बहुत तेज सिरदर्द से राहत दिला सकता है ये घरेलू नुस्खा, सिर दुखने पर तुरंत कर लें ये काम

Headache ko kaise kam kare: साधारण सिरदर्द को आसानी से घरेलू उपचारों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. यहां हम कुछ आसान और प्रभावी उपायों के बारे में बता रहे हैं जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

बहुत तेज सिरदर्द से राहत दिला सकता है ये घरेलू नुस्खा, सिर दुखने पर तुरंत कर लें ये काम

Headache Ko Kaise Kam Kare: यह समस्या आसानी से घरेलू नुस्खों से भी दूर की जा सकती है.

Headache ko kaise theek kare: सिरदर्द किसी की भी रोजमर्रा की जिंदगी को प्रभावित कर सकता है. यह एक आम समस्या है जो किसी की भी लाइफ क्वालिटी को बिगाड़ कर सकती है, चाहे वह किसी भी आयु उम्र का हो. कभी-कभी यह खान-पान, तनाव या दूसरे कई कारणों के कारण हो सकता है. हालांकि, यह समस्या आसानी से घरेलू नुस्खों से भी दूर की जा सकती है. यहां हम कुछ ऐसे प्रभावी और सरल उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो सिरदर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

सिरदर्द को दूर करने वाले घरेलू नुस्खे | Home remedies to relieve headache

अदरक का उपयोग: अदरक में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है. एक छोटा टुकड़ा अदरक को बारीक काटकर उसका रस निकालें और इसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करें.

नारियल तेल मसाज: सिर की मालिश नारियल तेल से करना भी सरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है. नारियल तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या दिन में सिर्फ एक ही बार खाने से वाकई वजन कम होता है? जानिए इस आदत के फायदे और नुकसान

ध्यान और आराम: कई बार सिरदर्द का मुख्य कारण तनाव और थकान होती है. इसलिए, ध्यान करना, रेस्ट करना बहुत जरूरी है. रेगुलर योग, मेडिटेशन और प्राणायाम करना सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

अच्छा पानी पीना: अच्छे मात्रा में पानी पीना शरीर को ठंडक प्रदान करता है और सिरदर्द को भी कम कर सकता है.

सुपाच्य खाना: ज्यादा मात्रा में सुपाच्य खाना भी सिरदर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

आयुर्वेदिक औषधियां: खासकर नींबू का पानी, गर्म पानी में नमक मिलाकर पीना, तुलसी की पत्तियां खाना आदि आयुर्वेदिक औषधियां सिरदर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं.

सिरदर्द को कम करने के उपायों को अपनाने से पहले अगर आपको लंबे समय से सिरदर्द हो रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श करना बेहद जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)