Honey Health Benefits: मामूली नहीं है शहद देता है ये 5 जबरदस्त फायदे, यहां जानें इस्तेमाल करने के दिलचस्प तरीके

How To Use Honey?: चीनी के लिए एक बेहतरीन विकल्प शहद कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है और लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा है.

Honey Health Benefits: मामूली नहीं है शहद देता है ये 5 जबरदस्त फायदे, यहां जानें इस्तेमाल करने के दिलचस्प तरीके

Honey Health Benefits: सदियों से शहद हमारी डेली डाइट का हिस्सा रहा है.

खास बातें

  • Honey Health Benefits: सदियों से शहद हमारी डेली डाइट का हिस्सा रहा है.
  • शहद को पाक और चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है.
  • How To Use Honey?: इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं.

Benefits Of Honey: सदियों से शहद हमारी डेली डाइट का हिस्सा रहा है. शहद को पाक और चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है. एक कप चाय में शहद मिलाने से लेकर स्वादिष्ट शहद से सजी मिठाई बनाने तक हम हर रोज शहद का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा, इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन साबित हो सकते हैं. शुगर के लिए एक अच्छा विकल्प शहद कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है और लंबे समय से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रहा है. इसमें कोई वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम शामिल नहीं है और इसे प्रकृति का मीठा अमृत कहा जाता है. शहद के स्वास्थ्य लाभ और इस्तेमाल करने के कई आसान तरीके हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

शहद के 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ | 5 Amazing Health Benefits Of Honey

1. एनर्जी को बढ़ावा देता है

शहद में ग्लूकोज शामिल होता है जो शरीर द्वारा अवशोषित होने पर ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है. यही कारण है कि हम अक्सर घरेलू एनर्जी ड्रिंक्स में शहद शामिल करते हैं जो थकान को रोकने में मदद कर सकता है.

Home Remedies For Weight Gain: दुबले पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाने के टॉप बेस्ट 7 कमाल के घरेलू उपाय

2. वजन घटाने को बढ़ावा देना

कई विशेषज्ञ हमारे दैनिक सुबह की रस्म में शहद और गुनगुने पानी को शामिल करने का सुझाव देते हैं. हर कोई सोचता है क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे वजन कम होता है.

3. खांसी और सर्दी का इलाज करता है

शहद हमेशा इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुणों की भरमार होती है ये कारक आगे सर्दी और फ्लू को रोकने में मदद करते हैं और खांसी और गले में खराश का इलाज करते हैं.

4. हेल्दी स्किन को बढ़ावा दें

गुनगुने पानी में शहद भी चमकती, पोषित त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है. हां, आपने हमें सुना. इसे प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करने के लिए डब किया जाता है जो शुष्क त्वचा में मदद करता है.

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दें

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अगर सही मात्रा में शहद लिया जाए तो यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. प्राकृतिक शहद का सेवन रक्त में पॉलीफोनिक एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाने में मदद करता है जो आगे चलकर हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है.

Weight Loss करने का सपना सकार करना चाहते हैं, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये 5 चीजें, सारी मेहनत हो सकती है बर्बाद

डेली रूटीन में शहद शामिल करने के 5 तरीके | 5 Ways To Include Honey In Your Daily Routine

1. पानी में शहद

आपको बस हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना है. एक परफेक्ट डिटॉक्स ड्रिंक के लिए आप इसमें नींबू का रस और दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं.

2. चाय में शहद

चाय में चीनी को शहद से बदलें. चाहे वह हरी और काली चाय का एक स्वस्थ प्याला हो या कड़क मसाला चाय, शहद को इस पेय के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त माना जाता है.

ये एक सुपरफ्रूट Diabetes रोगियों का शुगर लेवल और Blood Pressure कैसे रखता है कंट्रोल? जानें 5 जबरदस्त फायदे

3. सलाद में शहद

कुछ शहद के साथ अपना सलाद ड्रेसिंग तैयार करें. एक कटोरी में थोड़ा सा जैतून का तेल, नींबू का रस, कुछ तिल और एक चम्मच शहद लें. सब कुछ एक साथ मिलाएं और अपने सलाद कटोरे पर बूंदा बांदी करें.

4. मिठाई में शहद

यह संभवतः बिना किसी गिल्ट के डेसर्ट में लिप्त होने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. अपने सभी पसंदीदा मिठाइयों को शहद के साथ तैयार करें और उनका पूरा आनंद लें.

शरीर पर क्या पड़ता है Purine Foods का प्रभाव? गठिया और Uric Acid रोगियों को क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

5. स्मूदी में शहद

क्या आप नाश्ते में स्मूदी का सेवन करना पसंद करते हैं. अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसे हेल्दी और टेस्टी बनाएं. इन स्टेप का पालन करें और शहद को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.