Home Remedies For Weight Gain: दुबले पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाने के टॉप बेस्ट 7 कमाल के घरेलू उपाय

Best Ways To Gain Weight Fast: वजन नहीं बढ़ने के सामान्य कारणों में तनाव का आसमान छूना, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, अनियमित भोजन, शारीरिक फिटनेस की कमी और आनुवंशिकी शामिल हैं. वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय समेत कई तरीके हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Weight Gain: दुबले पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाने के टॉप बेस्ट 7 कमाल के घरेलू उपाय

Home Remedies For Weight Gain: हममें से ज्यादातर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

खास बातें

  • हममें से कुछ लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.
  • क्या आप भी वजन बढ़ाने के नेचुरल तरीके तलाश रहे हैं.
  • एक चम्मच घी लें और उसमें एक चम्मच चीनी अच्छी तरह मिला लें.

How Can I Gain Weight Naturally: हममें से कुछ लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. यह सुनने में जितना आसान लगता है, हकीकत उससे अलग होती है. अगर आप भी वजन बढ़ाने के नेचुरल तरीके तलाश रहे हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है. वजन नहीं बढ़ने के सामान्य कारणों में तनाव का आसमान छूना, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, अनियमित भोजन, शारीरिक फिटनेस की कमी और आनुवंशिकी शामिल हैं. अगर आप अपनी हड्डियों पर कुछ मांस बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको सख्त डाइट बनाए रखने की जरूरत है; साथ ही हानिकारक वसा को अपने सिस्टम से दूर रखें और मांसपेशियों का निर्माण करें. आप एक हेल्दी, नॉन फैटी, हाई-कैलोरी मील प्लान तैयार कर आसानी से वेट गेन कर सकते हैं. हालांकि, वजन बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की तलाश करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने नियमित जीवन को बाधित किए बिना इनमें से ज्यादातर उपायों को प्रभावी ढंग से अपना सकते हैं.

वजन बढ़ाने के प्रभावी घरेलू उपचार | Effective Home Remedies For Weight Gain

1. ड्राई खजूर और दूध वजन बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं

सूखे खजूर विटामिन ए, सी, ई, के, बी2, बी6, नियासिन और थायमिन सहित विटामिन से भरे होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. वे प्रोटीन, चीनी, एनर्जी और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं जो आपको अधिक वजन डाले बिना मसल्स निर्माण में मदद करते हैं. वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए उन्हें दूध के साथ मिलाएं.

2. अपनी डेली डाइट में बटर और शुगर शामिल करें

एक चम्मच घी लें और उसमें एक चम्मच चीनी अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को रोजाना अपने लंच या डिनर से कम से कम आधा घंटा पहले खाली पेट खाएं. एक महीने तक इस काढ़े का सेवन करने से आपको मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं.

3. आम और दूध को एक साथ मिलाएं

एक पका हुआ आम दिन में तीन बार खाएं और आम खाने के बाद इसे एक गिलास गर्म दूध के साथ मिलाएं. आम में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, चीनी और प्रोटीन होते हैं, जो आपके शरीर के द्रव्यमान को बढ़ाने में मदद करते हैं. आप एक महीने के बाद ध्यान देने योग्य परिणाम देखेंगे.

4. दोपहर की झपकी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी अच्छी रात की नींद

हां, आपने सही पढ़ा है! दोपहर में लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक सोने से आपके दिमाग और मांसपेशियों को आराम मिलता है. यह न केवल आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपको रात में अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है. यह बिना जिम जाए वजन बढ़ाने के सबसे तेज तरीकों में से एक है.

5. अपने डेली नाश्ते में पीनट बटर शामिल करें

पीनट फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज और विटामिन से भरपूर होती है. अपने डेली डाइट में कुछ मूंगफली शामिल करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. इसी तरह पीनट बटर में हाई कैलोरी होती है, जो इसे वजन बढ़ाने के लिए एक आदर्श घरेलू उपाय बनाती है. अपनी मल्टीग्रेन ब्रेड पर पीनट बटर लगाएं और 30 दिनों में परिणाम देखें!

6. सुबह और शाम की चाय के बदले केले के शेक को पिएं

केले कैलोरी से भरपूर होते हैं और हमें तुरंत एनर्जी देते हैं. यही कारण है कि ज्यादातर सभी खेल खिलाड़ी अपने खेल के बीच एक केला खाते हैं, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए अपने केले को एक गिलास दूध के साथ मिलाएं; और भी बेहतर, केले का शेक तैयार करें और इसे अपनी सुबह/शाम की चाय या कॉफी से बदलें.

7. आलू उबालें नहीं, उन्हें बेक करें

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आलू को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर का वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. इन्हें खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इन्हें ग्रिल या मक्खन से बेक करें, लेकिन एक बार फ्रेंच फ्राइज खाने में कोई बुराई नहीं है. सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक्स्ट्रा वर्जिन ऑल का उपयोग करके एयर-फ्राई करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.