इन 6 टिप्स को अपनाकर पुरुष हार्ट डिजीज को हमेशा के लिए रख सकते हैं दूर, जरूरी हैं लाइफ में ये बदलाव

Heart Health: हार्ट डिजीज से निपटने के लिए युवाओं को उनकी हार्ट हेल्थ की रक्षा के लिए निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और शिक्षित करना जरूरी है.

इन 6 टिप्स को अपनाकर पुरुष हार्ट डिजीज को हमेशा के लिए रख सकते हैं दूर, जरूरी हैं लाइफ में ये बदलाव

कम उम्र में हेल्दी आदतें अपनाने से हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

Healthy heart tips: हार्ट हेल्थ का ख्याल रखना कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं. हार्ट डिजीज दुनिया भर में पुरुषों के बीच मृत्यु का एक प्रमुख कारण है और भारत में यह कई कारकों से कम उम्र में पुरुषों को प्रभावित करता है. इन कारकों में आनुवांशिकी, सेडेंटरी लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और तनाव शामिल हैं. हार्ट डिजीज से निपटने के लिए युवाओं को उनके हार्ट को हेल्दी रखने के लिए निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना जरूरी है. कम उम्र में हेल्दी हैबिट्स अपनाने से जीवन में बाद में हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स होने का खतरा काफी कम हो सकता है. यहां कुछ जरूरी आदतें हैं जिन्हें पुरुष अपने दिल को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए अपनी लाइफ में शामिल कर सकते हैं.

पुरुष कैसे रखें अपनी हार्ट हेल्थ का ख्याल | How men take care of their heart health

1. रेगुलर चेकअप

हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है. भारत में 30 साल की उम्र से बड़े लोगों में हाई ब्लड प्रेशर में तेजी से आम हो गया है. इसी प्रकार डायबिटीज भी भारत में बहुत आम है.

2. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान न केवल ब्लड वेसल्स में सूजन और नुकसान पहुंचाकर हार्ट को नुकसान पहुंचाता है. बल्कि ब्रेन और अन्य अंगों में ब्लड क्लॉटिंग का खतरा भी बढ़ाता है. धूम्रपान भी कई प्रकार के कैंसर का कारण बनता है. धूम्रपान छोड़ना हार्ट के लिए एक जरूरी कदम है.

यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल तो रोजाना इस पत्ते को चबाएं, नेचुरल तरीके से घटने लगेगा हाई यूरिक एसिड लेवल

3. हेल्दी वेट बनाए रखें

हेल्दी वेट बनाए रखना हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है. शरीर का एक्स्ट्रा वेट हार्ट पर दबाव डालता है और हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी कंडिशन का खतरा बढ़ाता है. पौष्टिक डाइट और डेली एक्सरसाइज का कॉम्बिनेशन प्रभावी वेट मैनेजमेंट में मददगार है.

healthy weight

Photo Credit: iStock

4. डेली एक्सरसाइज करें

फिजिकल इनएक्टिविटी हार्ट डिजीज के लिए एक बड़ी रिस्क फैक्टर है. पुरुषों को हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक एक्सरसाइज या 75 मिनट की एक्टिविटी का लक्ष्य रखना चाहिए. तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी या खेलों में भाग लेना जैसी एक्टिविटी को अपने डेली रूटीन में शामिल करें.

5. बैलेंस और पौष्टिक डाइट

बैलेंस और पौष्टिक डाइट पुरुषों और महिलाओं दोनों की हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है. भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करने की सलाह दी जाती है. प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट, शुगरी ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड और फ्राइड फूड्स और बहुत ज्यादा नमक से बचना जरूरी है. जटिल कार्बोहाइड्रेट (जैसे, साबुत अनाज) और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स का विकल्प चुनें और रेड मीट का सेवन सीमित करें. फिश ऑयल की खुराक या सैल्मन जैसे सी फूड में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड को डाइट में शामिल करने से हार्ट डिजीज के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है.

गोल मटोल पेट और चौड़ी कमर की निकल जाएगी हवा, शेप में लाने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, मार्केट में मिलती है महंगी

6. स्ट्रेस मैनेजमेंट और अच्छी नींद

लंबे समय तक तनाव हार्ट हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. पुरुष और महिलाएं तनाव का सामना अलग-अलग तरीके से करते हैं पुरुष अक्सर अपनी भावनाओं को अपने अंदर समाहित कर लेते हैं. ध्यान, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसी स्ट्रेस फ्री एक्टिविटी में शामिल होना मानसिक और हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी हो जाता है.

इन जरूरी आदतों को प्राथमिकता देकर, पुरुष हार्ट डिजीज के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं और एक हेल्दी और खुशहाल जीवन का आनंद ले सकते हैं.

(डॉ. मनीष बंसल, वरिष्ठ निदेशक, क्लिनिकल एंड प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी, हार्ट इंस्टीट्यूट, मेदांता, गुरुग्राम)

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख में किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)