Weight Loss करने का सपना सकार करना चाहते हैं, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये 5 चीजें, सारी मेहनत हो सकती है बर्बाद

Foods To Avoid For Weight Loss: नाश्ता स्किप करने से दिन भर में मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, जिससे आपके वजन घटाने के टारगेट में बाधा आती है.

Weight Loss करने का सपना सकार करना चाहते हैं, तो नाश्ते में कभी न खाएं ये 5 चीजें, सारी मेहनत हो सकती है बर्बाद

Worst Food For Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

खास बातें

  • Weight Loss: वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
  • वेट लॉस के बारे में आधा-अधूरा ज्ञान अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है.
  • यहां वजन घटाने के लिए सबसे खराब ब्रेकफास्ट है, जिससे बचने की कोशिश करें.

What To Avoid When Losing Weight: किसी तरह जब वजन घटाने की बात आती है तो हर किसी के पास दो टिप होती हैं. वसा, चीनी, कार्बोहाइड्रेट, इससे और उससे से बचने की. हालांकि इनमें से किसी भी सुझाव को लागू करने से पहले आपको कई बारीकियां जाननी चाहिए. वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? हो सकता है कि वेट लॉस के बारे में आधा-अधूरा ज्ञान अच्छे से ज्यादा आपका नुकसान कर रहा हो. उदाहरण के लिए कार्बोहाइड्रेट. फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच कार्ब्स ने एक कुख्यात पहचान पाई है. कार्बोहाइड्रेट के बारे में सबसे बड़ा मिथक यह है कि वे आपको मोटा बनाते हैं और आपको उन्हें पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए. आपको अक्सर अपने कार्ब सेवन में कटौती करने की सलाह दी गई होगी, लेकिन उन्हें पूरी तरह से टालना एक बड़ी भूल होगी. जीवन को बनाए रखने के लिए कार्ब्स जरूरी हैं, उन्हें अपनी डाइट से पूरी तरह से समाप्त करना आपके स्वास्थ्य पर भारी असर डालेगा. आपको जिन चीजों में कटौती करनी है, वे वास्तव में प्रोसेस्ड शुगर और जंक फूड से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट की खराब गुणवत्ता हैं.

एक और गलत धारणा जिसे आपको दूर करना चाहिए वह है वजन घटाने के लिए भूखे रहने का विचार. भोजन छोड़ना बाद में आपके वेट लॉस प्लान को ही बर्बाद कर देगा. ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सभी अपने-अपने तरीके से जरूरी हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आपको नाश्ते में कभी नहीं खाना चाहिए. यहां वजन घटाने के लिए सबसे खराब ब्रेकफास्ट है जिनका आपको आज से ही सेवन बंद कर देना चाहिए.

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1. पैकेज्ड जूस

फलों के रस विशेष रूप से पैक वाले छिपी हुई चीनी से भरे होते हैं, जो इसे नाश्ते के लिए सबसे खराब विकल्पों में से एक बनाता है. ये बमुश्किल किसी भी प्रोटीन, या अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर से भरे होते हैं, ये रस दोपहर के भोजन के लिए तैयार होने से पहले ही आपकी भूख को ट्रिगर करते हैं और आपके दिन में तरल कैलोरी भी शामिल करते हैं.

2. बेकन और सॉसेज

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो प्रोसेस्ड मीट जैसे फैटी बेकन और नमकीन और तले हुए सॉसेज आपके दिन की शुरुआत करने का आदर्श तरीका नहीं हो सकता है. पके हुए बीन्स को तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सॉस में छिपी शक्कर एक और कारक हो सकता है जिसकी वजह से आपको इसे नाश्ते में शामिल करने से पहले दो बार सोचना चाहिए.

 

3. कुकीज और केक

मैदा या प्रोसेस्ड आटे से बने कुकीज और केक खराब गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं. इनमें नगण्य फाइबर सामग्री होती है और इनमें न्यूनतम पोषक तत्व होते हैं. अत्यधिक चीनी सामग्री एक और कारण है कि वे वेट लॉस फ्रेंडली नहीं हैं.

4. व्हाइट ब्रेड

व्हाइट ब्रेड को छोड़ दें और इसके बजाय साबुत अनाज या मल्टी ग्रेन ब्रेड चुनें. व्हाइट ब्रेड प्रोसेस्ड से बने होते हैं और सरल कार्बोहाइड्रेट से भरे होते हैं जो जल्दी पच जाते हैं और अचानक ब्लड शुगर में वृद्धि करते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म में बाधा डाल सकते हैं और आपको जल्द ही भूख लग सकती है. दूसरी ओर, साबुत अनाज की किस्म अपनी समृद्ध फाइबर सामग्री के कारण लालसा को रोकने में मदद करती है और दोपहर के भोजन के लिए ब्रेक तक आपको अच्छी तरह से तृप्त रखती है. भरवां गेहूं की रोटियां भी एक अच्छा विकल्प हैं.

5. फ्लेवर्ड योगर्ट

अच्छी गुणवत्ता घर का बना दही कैल्शियम, प्रोटीन और आंत-स्वस्थ प्रोबायोटिक्स से भरा होता है, जो न केवल वजन घटाने के लिए बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है, लेकिन जब इसे कृत्रिम स्वाद और मिठास के साथ मिलाया जाता है, तो यह अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है. अतिरिक्त चीनी आपको अनावश्यक कैलोरी पर ढेर कर देती है. पैकेज्ड फ्लेवर्ड दही को चुनने के बजाय सादा दही का उपयोग करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.