Bloating Home Remedies: 5 सबसे कारगर हर्बल चाय जो एसिडिटी और ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने में कर सकती हैं मदद

Acidity And Bloating Home Remedies: पेट की समस्याओं में एसिडिटी और ब्लोटिंग को नजरअंदाज न करें, हर्बल चाय पीकर प्राकृतिक रूप से इसका इलाज करें.

Bloating Home Remedies: 5 सबसे कारगर हर्बल चाय जो एसिडिटी और ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने में कर सकती हैं मदद

Home Remedies For Bloating: ब्लोटिंग कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह बेहद तकलीफदेह है.

खास बातें

  • ब्लोटिंग कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह बेहद तकलीफदेह है.
  • सूजन से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय करना बेहद जरूरी है.
  • सूजन से राहत के लिए आप हर्बल चायों को आजमा सकते हैं.

Home Remedies For Bloating: ब्लोटिंग कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह बेहद तकलीफदेह है. अपने पेट को गुब्बारे की तरह फुला हुआ देखना और उसके साथ आने वाले दर्द का अनुभव करना कभी-कभी परेशान कर सकता है. इसे अपने आप ठीक होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, सूजन से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय करना बेहद जरूरी है. आपको ब्लोटिंग से छुटकारा पाने में काफी टाइम लग सकता है इसलिए तत्काल कार्रवाई जरूरी है. अजवायन के साथ गुनगुना पानी पीने से लेकर तेज चलने तक ऐसे टिप्स हैं जो आपको ब्लोटिंग से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप यह सब करने में सहज नहीं हैं, तो सूजन से राहत के लिए आप हर्बल चायों को आजमाएं. ये बनाने में आसान होते हैं और ब्लोटिंग के साथ-साथ पेट की परेशानी को कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं.

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1. नींबू की चाय

हमारे पास लेमन टी है जो वजन घटाने के इच्छुक लोगों के बीच काफी लोकप्रिय चाय है. नींबू फैट बर्न करने को प्रेरित करता है, इसलिए यह दुबला शरीर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, नींबू पाचन के लिए भी अच्छा है और अगर आपको लगातार पाचन संबंधी समस्याएं आती हैं, तो आपको नींबू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जहां तक सूजन का संबंध है, यहां सहायता प्राप्त करने का तरीका बताया गया है:

  • एक पैन में एक कप पानी उबाल लें.
  • एक चुटकी चाय की पत्ती डालें और उबाल आने दें.
  • अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें.
  • मिठास के लिए शहद या चीनी मिलाएं.
  • इसे गर्म या थोड़ा गर्म करें और यह आपके फूले हुए पेट को शांत करेगा.

2. सौंफ की चाय

सौंफ में असाधारण सुखदायक और शीतलन गुण होते हैं. जब भी आपका पेट खराब हो तो इनका सेवन किया जा सकता है. यही कारण है कि बहुत से लोग खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करते हैं क्योंकि यह गैस के संचय को रोकता है जो कि सूजन का प्राथमिक कारण है. सौंफ और गर्म पानी ब्लोटिंग के लिए बेहतरीन कॉम्बिनेशन है. सौंफ की चाय बनाने का तरीका इस प्रकार है.

  • एक पैन में एक कप पानी उबाल लें.
  • इसमें एक चम्मच सौंफ डालें.
  • इसे उबलने दें और आधा कर दें.
  • चाय को छान कर पी लें.

3. पुदीना चाय

पुदीने की चाय, शक्तिशाली ताजा चाय सूजन से राहत के लिए एक और उपाय है. इसके अलावा जो लोग नियमित रूप से एसिडिटी और कब्ज से पीड़ित हैं, उन्हें भी अपनी समस्या से राहत पाने के लिए पुदीने की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए. पुदीने की चाय पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

  • एक पैन में एक कप पानी उबाल लें.
  • उबलते पानी में ताजे पुदीने के पत्ते डालें.
  • गैस की आंच धीमी रखें और चाय को एक दो मिनट तक उबलने दें.
  • पानी आधा रह जाने के बाद गैस बंद कर दीजिए.
  • थोड़ा नींबू का रस और शहद मिलाएं.
  • चाय को छान कर गरमागरम पिएं.

यह सूजन के लिए अंतिम उपाय है. इसके अलावा, अगर आप उदास महसूस कर रहे हैं और आपका पेट खराब हो रहा है, तो आप आइस्ड पेपरमिंट टी भी बना सकते हैं.

4. बबूने के फूल की चाय

हमारे पास इस लिस्ट में कैमोमाइल चाय है. यह चाय चिकित्सीय लाभों से जुड़ी है. जब आप तनाव में होते हैं या सोने में असमर्थ होते हैं, तो माना जाता है कि कैमोमाइल चाय पीने से राहत मिलती है. ब्लोटिंग के लिए भी कैमोमाइल चाय काफी लाभ पहुंचा सकती है.

  • किसी भी ब्रांड से कैमोमाइल टी बैग प्राप्त करें जो आपको पसंद है.
  • एक कप पानी उबालें और उसमें कैमोमाइल टी बैग डाल दें.
  • कैमोमाइल चाय को पकने देने के लिए इसे दो मिनट के लिए अलग रख दें.
  • पी जाएं.

5. अदरक वाली चाई

अदरक वाली दूध वाली चाय को गलत न समझें. यह राहत देने की बजाय आपके दर्द को और तेज कर देगा. ब्लोटिंग से निपटने के लिए बिना दूध और कम चीनी वाली अदरक की चाय बनाएं. अदरक में जिंजरोल होता है जो पेट के लिए अच्छा होता है. यह एक दुबले शरीर के निर्माण में मदद करने के लिए फैट बर्निंग मैकेनिज्म की भी मदद करेगा. यह मासिक धर्म में ऐंठन और सूजन का मुकाबला करने के लिए भी अच्छा है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.