Top Healthiest Vegetables: मजबूत इम्यूनिटी, हेल्दी तन-मन और आंखों की रोशनी के लिए गजब हैं ये 10 सस्ती सब्जियां

Best Vegetables For Health: सब्जियां न केवल इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकती हैं बल्कि आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के साथ बड़ी से बड़ी बीमारियों से बचाव करने में भी बेहद लाभकारी होती हैं. हर किसी को इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए. यहां ऐसी ही कुछ सब्जियों की लिस्ट दी गई है.

Top Healthiest Vegetables: मजबूत इम्यूनिटी, हेल्दी तन-मन और आंखों की रोशनी के लिए गजब हैं ये 10 सस्ती सब्जियां

Top Healthiest Vegetables: अधिकांश सब्जियों में काफी कम कैलोरी होती हैं

खास बातें

  • कुछ सब्जियां आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं.
  • सब्जियां इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मददगार हैं.
  • हर किसी को इन 10 सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

What Vegetables Is The Healthiest: सब्जियां स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती हैं. अधिकांश सब्जियों में काफी कम कैलोरी होती हैं लेकिन विटामिन, खनिज और फाइबर से भरी होती हैं. हालांकि, कुछ सब्जियां कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के साथ बाकी सब्जियों से अलग दिखती हैं, जैसे कि सूजन से लड़ने या बीमारी के जोखिम को कम करने की क्षमता रखती हैं. सब्जियां कुछ लोगों को उनकी डाइट, समग्र स्वास्थ्य और पोषण संबंधी आवश्यकताओं के आधार पर अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती हैं. यह न केवल इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकती हैं बल्कि आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के साथ बड़ी से बड़ी बीमारियों से बचाव करने में भी बेहद लाभकारी होती हैं. हर किसी को इन सब्जियों का सेवन करना चाहिए. यहां ऐसी ही कुछ सब्जियों की लिस्ट दी गई है.

सेहत के लिए अद्भुत हैं ये सब्जियां | These Vegetables Are Wonderful For Health

1. पालक

यह पत्तेदार हरा अपने प्रभावशाली पोषक तत्व के कारण स्वास्थ्यप्रद सब्जियों के चार्ट में सबसे ऊपर है. अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए कुछ बेहतरीन सब्जियां हैं. पालक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पुराने रोगों के खतरे को कम करता है. इसमें विटामिन ए और के भी होता है.

2. गाजर

गाजर को आंखों की रोशनी में मदद करने के लिए जाना जाता है क्योंकि उनमें विटामिन ए की काफी मात्रा होती है. इनमें बीटा-कैरोटीन भी होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो कैंसर को रोक सकता है.

j6ab24bgTop Healthiest Vegetables: गाजर में विटामिन ए की काफी मात्रा होती है.

3. ब्रोकली

ब्रोकली क्रूसिफेरस सब्जी परिवार का हिस्सा है. इन सब्जियों में सल्फोराफेन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. इसमें विटामिन के और सी, साथ ही फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम शामिल हैं.

4. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रूसेल स्प्राउट्स में ब्रोकली के समान ही विटामिन और खनिज होते हैं. ब्रसेल्स स्प्राउट्स में केम्पफेरोल भी होता है, एक यौगिक जो कोशिकाओं को नुकसान के जोखिम को कम करता है.

5. मीठे आलू

गाजर की तरह, शकरकंद में बीटा-कैरोटीन, एक प्रकार का विटामिन ए होता है, जो कैंसर से लड़ने और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए होता है. शकरकंद डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्केल पर कम और फाइबर से भरे होते हैं.

6. मशरूम

मशरूम हृदय स्वास्थ्य और रोग की रोकथाम में मदद करने में योगदान करते हैं. वे एक बेहतरीन मांस विकल्प हैं क्योंकि उनमें प्रोटीन और फाइबर होते हैं. मशरूम में विटामिन बी और डी भी होता है.

7. चुकंदर

चुकंदर दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यह एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट सब्जी ब्लड प्रेशर और ऑक्सीडेटिव तनाव पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. उनके पास एक एंटीऑक्सीडेंट है जो डायबिटीज तंत्रिका समस्याओं से लड़ सकता है.

8. बेल मिर्च

कहते हैं कि शिमला मिर्च में संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है. इनमें विटामिन बी -6, फोल्टा और बीटा-कैरोटीन भी होते हैं. शिमला मिर्च में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं.

9. प्याज

प्याज में सल्फर यौगिक होते हैं, जो कैंसर को रोकने में सहायक होते हैं. इनमें विटामिन सी, बी-6 और मैंगनीज होता है. प्याज में कुछ यौगिकों को पेट और प्रोस्टेट कैंसर को कम करने के लिए जोड़ा गया है.

10. लहसुन


लहसुन में एलिसिन होता है, जो एक यौगिक है जो इसके कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है. अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन का उपयोग ब्लड शुगर को कंट्रोल करने और हृदय स्वास्थ्य में योगदान करने के लिए किया जा सकता है. लहसुन को पकाने से इसके कुछ स्वास्थ्य लाभ कम हो जाते हैं, इसलिए इसे कच्चा खाना सबसे अच्छा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.