉ किरण की सलाह के अनुसार कम चीनी, कम ग्लाइसेमिक फूड्स और कम डेयरी प्रोडक्ट लें.

भले ही हार्मोन पर हमारा बहुत कम नियंत्रण है, एक अच्छी त्वचा देखभाल प्रणाली अद्भुत काम कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका, लाइफस्टाइल में बदलें ये चीजें, बिल्कुल नहीं बढ़ेगा फैट

Skin Care Tips: ये 9 फूड्स हैं चमकदार और जवां स्किन का राज, डाइट में शामिल कर अपने आप बढ़ेगा स्किन ग्लो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Benefits Of Walking: रोजाना 30 मिनट की वॉकिंग आपके दिल, दिमाग और जोड़ों के लिए कर सकती है कमाल