विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: होली पर न करें सेहत को नजरअंदाज, इन टिप्स की मदद से रखें हेल्थ का ख्याल फिर खाएं जमकर पकवान

होली का मतलब है रंग खेलना और जमकर पकवानों का मजा लेना. दोस्तों और रिश्तेदारों से मेल मुलाकात, पकवानों के मजे और रंगों से सरोबार होने के दौरान अक्सर हम सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं जिसका हेल्थ असर पड़ता है.

Read Time: 3 mins
Holi 2024: होली पर न करें सेहत को नजरअंदाज, इन टिप्स की मदद से रखें हेल्थ का ख्याल फिर खाएं जमकर पकवान
होली पर ऐसे करें सेहत का ख्याल, याद रखें ये बातें.

Holi Tips for Health: रंगों का त्योहार होली आने वाला है. हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होली मनाई जाती है. इस साल 25 मार्च को रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा. अब जब इस त्योहार के आने में कुछ ही समय रह गया है तो तैयारियां जोर-शोर से शुरू हो गई हैं. होली का मतलब है रंग खेलना और जमकर पकवानों का मजा लेना. दोस्तों और रिश्तेदारों से मेल मुलाकात, पकवानों के मजे और रंगों से सरोबार होने के दौरान अक्सर हम सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं जिसका हेल्थ पर असर पड़ता है. आइए जानते हैं होली के समय अपनी सेहत को बनाए रखने के कुछ खास टिप्स….

इन टिप्स की मदद से होली में रखें सेहत का ख्याल ( Tips for keep healthy in Holi)

ये भी पढ़ें: Holi 2024 Skin Care: होली खेलने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, स्किन पर नहीं पड़ेगा कोई बुरा असर

वर्कआउट का शेड्यूल

होली है तो मालपुए और गुजिया खाने का मजा लिया जाएगा. इसके साथ ही दोस्तों और रिश्तेदारों के यहां दावत होंगी लेकिन ज्यादा खाने का गिल्ट पालने से बेहतर है कि अपने वर्कआउट के शेड्यूल को फॉलो किया जाए. त्योहार पर बिजी रहने के बावजूद हर दिन 20 मिनट का वक्त एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें.

अच्छे से हाइड्रेट रहें

होली का त्योहार मार्च में सेलिब्रेट किया जाता है और यह समय मौसम बदलने का होता है. मौसम बदलते समय सेहत पर ज्यादा ध्यान देने के जरूरत होती है. होली के समय हैवी मील के कारण खुद को हाइड्रेट रखना और जरूरी होता है. कोशिश करें कि आप समय समय पर पानी पीते रहे. हो सके तो नारियल पानी लें.

घर में तैयार करें स्नैक्स और पकवान

होली को खाने पीने का त्योहार कहा जाता है. लेकिन अगर आप अपनी सेहत पर खराब असर नहीं पड़ने देना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि घर पर तैयार स्नैक्स और पकवान का यूज किया जाए. बाजार के पकवान सेहत पर भारी पड़ सकते हैं. अगर एक बार हैवी मील लिया तो दूसरे मील को हल्का रखे. दही या छाछ के सेवन से डाइजेशन को राहत मिलेगी.

रंग और गुलाल को निकालें

होली के त्योहार पर लोग एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाते हैं. कई बार इनमें केमिकल मिले होते हैं जिससे सेहत को खतरा होता है. लोग कई बार रंग लगे हाथों से खा लेते हैं. इससे केमिकल के पेट में जाने का खतरा रहता है. रंग और गुलाल को अच्छे से साफ करने के बाद ही कुछ खाना चाहिए. केमिकल स्किन के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं इसलिए उन्हें अच्छे से साफ करना जरूरी है.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
Holi 2024: होली पर न करें सेहत को नजरअंदाज, इन टिप्स की मदद से रखें हेल्थ का ख्याल फिर खाएं जमकर पकवान
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;