विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2021

Healthy Winter Diet: रोजाना खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Winter Breakfast Diet: सर्दी के मौसम में हम खाली पेट जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है. सर्दियो में वायरल इंफेक्शन होने की संभावना कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है. इसके साथ ही ठंड में इम्युनिटी वीक होती है, जिसके कारण आप आसानी से सर्दी-जुकाम का शिकार हो सकते हैं.

Healthy Winter Diet: रोजाना खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
What To Eat Empty Stomach In Winter: सर्दी में ऐसी रखें अपनी डाइट, रहेंगी सभी बीमारियों से दूर.

Winter Breakfast Diet: सुबह की शुरुआत सही होना सेहत के लिए बहुत जरूरी है. खासतौर पर सर्दी के मौसम में हम खाली पेट जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हेल्थ पर पड़ता है. सर्दियो में वायरल इंफेक्शन होने की संभावना कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है. इसके साथ ही ठंड में इम्युनिटी वीक होती है, जिसके कारण आप तेजी से सर्दी-जुकाम और बुखार का शिकार हो सकते हैं. इसलिए डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के साथ साथ शरीर में गर्माहट बनाए रखने में भी मदद करे. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जिनका सर्दियों में रोजाना खाली पेट सेवन करने से कोई बीमारी आस पास फटकेगी भी नहीं.

सर्दी में ऐसी रखें अपनी डाइट, रहेंगी सभी बीमारियों से दूर | Healthy Winter Diet: What To Eat Empty Stomach In Winter

1. गर्म पानी और नींबू

गर्म पानी और नींबू से आप अपने दिन की शानदार शुरुआत कर सकते हैं. गुनगुने पानी में नींबू और थोड़ा सा शहद डालकर पीने से बॉडी के टॉक्सिक एलिमेंट बाहर निकलेंगे जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक ढंग से काम करेगा और वेट लॉस  करने में भी मदद मिलेगी.

Cold Hands and Feet Remedies: सर्दी में पड़ जाते हैं हाथ-पैर ठंडे, तो ये उपाय आजमाएं

2. बादाम

 बादाम में फाइबर, ओमेगा 3,मैग्नीशियम, विटामिन ई, प्रोटीन, और ओमेगा 6 जैसे तत्व मौजूद हैं जो सेहत के लिए फायदों का भंडार माना जाता है. रोजाना 3 से 4 बादाम खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल बादाम की तासीर गर्म होती है. सर्दियों में आप चाहें तो रात में बादाम को भिगो कर सुबह उसका सेवन कर सकते हैं. इससे भी आपके शरीर में गर्माहट बनी रहेगी.

3. अंजीर-मुनक्का

अंजीर और मुनक्का औषधीय गुणों से भरपूर हैं. खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रात को सोने से पहले 2-3 अंजीर, मुनक्का अखरोट को भिगो दें और सुबह पानी के साथ-साथ खा लें.इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और तमाम तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा.

Infant and Newborn Care: सर्दियों में कैसे करें नन्हें शिशु की देखभाल? रखें इन बातों का ध्यान, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

4. पपीता

पपीता डाइजेशन लिए अच्छा माना जाता है. रोज सुबह खाली पेट पपीता खाने से आपके इंटेस्टाइन की ठीक ढंग से सफाई होती है, जिसकी वजह से आपको कब्ज, एसिडिटी  जैसी तमाम परेशानियों छुटकारा मिलेगा. साथ ही वजन भी कम होगा.

Cancer Survivor Stories: डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित, Video-


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Healthy Winter Diet: रोजाना खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com