Healthy New Year Diet: एक्सपर्ट की सलाह मानें और हेल्दी रहने के लिए नए साल में इन फलों और सब्जियों का खूब करें सेवन!

Fruits And Vegetables Diet: नए साल में हमें कुछ ऐसे लक्ष्य जरूर रखने चाहिए जो पूरे साल हमें हेल्दी और फिट रखने (Keep Healthy And Fit) में मदद करें. खासकर एक हेल्दी डाइट को लेकर आपको पाबंद रहना चाहिए. यह स्थानीय फलों और सब्जियों (Fruits And Vegetables) की एक लिस्ट है जो इस साल आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए.

Healthy New Year Diet: एक्सपर्ट की सलाह मानें और हेल्दी रहने के लिए नए साल में इन फलों और सब्जियों का खूब करें सेवन!

Healthy New Year Diet: अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करना बेहतर आंत स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए फल और सब्जियां खाना अच्छा हो सकता है.
  • यह आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  • यह बेहतर आंत स्वस्थ और मजबूत प्रतिरक्षा सुनिश्चित कर सकता है.

New Year Healthy Diet: यूनाइट्स नेशन फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन ने साल 2021 को फलों और सब्जियों (Fruits And Vegetables) का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष घोषित किया गया है. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने हाल ही में अपनी डाइट में लोकल फलों और सब्जियों की विविधता के कारणों के बारे में बात करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. वजन घटाने (Weight Loss) में मदद करने और अपने संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्यूनिटी में सुधार (Improve Immunity) करने के अलावा, यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. इस नए साल में आप इन फलों और सब्जियों को खाने का टारगेट रखना चाहिए. सर्दियों का समय चल रहा है, तो लाजमी हो जाता है कि आप अपनी डेली डाइट (Dialy Diet) में कुछ ऐसे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को शामिल करें जो आपको हेल्दी और बीमारियों से दूर रख सकें.

2021 में ज्यादा फल और सब्जियां खाना क्यों जरूरी है? | Why It Is Important To Eat More Fruits And Vegetables In 2021

दिवेकर के अनुसार, हमारे भोजन की विविधता के चलते हम जो फल और सब्जियां खाते हैं वास्तव में हम खुद को मजबूत बनाते हैं. अधिक फल और सब्जियां खाने से आहार में विविधता आती है, वजन घटाने, बेहतर त्वचा, बाल और बेहतर आंत वनस्पति के साथ मदद मिलती है.

इस साल ये फल होने चाहिए आपकी डाइट का हिस्सा | These Fruits Should Be Part Of Your Diet This Year

आंवला: यह विटामिन सी से भरपूर होता है और इसे अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं. आप इसे मुरब्बा, अचार, च्यवनप्राश या कच्चे के रूप में भी बना सकते हैं.

शहतूत: यह फल फ्लेवोनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है.

बेर: यह फल सामान्य रूप से प्रसाद के रूप में दिया जाता है. यह भारत में मूल रूप से उत्पादित है. यह जस्ता जैसे खनिजों में समृद्ध है, जो स्वाभाविक रूप से आपकी प्रतिरक्षा का निर्माण कर सकता है.

निंबोली (नीम का फल): यह फल आपको प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत के प्राचीन भोजन के रूप में जाना जाता था. यह नीम के पेड़ पर उगता है और देश भर के कई क्षेत्रों में पाया जा सकता है. इसे शर्बत के रूप में या टॉनिक, अचार या सब्जी के रूप में सेवन किया जा सकता है. दीवेकर कहते हैं कि साल में कम से कम एक बार इसका सेवन करें.

ताड़गोला: इसे बर्फ सेब के नाम से भी जाना जाता है. यह ताड़ के पेड़ पर उगता है.

ircidtj8New Year Healthy Diet: बहुत सारे फल और सब्जियां खाने से आपके आहार में विविधता हो सकती है

2021 में इन सब्जियां का जरूर करें सेवन | Must Consume These Vegetables In 2021

टोंडली: यह बी विटामिन और फाइबर से समृद्ध है. दीवेकर का कहना है कि इस सब्जी को खाने के फायदों की लंबी सूची है. यह उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जो पीरियड्स से पहले सिरदर्द जैसी समस्याओं का अनुभव करती हैं या ओवुलेशन के दिनों में डिस्चार्ज हो जाती हैं. माइग्रेन के दर्द से पीड़ित लोगों को टोंडली खाने से भी फायदा हो सकता है.

गोल केकड़ी या ककड़ी: यह सब्जी आंत की सेहत के लिए बेहद अच्छी है. यह रक्तचाप, मधुमेह, थायराइड या नींद की गोलियों जैसी समस्याओं के लिए नियमित रूप से दवा लेने वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है. दवाओं के इस तरह के नियमित सेवन से आपके पेट के स्वास्थ्य से समझौता होता है और फल और सब्जियां खाने से आपको इससे मदद मिल सकती है.

कई प्रकार के मिर्ची: अपने आहार में कई प्रकार की मिर्च शामिल करें. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में आपकी मदद कर सकते हैं. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप उन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

सिंघाड़ा: यह सब्जी छोटे तालाबों और झीलों में उगती है. यह स्वाद के लिए उत्कृष्ट है और कई तरीकों से इसका सेवन किया जा सकता है.

कंड की सब्जियां (सूरन, शकरकंद, अरबी, आदि): इन सब्जियों को आहार में शामिल करना मधुमेह, अल्जाइमर, याददाश्त में कमी, रजोनिवृत्ति या पेरीमेनोपॉज़ वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है.

इसलिए, अगर इस साल अच्छी तरह से खाना और फिटर पाना आपके लक्ष्य हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें.


(ऋजुता दिवेकर मुंबई में स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.