Heart Healthy Exercise: डेली इन 4 हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज को करने से फिट रहेगा आपका दिल, जानें करने का आसान तरीके

Benefits Of Exercise For Heart: हेल्दी बॉडी के लिए व्यायाम बहुत ज्यादा जरूरी होता है, इसलिए लोग बीमारियों से बचने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज करने से कैसे आप अपनी हार्ट हेल्थ को हेल्दी रख सकते हैं.

Heart Healthy Exercise: डेली इन 4 हाई-इंटेंसिटी एक्सरसाइज को करने से फिट रहेगा आपका दिल, जानें करने का आसान तरीके

Exercise For Heart:

Exercise For Heart: कहते हैं हेल्दी शरीर के लिए एक हेल्दी हार्ट होना बहुत जरूरी है, क्योंकि हार्ट के जरिए ही हमारे पूरे शरीर में ब्लड की सप्लाई होती है और इसमें जरा सी भी दिक्कत पूरे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है. ऐसे में हार्ट हेल्थ को तंदुरुस्त रखने के लिए हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज बहुत कारगर होती है, क्योंकि इससे तेजी से फैट और कैलोरी बर्न की जा सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज करके कैसे आप अपनी हार्ट हेल्थ को तंदुरुस्त रख सकते हैं.

रिसर्च में हुआ खुलासा:

हाल ही में, 27 अक्टूबर 2022 को यूरोपियन हार्ट जर्नल में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई. जिसमें 88 हजार लोगों पर एक अध्ययन किया गया. जिसमें खुलासा हुआ कि दैनिक गतिविधि की व्यायाम दर को 10% से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया जाए, तो इससे हृदय रोग का जोखिम 14 प्रतिशत और कम हो जाता है. लेकिन जब हाई इंटेंसिटी वर्कआउट को कम किया गया तो उन लोगों में हृदय रोग का जोखिम बढ़ता हुआ नजर आया. इस हाई इंटेंसिटी वर्कआउट में कई तरह की एक्सरसाइज शामिल है. आइए हम आपको बताते हैं कि आप किन एक्सरसाइज को करके अपनी हार्ट हेल्थ को तंदुरुस्त रख सकते हैं.

आपका हार्ट एकदम सुपर हेल्दी है, कैसे लगाएं पता? ये हैं हेल्दी हार्ट के 5 लक्षण

1) जॉगिंग या रनिंग 

वॉक से ज्यादा बेहतर जॉगिंग या रनिंग होता है, क्योंकि इससे आपके शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होती है और आपको कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या नहीं होती,  जिससे हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या नहीं होती है और पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बना रहता है.

2) एरोबिक्स 

जिन लोगों को डांस करना बहुत पसंद होता है, उनके लिए हाई इंटेंसिटी वर्कआउट में एरोबिक्स बेहद कारगर है, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा बॉडी मूवमेंट्स होते हैं और इससे ओवरऑल बॉडी का फैट बर्न होता है. साथ ही मोटापे की समस्या नहीं होती है और हार्ट हेल्थ भी तंदुरुस्त रहती है.

3) स्किपिंग 

स्किपिंग यानी की रस्सी कूदना एक high-intensity एक्सरसाइज है, जो बॉडी को पूरी तरह से मजबूत बनाता है. साथ ही ये आपके हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है. लेकिन एक साथ रस्सी कूदने की जगह आप 10-20 के तीन से चार सेट लगा सकते हैं. इससे पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती है और हार्ट रेट भी बढ़ता है.

4) साइकिलिंग 

साइकिलिंग करना हार्ट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है. साथ में कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट डिसीज जैसी कई समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आप दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए साइकिलिंग कर सकते हैं.

क्या पुरुषों में भी मेनोपॉज होता है? ऐसे पहचानें लक्षण और जानिए इलाज के बारे में सब कुछ

नोट- अपनी रूटीन में high-intensity एक्सरसाइज को शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com