High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

High Blood Sugar Level: इस समय शुगर की बीमारी से कई लोग परेशान हैं. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) का बढ़ना आपको कई और बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. शरीर में शुगर लेवल (Sugar Level) बढ़ने से ही डायबिटीज की बीमारी हो जाती है. ऐसे में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना.

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

High Blood Sugar Level: ज्यादा भूख और प्यास लगना भी हाई ब्लड शुगर लेवल को संकेत हैं

खास बातें

  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना बेहद जरूरी है.
  • कई लोगों में कमजोरी भी हाई ब्लड शुगर लेवल का लक्षण हो सकती है.
  • बार-बार पेशाब आना भी हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत माना जाता है.

High Blood Sugar Level Symptoms: इस समय शुगर की बीमारी की बीमारी से कई लोग परेशान हैं. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) का बढ़ना आपको कई और बीमारियों के खतरे में डाल सकता है. शरीर में शुगर लेवल (Sugar Level) बढ़ने से ही डायबिटीज की बीमारी हो जाती है. ऐसे में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) में रखना. एक बार डायबिटीज की बीमारी होने पर यह जिंदगीभर के लिए बोझ बन सकती है. ऐसे में अपने ब्लड शुगर लेवल पर ध्यान देने की जरूरत होती है. साथ ही हाई ब्लड शुगर के लक्षण (High Blood Sugar Symptoms) पहचानना भी काफी जरूरी है. कई लोग हाई ब्लड शुगर का इलाज (High Blood Sugar Treatment) ढूंढने लगते हैं. अगर आप पहले से ही अपने शुगर लेवल का ध्यान रखेंगे तो आप आसानी से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) कर सकते हैं. हाई ब्लड शुगर और डायबिटीज के लक्षण (Diabetes Symptoms) समान हो सकते हैं.

कुछ सवाल करते हैं कि हाई ब्लड शुगर में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In High Blood Sugar) लेकिन आपको सबसे पहले शुरुआती चरण में ही हाई ब्लड शुगर लेवल के संकेतों (High Blood Sugar Level Signs) को पहचानकर इसे कंट्रोल करने के तरीकों पर ध्यान देना चाहिए. अगर आप भी अपने शरीर में इन 5 बदलाओं को महसूस कर रहे हैं तो आपको भी जल्द अपने शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए...

क्या होता है हाई ब्लड शुगर लेवल | What Is High Blood Sugar Level

जब शुगर लेवल बढ़ने लगता है तो हमारा शरीर अधिक मात्रा में ग्लूकोज का उत्पादन और उपयोग करता है. ऐसी स्थिति में शरीर की कोशिकाओं से पानी सोखकर उसका इस्तेमाल ग्लूकोज के उत्पादन में किया जाने लगता है और ये ग्लूकोज जाकर हमारे खून में मिल जाता है. इससे शरीर को फिर से ग्लूकोज की जरूरत पड़ने लगती है और वो फिर कोशिकाओं से पानी सोखता है. यह प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है. अब शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने की इस स्थिति में भूख और प्यास दोनों ही बढ़ जाते हैं.

abtupkpHigh Blood Sugar Symptoms: हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इसको लक्षणों को पहचानें

हाई ब्लड शुगर लेवल के 5 लक्षण | 5 Symptoms Of High Blood Sugar Level

1. जरूरत से ज्यादा थकान 

अगर अक्सर हमें बिना ज्यादा कुछ काम किए थकाम महसूस हो तो यह शरीर में शुगर लेवल के बढ़ने का लक्षण हो सकता है. थकान कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि शारीरिक या मानसिक रूप से ज्यादा काम करने से लेकिन यह शुगर के बढ़ने का भी एक लक्षण हो सकता है. अगर आपको खुद के शरीर में कुछ दिनों तक ये बदलाव महसूस हो तो आपको तुरंत ही शुगर की जांच करा लेनी चाहिए.

2. तेजी से वजन बढ़ना

अगर आप अपने वजन में तेजी देख रहे हैं तो ये हाई ब्लड शुगर का लक्षण हो सकता है. अक्सर वजन हमारे खानपान से बढ़ता है लेकिन अगर आपके वजन बढ़ने में काफी तेजी है तो आपको जल्द ही शुगर की जांच करा लेनी चाहिए. शरीर शुगर को ऊर्जा में बदल नहीं पाता, जिसके कारण पेट या कमर के आसपास चर्बी इकट्ठी होने लगती है और आपको मोटापे का भी शिकार हो जाते हैं.

3. पेट की समस्याएं होना

कई लोगों को अक्सर पेट की समस्याएं परेशान करती हैं जैसे कब्ज, गैस, पेट में सूजन या पेट फूलने जैसे कई लक्षण बार-बार दिखना हाई ब्लड शुगर लेवल के लक्षण हो सकते हैं. हमारा पेट भी हमारे इम्यून सिस्टम से जुड़ा हुआ है हाई ब्लड शुगर लेवल इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देता है जिससे अक्सर पेट की समस्याएं पैदा हो जाती हैं.

4jmh1d78High Blood Sugar Symptoms: अक्सर पेट की समस्याएं होना भी हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत हो सकता है 

4. ज्यादा भूख लगना

अगर आपको ज्यादा भूख महसूस होती है तो आपको अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच जरूर करानी चाहिए. जिन लोगों को ब्लड शुगर बढ़ा होता है उन्हें अक्सर ज्यादा भूख लगती है. जब खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है तो व्यक्ति ज्यादा खाने की इच्छा होती है. ये एक लक्षण भी हाई ब्लड शुगर लेवल का हो सकता है.

5. हाथ पैर सुन्न होना


हाई ब्लड शुगर के मरीजों को हाथ पैरों के सुन्न होने का आभास होता है. अगर आप भी इस तरह के लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको एक बार अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करा लेनी चाहिए. ब्लड में शुगर अधिक होने पर अक्सर हाथ या पैर में सुन्नता आती है या चीटी चलने जैसा अनुभव होता है. कई बार कम सुनाई देना भी हाई ब्लड शुगर लेवल का एक संकेत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.