Home Remedies For Insect Moths: घर में बढ़ रहे हैं कीट पतंगे तो इन कारकर घरेलू उपायों से भगाएं दूर

How To Get Rid Of Insect Moth: खासकर घर में छोटे बच्चे हों तो खास सावधानी रखने की जरूरत होती है. मार्केट में कई सारे स्प्रे मौजूद हैं, जिससे इन कीट-पतंगों को भगाया जा सकता है, आप घरेलू उपायों के जरिए इन्हें घर से बाहर का रास्ता दिखाना चाहते हैं तो हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं.

Home Remedies For Insect Moths: घर में बढ़ रहे हैं कीट पतंगे तो इन कारकर घरेलू उपायों से भगाएं दूर

How to Get Rid of Moths: खासकर घर में छोटे बच्चे हों तो खास सावधानी रखने की जरूरत होती है.

Home Remedies For Insect Moths: बारिश के दिनों में कीट-पतंगे, मच्छर-मक्खी और छिपकली जैसे जानवरों का घरमें आगमन बढ़ जाता है. बारिश के दिनों में अक्सर आपने घर की दीवारों, ट्यूबलाइट के सामने, किचन और बाथरूम में कीट पतंगों को मंडराते देखा होगा. देखने में ये जीव भले ही छोटे से होते हैं, लेकिन इनकी वजह से कई बार काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खास कर घर में छोटे बच्चे हों तो खास सावधानी रखने की जरूरत होती है. मार्केट में कई सारे स्प्रे मौजूद हैं, जिससे इन कीट-पतंगों (Insect Moths) को भगाया जा सकता है, लेकिन आप अगर घरेलू उपायों के जरिए इन्हें घर से बाहर का रास्ता दिखाना चाहते हैं तो हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं.

हार्ट फेल्योर होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

कीट-पतंगों को दूर करने केउपाय | Measures To Get Rid Of Insects

  • कुछ विशेष किस्म के पेड़-पौधे कीड़े-मकौड़े और कीट-पतंगों को दूर रखने में मदद करते हैं. गेंदा, रोज़मेरीऔर लेमन ग्रास के पौधे घर के आस-पास, छत या बॉलकनी लगाने से कीट-पतंगे दूर भागते हैं.
  • मक्खियों और कीट-पतंगों केपनपने की एक बड़ी वजह घर के आसपास गंदगी और जमा जल होता है. इनसे बचना है तो आप घरके आस-पास की सफाई पर जोर दें और पानी जमा न होने दें.
  • दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के तौर पर होता है, लेकिन इसका इस्तेमाल मक्खियोंऔर कीट-पतंगों को अपने घर से दूर रखने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए दालचीनी को आप घर के उस कोने में रखें जहां से मक्खियां या दूसरे कीट-पतंगों का प्रवेश होता है. दालचीनी से मक्खियों को खासकर एलर्जी होती है और वह इससे दूर रहती हैं.
  • ग्रीन एप्पल सोप को पानीमें अच्छी तरह से मिला लें और एक जार में डालकर घर के उस हिस्से में रख दें, जहां से मक्खी या पतंगेआपके घर में आते हैं, ग्रीन एप्पल सोप की स्मेल से मक्खियां उसके आसपास नहीं आतीं.
  • इन उपायों के साथ ही आप घर के अंदर सावधानी रखते हुए किसी भी खाने कीचीज को खुला न छोड़ें. खासतौर पर मीठी चीजों को तो बिल्कुल भी खुले में न रखें. मक्खियां मीठी चीजों पर अधिक बैठती हैं.

करवा चौथ तक चमक जाएगा आपका चेहरा, बस अपनाएं ये 2 आसान और इफेक्टिव ब्यूटी सीक्रेट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.