Healthy Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाइपरटेंशन!

Diet For High Blood Pressure: यहां ऐसी 4 चीजों के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. फाइबर से भरपूर और लो सोडियम खाद्य पदार्थ हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हाइपरटेंशन का इलाज (Hypertension Treatment) नहीं किया गया तो यह बड़ा जोखिम कारक बन सकता है.

Healthy Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाइपरटेंशन!

Healthy Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फाइबर से भरपूर इन 4 चीजों का सेवन करें.

खास बातें

  • हेल्दी डाई ब्लड प्रेशर डाइट में शामिल करें कीवी.
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीज रोजाना खाएं एक सेब.
  • हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल के लिए इन फूड्स का करें सेवन.

Healthy Hypertension Diet: यहां ऐसी 6 चीजों के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. फाइबर से भरपूर और लो सोडियम खाद्य पदार्थ हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. हाइपरटेंशन का इलाज (Hypertension Treatment) नहीं किया गया तो यह बड़ा जोखिम कारक बन सकता है. ऐसे में आपको इन ये 4 चीजें अपनी हाई ब्लड प्रेशर डाइट (High Blood Pressure Diet) में जरूर शामिल करनी चाहिए, जिससे आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सफल हों. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या (Hypotension Problem) बदलती लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से होती है. अगर डाइट में कुछ बदलाव करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में किया जा सकता है, तो आपको जरूर अपनी डाइट में ये 4 चीजें शामिल करनी चाहिए. हर किसी को अपनी हेल्दी ब्लड प्रेशर डाइट (Healthy Blood Pressure Diet) को मेंटेन करके रखना चाहिए.

\आम समस्याओं में गिनी जाने वाली इस खतरनाक स्थिति में लगातार हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल (Healthy Blood Pressure Level) को मेंटेन करने की जरूरत होती है. अगर आप भी इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो आपको भी अपने हेल्दी ब्लड प्रेशर (Healthy Blood Pressure) को बनाएं रखने के लिए यहां बताई गई इन चीजों को अपने आहार में शामिल कर लेना चाहिए...

ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए आज से ही खाएं ये चीजें | Eat These Things From Today To Keep Blood Pressure Normal

1. हरी सब्जियां(Green Vegetables)

अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपको मदद मिल सकती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में कई ऐसी विटामिन्स और पोषक तत्व होते हैं जो हाइपरटेंशन से लड़ने में मददगारर हो सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. बल्कि ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने और ब्लड को साफ करने में भी फायदेमंद हो सकती हैं.

green vegetablesHealthy Hypertension Diet: ग्रीन वेजिटेबल हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

2. कीवी (Kiwi)

कीवी में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी काफी फायदेमंद हो सकता है. कीवी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप एक से दो कीवी डेली खाते हैं तो आपको हाइपरटेंशन से लड़ने में मदद मिल सकती है. कीवी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. दही (Curd)

दही की सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. माना जाता है कि हर किसी को रोजाना अपने ब्रेकफास्ट में एक कटोरी दही का सेवन जरूर करना चाहिए. दही को अपनी डेली डाइट में शामिल कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. दही को हेल्दी हाई ब्लड प्रेशर डाइट में शामिल किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में लो फैट दही को शामिल करने की सलाद दी जाती है.

r6kaobhHealthy Hypertension Diet: दही हेल्दी हाई ब्लड प्रेशर की डाइट में शामिल किया जा सकता है 

4. ब्रेकफास्ट में ओट्स (Oats At Breakfast)


ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजों को खाने की सवाल दी जाती है. स्वस्थ रहने के लिए समय पर नाश्ता करना और हेल्दी खाना बहुत जरूरी है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने नाश्ते में ओट्स को शामिल करना चाहिए. ओट्स स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है. ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.