Bad Combination With Milk: दूध के साथ कभी न खाएं मूंगफली, अंडा, खमीर और ये 12 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

What Not To Eat With Milk: अगर हम आयुर्वेद की माने तो दूध के साथ गलत संयोजन नुकसानदायक हो सकता है. बहुत से लोगों के दूध और केले एक साथ होते हैं और इसे भोजन मानते हैं, लेकिन आयुर्वेद इस संयोजन को प्रतिबंधित करता है. इससे या तो पाचन प्रक्रिया कमजोर हो जाती है या पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

Bad Combination With Milk: दूध के साथ कभी न खाएं मूंगफली, अंडा, खमीर और ये 12 चीजें, सेहत के लिए है नुकसानदायक

Wrong Combination With Milk: दूध पीने का सबसे अच्छा समय रात में सोने से पहले है.

खास बातें

  • आयुर्वेद दूध के साथ कई फूड्स को शामिल न करने की सलाह देता है.
  • दूध के साथ गलत संयोजन नुकसानदायक हो सकता है.
  • दूध के साथ खराब फूड कॉम्बिनेसन से पाचन प्रक्रिया कमजोर हो जाती है.

Food That Not Eat With Milk: हम अक्सर इस बात की चिंता करते हैं कि कब क्या खाएं? दूध पीने का सही समय क्या है? या दूध पीने का बेस्ट तरीका क्या है? लेकिन एक बहुत बड़ा कारक जिसे हममें से ज्यादातर लोग अनदेखा करते हैं वह है सही फूड कॉम्बिनेशन. दूध को संपूर्ण भोजन माना जाता है, हम सभी को अपने पसंदीदा कुकीज, फल और कभी-कभी उचित भोजन के साथ भी दूध पीना पसंद हो सकता है, लेकिन अगर हम आयुर्वेद की माने तो दूध के साथ गलत संयोजन नुकसानदायक हो सकता है. बहुत से लोगों के दूध और केले एक साथ होते हैं और इसे भोजन मानते हैं, लेकिन आयुर्वेद इस संयोजन को प्रतिबंधित करता है. इससे या तो पाचन प्रक्रिया कमजोर हो जाती है या पेट की समस्याएं हो सकती हैं. इससे अमा (टॉक्सिन्स) का निर्माण होता है जो सभी बीमारियों का आधार है. दूध एक ऐसा पौष्टिक भोजन है जो तब तक बहुत पौष्टिक होता है जब तक आप इसे असंगत वस्तुओं के साथ नहीं मिलाते हैं. नीचे ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको दूध के साथ नहीं खाने चाहिए.

इन फूड्स को दूध के साथ बिल्कुल न खाएं | Do Not Eat These Foods With Milk At All

- केले

- चेरी

- कोई भी खट्टा फल (संतरा, नारंगी, नींबू, चूना, अंगूर, इमली, आंवला, हरे सेब, आलूबुखारा, स्टार फल, अनानास, आदि)

- खमीर

- अंडा, मांस और मछली

- मसालेदार खाना

- ब्रेड बटर

- किताचरी

- दही

- फलियां

- मूंगफली

- मूली

dsvkgvk8Wrong Combination With Milk: दूध के साथ कभी भी खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए 

दूध पीने का सबसे अच्छा तरीका? | Best Way To Drink Milk?

दूध पीने का सबसे सरल और सबसे अच्छा तरीका, ताजा गाय का दूध. शहद, गुड़ या चीनी स्वाद और पोषण मूल्य को बढ़ाता है. इन्हें अपनी पसंद के हिसाब से दूध में मिला सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि कुछ और न मिलाएं.

दूध पीने का सबसे अच्छा समय | The Best Time To Drink Milk


आयुर्वेद के अनुसार, दूध पीने का सबसे अच्छा समय रात में सोने से पहले है. अतिरिक्त लाभों के लिए, आप इसे अश्वगंधा के साथ ले सकते हैं, जो नींद में सुधार करने और आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है. आयुर्वेद हर किसी को दूध पीने की सलाह देता है, सिवाय इसके कि जिन लोगों को इससे एलर्जी है. जो लोग 5 साल से कम उम्र में मांसपेशियों और बच्चों का निर्माण करना चाहते हैं, वे सुबह में सबसे पहले दूध पी सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.