विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 29, 2023

Skin Care: इस तरीके से चेहरे और बालों पर इस्तेमाल करें मेथी, बूढ़ी स्किन दिखने लगेगी जवां और बाल मिलेंगे लंबे, घने

Fenugreek Seeds For Skin: आप मेथी के बीजों को चबाएं या इसका पानी पीएं, लेकिन इसे जरूर खाएं क्योंकि मेथी के बीज आपको नई चमक देने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इन चमत्कारी बीज का उपयोग कर सकते हैं और अपनी त्वचा और बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Skin Care: इस तरीके से चेहरे और बालों पर इस्तेमाल करें मेथी, बूढ़ी स्किन दिखने लगेगी जवां और बाल मिलेंगे लंबे, घने
Fenugreek Seeds For Skin: मेथी के बीज स्किन और बालों पर इसके बेहद जबरदस्त लाभ होते हैं.

Skin Care Tips: हम अपने स्किन केयर रूटीन में कुछ घरेलू नुस्खों को एड कर सकते हैं. जवां त्वचा के लिए मेथी (Fenugreek For Youthful Skin) के बीज कारगर हो सकते हैं. अक्सर लोग मेथी के बीज को अपने ब्यूटी रूटीन (Beauty Routine) में शामिल करते हैं, क्योंकि स्किन और बालों पर इसके बेहद जबरदस्त लाभ होते हैं. ये त्वचा को साफ कर पोषण देते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं. वे फाइबर, फैट, आयरन, मैंगनीज, तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन बी 6 का एक बेहतरीन स्रोत हैं. उनमें मौजूद विटामिन सी रंगत निखारने और समय से पहले बूढ़ा होने से लड़ने में मदद करता है. वे पाचन में सहायक, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. स्किन के लिए मेथी के बीजों के फायदे (Benefits Of Fenugreek Seeds For Skin) गजब के हैं. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इन चमत्कारी बीज का उपयोग कर सकते हैं और अपनी त्वचा और बालों की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

ब्यूटी रूटीन में मेथी को उपयोग करने के तरीके | Ways To Use Fenugreek In Beauty Routine

1) डैंड्रफ दूर करता है

मेथी खनिजों और विटामिनों से भरपूर होती है और रूखी और पपड़ीदार स्कैल्प के कारण होने वाली रूसी की जिद्दी समस्याओं के इलाज के लिए एक बेहतरीन उपाय है. मेथी के बीज मॉइस्चराइजिंग के लिए जाने जाते हैं और इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं. मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें. पानी निथारें और बीजों को मैश करके पेस्ट बना लें. स्कैल्प पर लगाएं और पेस्ट को लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें. इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

कार में सफर के दौरान आती है उल्टी, तो अपनाएं ये उपाय, पल भर में मिलेगी राहत

2) बालों का झड़ना रोकता है

प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं जो मेथी में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. मेथी के दानों को रात भर गर्म नारियल के तेल में भिगो दें और बीजों का रस उसमें छोड़ दें. बालों के रोम को मजबूत करने और बालों के झड़ने, स्कैल्प की खुजली, चकत्ते और रूसी को रोकने के लिए इसे लगाएं.

ck4n1r3o

3) मुहांसे और डार्क सर्कल को रोकें

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें. धोकर पेस्ट बना लें. 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर मास्क लगाएं. मेथी में मौजूद डायोसजेनिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासों का इलाज करते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज भी करते हैं.

Oats को रातभर दूध में भिगोकर खाएं, वजन घटाने से लेकर दिल के लिए भी है फायदेमंद

4) त्वचा की चमक में मदद करता है

मेथी पाउडर और कच्चे दूध या दही से बना फेस पैक लगाएं. पैक के नियमित उपयोग से फाइन लाइन्स हल्की हो जाएंगी और त्वचा को नई चमक भी मिलेगी.

5) स्क्रब के रूप में उपयोग किया जाता है

आप मेथी के बीज का उपयोग करके एक प्राकृतिक स्क्रब बना सकते हैं. कच्चे दूध और ओट्स को मिलाकर पेस्ट में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. अपने चेहरे पर हल्की करीक्यूलर मोशन से मसाज करें और गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद मिट्टी का लेप लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या गर्भवती महिलाएं ले सकती है एचपीवी वैक्सीन? डॉक्टर से जानिए एक डोज लेने के बाद प्रेगनेंट होने पर क्या करें
Skin Care: इस तरीके से चेहरे और बालों पर इस्तेमाल करें मेथी, बूढ़ी स्किन दिखने लगेगी जवां और बाल मिलेंगे लंबे, घने
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
Next Article
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;