Heart Rhythm Week 2021: अचानक कार्डिएक अरेस्ट क्या है? इसके लक्षण, इलाज के साथ जानें सबकुछ

Heart Rhythm Week: हृदय अतालता के लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 7 जून से 13 जून तक विश्व हृदय अतालता वीक मनाया जाता है.

Heart Rhythm Week 2021: अचानक कार्डिएक अरेस्ट क्या है? इसके लक्षण, इलाज के साथ जानें सबकुछ

World Heart Rhythm Week 2021: कार्डिएक अरेस्ट कई मायनों में हार्ट अटैक से अलग है

खास बातें

  • विश्व हृदय अतालता सप्ताह 7 से 13 जून तक मनाया जाता है.
  • अचानक कार्डियक अरेस्ट मेडिकल इमरजेंसी है.
  • सीने में बेचैनी और चक्कर आना कार्डिएक अरेस्ट के लक्षण हैं.

World Heart Rhythm Week 2021: दिल का दौरा और अचानक कार्डियक अरेस्ट अक्सर एक दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे पर्यायवाची नहीं हैं और दोनों अलग-अलग है. जब धमनियों में से एक में थक्का हृदय में रक्त के प्रवाह में बाधा डालता है, तो दिल का दौरा पड़ता है और अचानक कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब दिल बहुत तेज, धीमा या पूरी तरह से धड़कना बंद कर देता है. दिल के दौरे के लक्षण धीरे-धीरे सामने आने लगते हैं और अगर अवरुद्ध धमनी का जल्द से जल्द इलाज नहीं किया जाता है, तो स्थिति अचानक कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकती है. हार्ट रिदम वीक के दौरान, आइए हम लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट के कारणों और उपचार विकल्पों के बारे में जागरूकता फैलाएं.

मजबूत इम्यूनिटी, हेल्दी तन-मन और आंखों की रोशनी के लिए गजब हैं ये 10 सस्ती सब्जियां

अचानक कार्डियक अरेस्ट को कैसे समझें | How To Understand Sudden Cardiac Arrest

दिल की आंतरिक विद्युत प्रणाली दिल की धड़कन की लय को नियंत्रित करती है. जब सिस्टम ठीक से काम करने की क्षमता खो देता है, तो हृदय की पंपिंग क्रिया में व्यवधान होता है और शरीर में रक्त का प्रवाह रुक जाता है. इस स्थिति में, दिल बहुत तेजी से, धीरे-धीरे या अनियमित रूप से धड़क सकता है जिसे एरिथमिया कहा जाता है. अक्सर ये एरिथमिया छोटी अवधि के लिए होते हैं और हानिरहित होते हैं लेकिन कई बार ये अचानक कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकते हैं. कार्डियक अरेस्ट के समय, सबसे आम अतालता हृदय के निचले कक्ष (वेंट्रिकल) में विकसित होती है. अनियमित और तीव्र विद्युत आवेग रक्त को पंप करने के बजाय वेंट्रिकल को कंपकंपाते हैं. स्थिति को वेंट्रिकल फाइब्रिलेशन के रूप में जाना जाता है. बिना किसी ज्ञात हृदय रोग वाले लोगों में अचानक कार्डियक अरेस्ट हो सकता है. हालांकि, पहले से मौजूद हृदय स्थितियों जैसे कोरोनरी धमनी रोग, दिल का दौरा, बढ़े हुए हृदय या कार्डियोमायोपैथी, वाल्वुलर हृदय रोग, जन्मजात हृदय रोग और हृदय में विद्युत समस्याओं वाले लोगों में जीवन के लिए खतरा अतालता विकसित होती है. अचानक कार्डियक अरेस्ट के लक्षणों में पतन, चेतना का नुकसान, तेज या अनियमित दिल की धड़कन, सीने में तकलीफ, सांस की तकलीफ, कमजोरी, चक्कर आना और धड़कन शामिल हैं.

How To Grow Hair Faster: बालों को तेजी से और नेचुरली बढ़ाने के लिए 5 सबसे कारगर तरीके

तत्काल चिकित्सा के बिना, अचानक कार्डियक अरेस्ट वाले व्यक्ति की मिनटों में मृत्यु हो सकती है. आपातकालीन सहायता उपलब्ध होने तक, कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) जीवित रहने की संभावनाओं में सुधार कर सकता है. सीपीआर करते समय छाती को दर से संपीड़न दिया जाता है. यह तब तक किया जाना चाहिए जब तक कि सामान्य हृदय ताल को बहाल करने में मदद करने वाले डिफाइब्रिलेटर की व्यवस्था न हो जाए.

f98ictkअचानक कार्डियक अरेस्ट के लक्षणों में पतन, चेतना की हानि और तेजी से या अनियमित दिल की धड़कन शामिल हैं

अचानक कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते मामलों को कैसे मैनेज करें? | How To Manage The Rising Cases Of Sudden Cardiac Arrest?

इम्प्लांटेबल कार्डियोवर्टर डिफाइब्रिलेटर (ICD), बैटरी से चलने वाला पल्स जनरेटर पेट या छाती की त्वचा के नीचे, कॉलरबोन के नीचे रखा जाता है. पल्स जनरेटर पतले तारों के माध्यम से हृदय से जुड़ा होता है जिसे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से स्थापित किया जा सकता है. जब एक असामान्य लय का पता लगाया जाता है, तो एक बिजली का झटका दिया जाता है जो सामान्य दिल की धड़कन को बहाल करने में मदद करता है. डॉक्टर एक ऐसे मरीज को आईसीडी की सिफारिश कर सकते हैं, जिसे दिल का दौरा, अचानक कार्डियक अरेस्ट, जन्मजात हृदय रोग या अन्य अंतर्निहित स्थितियों के कारण असामान्य अतालता विकसित होने का खतरा हो, जिससे अचानक कार्डियक अरेस्ट हो सकता है. हृदय गति पर नज़र रखते हुए ICD दिन भर काम करती है.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

हालांकि, बेहतर जीवनशैली की आदतों से बेहतर कुछ भी काम नहीं कर सकता है. जीवन के लिए खतरनाक हृदय रोगों को रोकने के लिए धूम्रपान छोड़ना चाहिए, हार्ट हेल्थ डाइट खानी चाहिए, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए और तनाव को मैनेज करना चाहिए.

(डॉ. राहुल गुप्ता, सलाहकार इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, अपोलो अस्पताल, नवी मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए 5 योग आसन, जो रखते हैं हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल

ये साधारण सी 6 आदतें आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती हैं, आज से ही करें फॉलो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके