Home Remedies For Constipation: कब्ज दूर करने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, अपच की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा!

Home Remedies For Indigestion: अगर आप अपने पेट को भारी सा महसूस करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या (Constipastion Problem) हो सकता है. कब्ज का इलाज (Constipastion Treatment) करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं. कब्ज से छुटकारा पाना (Relieve constipation) बहुत जरूरी है क्योंकि इसका सीधा असर हमारे शरीर पर ही पड़ता है.

Home Remedies For Constipation: कब्ज दूर करने के लिए कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, अपच की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा!

Home Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या को नजरअंदाज न करें घर पर इन उपायों को आजमाएं!

खास बातें

  • कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं.
  • कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन 5 चीजों का सेवन करें.
  • अपच की समस्या भी होगी दूर और हमेशा रहेंगे हल्के.

Best Home Remedies For Constipation: अगर आप अपने पेट को भारी सा महसूस करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या (Constipastion Problem) हो सकता है. कब्ज का इलाज (Constipastion Treatment) करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं. अगर हमारा पेट साफ रहता है तो हम पूरे दिन एनर्जी से भरे रहते हैं और खुद को फ्री या हल्का महसूस करते हैं. कब्ज से छुटकारा पाना (Relieve constipation) बहुत जरूरी है क्योंकि इसका सीधा असर हमारे शरीर पर ही पड़ता है. कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) काफी कारगर माने जाते हैं. कई लोगों को अक्सर यह समस्या रहती है. कब्ज के कारण (Causes Of Constipation) कई हैं. अनहेल्दी खानपान, अनियमित दिनचर्या, ज्यादा खाना, खाने के बाद सीधे सो जाना और भी कई कारण आपके पाचन तंत्र (Digestion System) को प्रभावित कर सकते हैं.

पेट की समस्याओं का इलाज (Stomach Problems Treatment) काफी जरूरी है, क्योंकि हमारी ज्यादा बॉडी पेट की फंक्शनिंग से ही जुड़ी है. कब्ज की समस्या (Constipation Problems) के साथ साथ आपको अपच, ब्लोटिंग, एसिडिटी (Acidity)और पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कब्ज से छुटकारा पाने के आसान तरीके (Easy Ways To Get Rid Of Constipation) कई हो सकते हैं. यहां आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है जो न सिर्फ आसान हैं बल्कि कारगर भी साबित हो सकते हैं.

कुछ कब्ज के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Constipation) आजमाते हैं जो कारगर भी होते हैं लेकिन इसके साथ-साथ आपको कुछ चीजों का भी ध्यान रखना होता है. कई बार कब्ज होने पर एसिडिटी की समस्या (Acidity Problems) हो जाती है. ऐसे में पेट फूलना (Flatulence) आम है. अगर आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको यहां बताए गए ये 5 उपाय जरूर आजमाने चाहिए. 

rsh01df8Home Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए ये हैं 5 आसान घरेलू उपाय

कब्ज और अपच से राहत दिलाएं ये 5 घरेलू उपाय | These 5 Home Remedies To Relieve Constipation And Indigestion

1. त्रिफला

त्रिफला का इस्तेमाल आयुर्वेद में खूब किया जाता है. त्रिफला कई बीमारियों का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है. यह औषधि कब्ज के लिए भी काफी कारगर हो सकती है. कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बिस्तर में जाने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में त्रिफला चूर्ण को मिलाकर इसका सेवन करें. आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिख सकता है. 

2. हरड़ 

कब्ज की समस्या के लिए आप हरड़ का भी सेवन कर सकते हैं. इसको पाउडर के रूप में या इसकी गोलियां भी आसानी से मिल जाती है. इसका सेव खाने के बाद करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. कब्ज के घरेलू उपायों में हरड़ काफी कारगर साबित हो सकती है. इसका आप रोजना सेवन कर सकते हैं.

3. नींबू पानी 

कब्ज की समस्या का सबसे बड़ा कारण सुबह उठने के बाद कैफीन का सेवन करना है. क्या आप भी सुबह उठकर चाय या कॉफी लेते हैं? अगर आपको कब्ज की समस्या हो रही है तो सुबह सबसे पहले गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और एक नींबू का रस मिलाकर इस ड्रिंक का सेवन करें. आप इसमें शहद की जगह काला नमक भी मिला सकते हैं. 

nl2vqnso

4. तांबे के बर्तन में पानी पीना

ये बात पहले से ही कही जाती रही है कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अगर आप रात को सोने से पहले तांबे के बर्तन में करीब 2 से 3 घंटे पहले रखा पानी पीते हैं तो आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. माना जाता है कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पाचन को बेहतर करने के लिए फायदेमंद होता है. 

5.  खाना खाने के बाद करें वज्रासन

रोजाना रात को खाना खाने के बाद वज्रासन करने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. वज्रासन में बैठने से आपका पाचन और पेट हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. यह पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है. अगर आप सोने से करीब एक घंटे पहले वज्रासन मुद्रा में बैठेंगे तो आपको कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.