Homemade Protein Powder: सात चीजें और 4 आसान स्टेप्स, कुछ यूं मिनटों में घर पर बनाएं प्रोटीन पाउडर

Homemade Protein Powder: इस प्रोटीन पाउडर में मौजूद फाइबर एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है, जो आंतों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है जो बेहतर वेट मैनेजमेंट में मदद करता है.

Homemade Protein Powder: सात चीजें और 4 आसान स्टेप्स, कुछ यूं मिनटों में घर पर बनाएं प्रोटीन पाउडर

Homemade Protein Powder Recipe: प्रोटीन सप्लीमेंट के लिए लोग प्रोटीन पाउडर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन बाजार के प्रोटीन पाउडर काफी महंगे होते हैं. ऐसे में आप घर पर नेचुरल इंग्रीडिएंट के साथ प्रोटीन पाउडर तैयार कर सकते हैं. नट्स, बीज, सुगंधित मसालों की अच्छाइयों से भरपूर, यह सुपर हेल्दी प्रोटीन पाउडर पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है, जो न केवल मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए बढ़िया होता है, साथ ही इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है.

इस प्रोटीन पाउडर में मौजूद फाइबर एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है, जो आंतों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है जो बेहतर वेट मैनेजमेंट में मदद करता है. आइए होममेड प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका जानते हैं, जिसे आप दूध में मिलाकर पी सकते हैं या किसी अन्य रेसिपी में ऐड कर सकते हैं.

होममेड प्रोटीन पाउडर रेसिपी

सामग्री

  1. चिया बीज- 0.25 कप
  2. अलसी के बीच- 0.33 कप
  3. कद्दू के बीज- 0.5 कप
  4. सूरजमुखी के बीज- 0.33 कप
  5. बादाम- 0.25 कप
  6. जई- 0.5 कप
  7. चना दाल- 0.25 कप

होममेड प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका

  1. ओवन में बादाम को 160 डिग्री सेल्सियस पर 4-5 मिनट के लिए टोस्ट करें या धीमी आंच पर तवे या पैन पर भून लें.
  2. एक पैन में धीमी आंच पर अलसी के बीज, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज और जई को अलग-अलग सूखा भून लें. भूनने के बाद इसे खुली सतह पर ठंडा होने दें.
  3. सभी सामग्रियों को एक ब्लेंडर जार में मिलाएं, पीसकर बारीक पाउडर बना लें.
  4. पाउडर को एक एयर टाइट कंटेनर में डालें. अपने जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल करें.

आप अपने प्रोटीन पाउडर को आटे के विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने उच्च कार्ब वाले खाद्य पदार्थों जैसे पैनकेक, कुकीज़, वफ़ल या मफिन में अधिक प्रोटीन ऐड करने के लिए आप इस प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप इसमें तेल और पानी सही मात्रा में ऐड करें.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)