विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024 Skin Care: होली खेलने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, स्किन पर नहीं पड़ेगा कोई बुरा असर

Holi 2024 : होली का त्योहार खुशियों का त्योहार माना जाता है, इस दिन खेले जाने वाले रंग आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इनसे बचाव करना बहुत जरूरी है.

Read Time: 3 mins
Holi 2024 Skin Care: होली खेलने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, स्किन पर नहीं पड़ेगा कोई बुरा असर
Holi Skin Care: होली खेलने से पहले जान लें या बातें.

Holi 2024 Skin Care Tips: 25 मार्च 2024 को रंगों के साथ होली खेली जाएगी. देश भर में इस त्योहार की धूम देखते ही बनती है. इस दिन सभी एक दूसरे को सूखा रंग या गीला रंग लगाकर इस पर्व की खुशियां मनाते हैं, लेकिन इन रंगों में मौजूद केमिकल के कारण आपकी स्किन पर दाग, जलन, रूखापन, एलर्जी, खुजली, पिंपल्स और लाल निशान हो जाते हैं. जिसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं. अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो आप इस समस्या से बच सकते हैं. आइए जानते हैं होली के हॉर्मफुल और केमिकल युक्त रंगों से खुद की त्वचा को किस तरह बचाया जाए.

होली पर कैसे रखें स्किन का ख्याल (How to Prevent Skin From Harmful Colours)

ये भी पढ़ें: Shahnaz Husain बता रही हैं होली में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, होली खेलने से पहले स्किन के लिए करें ये काम | Holi Skin Care

1. हर्बल रंगों का करें इस्तेमाल

अपनी त्वचा को केमिकल युक्त रंगों से बचाने के लिए हर्बल कलर्स का इस्तेमाल करना चाहिए. कोशिश करें पक्के रंगों का इस्तेमाल न करें, होली के दिन ऐसे रंगों का इस्तेमाल करें जो पानी में आसानी से घुल जाएं. अपने स्किन पर सिल्वर और गोल्डन रंगों का इस्तेमाल न करें.

2. होली खेलने से पहले करें ये काम

होली खेलने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह मॉइश्चराइज कर लें अगर आपकी स्किन में नमी रहेगी तो इससे रंगों को छुड़ाना आसान होगा. धूप में होली खेलने के पहले अपनी स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं ताकि इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहे.

3. चेहरे के साथ रखें बालों का ख्याल

होली के दिन घर से बाहर निकलने के पहले चेहरे के साथ-साथ आप अपने हाथ और बालों का भी ख्याल रखें. इसके लिए अपने हाथों को मॉइश्चराइज करें और सिर में नारियल तेल लगाएं जिससे आपके बाल केमिकल युक्त रंगों से बेजान होने से बच जाएं.

4. ना करें साबुन का इस्तेमाल

होली खेलने के बाद अगर आप अपने स्किन पर साबुन का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी स्किन ड्राई हो सकती है. इससे आपकी स्किन पर रैशेज भी आ सकते हैं.

5. लगाएं उबटन

केमिकल युक्त या हर्बल रंगों से होली खेलने के बाद आप इन रंगों को छुड़ाने के लिए उबटन का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आपकी स्किन मॉइश्चराइज बनी रहेगी और उसे नुकसान भी नही होगा.

Sehat ki Pathshala: Ep 4: Acne: Treatment, Types, Cause, Prevention | Hair Problem जो है Acne की वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
Holi 2024 Skin Care: होली खेलने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, स्किन पर नहीं पड़ेगा कोई बुरा असर
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;