Weight Loss: इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

Weight Loss Tips: वर्कआउट के बाद रिकवरी में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है. आप इस सस्ते भारतीय सुपरफूड के साथ अपना वर्कआउट के बाद की हेल्दी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं.

Weight Loss: इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

Weight Loss: प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरे रहने और भूख को कम करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • सत्तू प्रोटीन और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है.
  • यह पाचन को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है.
  • पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक में ऊतकों की मरम्मत के लिए सत्तू मिला सकते हैं.

Post Workout Drink And Weight Loss: प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो टिश्यू को बनाए रखने और बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. डेली डाइट में आवश्यक मात्रा में प्रोटीन को शामिल करना महत्वपूर्ण है. ऐसा ही एक फूड्स जो शरीर में प्रोटीन और अन्य खनिजों की आवश्यकता का ख्याल रखता है, वह है अच्छा, पुराना सत्तू (भुना हुआ चना आटा). ऊर्जा का एक पावरहाउस माना जाता है, इसका सेवन विशेष रूप से गर्मियों के दौरान किया जाता है. हाल ही में, लाइफ कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने आटे के इस हेल्दी रूप के लाभों के बारे में एक इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर किया. जानें यह आपके दैनिक प्रोटीन सेवन में कैसे शामिल हो सकता है.

सत्तू से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक | Make A High Protein Post-Workout Drink With Sattu

पोस्ट में ल्यूक ने सत्तू की शक्ति के बारे में बताते हुए कहा कि यह उनका पसंदीदा प्रोटीन शेक था जिसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. चूंकि अधिकांश क्षेत्रों में लॉकडाउन है, पोषण के शुद्ध शाकाहारी स्रोत के लिए यह घरेलू नुस्खा बहुत उपयोगी है.

वीडियो में ल्यूक कहते हैं कि उन्होंने अभी-अभी अपने लेग वर्कआउट को पूरा किया है और अब उन्हें 22-24 ग्राम प्रोटीन की जरूरत है. "मैं इसे कैसे लूं?" फिर वह प्रोटीन के कुछ मांसाहारी स्रोतों को लिस्टेड करते हैं, लेकिन कहते हैं कि वह अपने पसंदीदा सत्तू शेक के साथ जाएंगे, जिसमें प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता, फास्फोरस होगा.

g7suf9q8Weight loss: अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ाने के लिए इस सत्तू शेयर को आजमाएं

कैसे तैयार करें यह ड्रिंक | How To Prepare This Drink

वह एक बीकर में छह बड़े चम्मच सत्तू लेते हैं और एक बड़ा चम्मच चुकंदर पाउडर मिलाते हैं, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है ताकि कसरत के बाद उनकी मरम्मत के लिए मांसपेशियों में अधिक रक्त प्रवाह हो सके और हृदय गति सामान्य रहे. फिर वह पानी डालते हैं, बीकर को हिलाते हैं और सत्तू शेक तैयार है. उनका सुझाव है कि स्वाद के लिए अजवायन और जीरा (जीरा) मिला सकते हैं और इस शेक को दिन में एक या दो बार लिया जा सकता है.

हालांकि, ल्यूक ने लोगों से निर्णय लेने और कोई भी नए डाइट प्लान शुरू करने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करने का आग्रह किया. साथ ही उन्होंने वीडियो में कहा कि अगर सत्तू के कारण पेट में गैस बन जाती है तो इससे बचें या इसकी मात्रा कम करें (6 के बजाय 3 चम्मच).

सत्तू ऊर्जा का पावरहाउस होने के अलावा अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे आंतों के लिए अच्छा है. यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में भी कम है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है. इन लाभों के अलावा, सत्तू में आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है, और इसमें सोडियम भी कम होता है.

अगर आप सत्तू को प्रोटीन शेक के रूप में सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे कई अन्य तरीकों से भी खा सकते हैं जैसे लड्डू, परांठे और चीला.


(ल्यूक कॉटिन्हो, हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच - इंटीग्रेटिव और लाइफस्टाइल मेडिसिन)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.