High Protein Breakfast: प्रोटीन से भरपूर वेगन नाश्ता करने के फायदे जानते हैं? इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

Vegan Protein-rich Breakfast: प्रोटीन आपकी डेली डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए. आप अपने नाश्ते में प्रोटीन को शामिल कर सकते हैं. यहां एक दिलचस्प विकल्प है जिसे आपको आजमाना चाहिए.

High Protein Breakfast: प्रोटीन से भरपूर वेगन नाश्ता करने के फायदे जानते हैं? इस एक चीज से करें अपने दिन की शुरुआत

Protein-rich Breakfast: स्प्राउट्स से आप सलाद, चीला या टिक्की बना सकते हैं

खास बातें

  • स्प्राउट्स प्रोटीन, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  • स्प्राउट्स को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • स्प्राउट्स पाचन और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

High Protein Breakfast: प्रोटीन एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है जिसकी आपके शरीर को रोजाना जरूरत होती है. यह मांसपेशियों की मरम्मत और रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट कई लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ और दिन भर ऊर्जावान बनाए रखेगा. वर्कआउट के बाद प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपको रिकवर होने में मदद करेगा. पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने हालिया पोस्ट में हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लाभों पर भी प्रकाश डाला और लिखा, "एक हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट मांसपेशियों के स्वास्थ्य को लाभ और मांसपेशियों के द्रव्यमान, ऊर्जा व्यय (बर्न कैलोरी), तृप्ति को बढ़ाकर वजन घटाने का समर्थन करने के लिए दिखाया गया है.

आपको इस हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट को आजमाना चाहिए

आप अपने नाश्ते में प्रोटीन को कई तरह से शामिल कर सकते हैं. प्रोटीन शेक और स्मूदी के अलावा, कई सस्ती सामग्रियां हैं जो आपके प्रोटीन सेवन को बढ़ा सकती हैं. स्प्राउट्स भी एक सरल और हेल्दी विकल्प हैं. सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, स्प्राउट्स आपको कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं.

पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, "अंकुरित होने की प्रक्रिया से पोषक तत्वों का लेवल बढ़ जाता है, जिससे स्प्राउट्स प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज और विटामिन सी और के से भरपूर हो जाते हैं."

स्प्राउट्स खाने के कुछ स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं

1. इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

स्प्राउट्स में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. "विटामिन सी सामग्री से भरपूर होने के साथ, स्प्राउट्स शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के लिए शक्तिशाली उत्तेजक बनाते हैं जो बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने के लिए जिम्मेदार होते हैं, अंततः आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. प्रचुर मात्रा में विटामिन ए की उपस्थिति भी इसके निर्माण में मदद करती है."

2. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

हेल्दी खाना आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. जब आप सही खाते हैं, पोषक तत्वों का बेहतर सेवन आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकने में मदद कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, "यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर में जो डालते हैं वह आपकी त्वचा को प्रभावित करता है. अगर आप स्प्राउट्स खा रहे हैं तो आप हेल्दी भोजन कर रहे हैं और आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत आवश्यक पोषक तत्व ले रहे हैं."

3. पाचन में सुधार

फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. अंकुरित होने से अघुलनशील फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है, एक प्रकार का फाइबर जो मल त्याग में सुधार कर सकता है और कब्ज को रोक सकता है. यह आपके पेट के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकता है.

idrnj9soHigh Protein Breakfast: स्प्राउट्स की हाई फाइबर सामग्री पाचन समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती है

नोट करें!

बत्रा आगे कहती हैं, "अगर आप अंकुरित अनाज खाने के बाद फूला हुआ महसूस करते हैं, तो अच्छी तरह से भाप लें और बेहतर पाचन के लिए उबले हुए आलू का घी डालें."

स्प्राउट्स को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें?

आप कटा हुआ खीरा, टमाटर और प्याज के साथ अंकुरित सलाद तैयार कर सकते हैं. इसमें थोड़ा सा नींबू और मसाले डालना न भूलें. आप अंकुरित दाल से चीला या टिक्की भी बना सकते हैं.

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के इन सुपर एनर्जेटिक विकल्पों को आजमाएं.


(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.