Healthy Diet: ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

What To Eat In Empty Stomach: हमारी सेहत का खजाना हमारे खानपान में छुपा है. हम जिस तरह की डाइट लेते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर होता है. ऐसे में कई लोग सवाल करते हैं कि सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? या हेल्दी डाइट (Healthy Diet) में क्या लें. एक्सपर्ट्स भी सुबह हेल्दी फूड्स (Healthy Morning Foods) खाने की सलाह देते हैं.

Healthy Diet: ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

Healthy Breakfast Food: ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें ये 8 हेल्दी फूड्स, हमेशा रहें हेल्दी

खास बातें

  • सुबह खाली पेट सबसे पहले गुनगुना पानी पिएं.
  • रोजाना खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करें.
  • ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 8 चीजें हमेशा रहें हेल्दी!

Healthy Breakfast Food List: हमारी सेहत का खजाना हमारे खानपान में छुपा है. हम जिस तरह की डाइट लेते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर होता है. ऐसे में कई लोग सवाल करते हैं कि सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? (What To Eat On An Empty Stomach)  सुबह का समय हमारे पेट और स्वास्थ्य के लिए सबसे अहम होता है, जिसमें हम सोने के बाद कई घंटों का फास्ट तोड़ते हैं. एक्सपर्ट्स भी सुबह हेल्दी फूड्स (Healthy Morning Foods) खाने की सलाह देते हैं. इसलिए कई सवाल करते हैं कि ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए? (What To Eat In Breakfast) मॉर्निंग हेल्दी डाइट (Morning Healthy Diet) में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. कई लोग ये तो जानते हैं कि हमें हेल्दी फूड्स (Healthy Foods) का सेवन करना चाहिए लेकिन ये नहीं जानते हैं कि हमें किन चीजों का डाइट में शामिल करना चाहिए.

अनहेल्दी चीजें खाने की बजाय ब्रेकफास्ट (Breakfast) में फाइबर और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए. अगर नाश्ते में हेल्दी फूड्स का सेवन किया जाए तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं और हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. यहां फाइबर (Fiber) और प्रोटीन (Protein) से भरपूर 8 फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें हर किसी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

ब्रेकफास्ट में हर किसी को खाने चाहिए ये फूड्स | Everyone Should Eat These Foods At Breakfast

1. ओट्समील 

ब्रेकफास्ट के लिए ओट्समील का सेवन करना काफी हेल्दी है. अगर आप अपनी सुबह की डाइट में ओटमील को शामिल करते हैं तो आपका पाचन काफी इंप्रूव हो सकता है. यह हमारी गट हेल्थ के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. ऐसे में रोजाना सुबह अपने ब्रेकफास्ट में ओटमील को शामिल करें. फाइबर से भरपूर ओट्समील न सिर्फ पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह कई बीमारियों को भी दूर रख सकता है.

2. चिया सीड्स 

अगर हेल्दी सीड्स की बात की जाए तो चिया सीड्स का नाम टॉप हेल्दी सीड्स में लिया जाता है. चिया के बीजों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही चिया के बीज फाइबर और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह बीज काफी कारगर हो सकते हैं. इन्हें स्नैक्स में शामिल करने से आप अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं.

kfa8a1gHealthy Breakfast Food List: चिया सीड्स को ब्रेकफास्ट में शामिल कर हमेशा खुद को हेल्दी रखा जा सकता है

3. बैरीज 

बैरीज न सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं बल्कि यह काफी स्वादिष्ट भी होती हैं. हर किसी को अपनी अपनी मॉर्निंग डाइट में ब्लूबैरीज, स्ट्रॉबैरीज और ब्लैकबैरीज शामिल कर सकते हैं. दूसरे फलों की तुलना में इसमें काफी कम शुगर होता है और फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. बैरीज को डाइट में शामिल करने से आप कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. 

4. बादाम-अखरोट 

खाली पेट या ब्रेकफास्ट में हर किसी को बादाम-अखरोट जैसी मेवा शामिल करना चाहिए. इस तरह के सभी मेवों में मैग्नीशियम, पोटैशियम और दिल की सेहत के लिए जरूरी मोनोअनसैच्युरेटेड फैट होता है. अगर आप सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो आपको काफी फायदा हो सकता है. बादाम न सिर्फ पाचन को बेहतर बनाता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाते हैं.

5. ग्रीन टी 

कई लोग दूध वाली चाय के विकल्प के रूप में ग्रीन टी का सेवन करते हैं जो काफी हेल्दी हो सकता है. दूध वाली चाय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है. क्योंकि इसमें निकोटीन और कैफीन होता है. ग्रीन टी उन लोगों के लिए भी आदर्श है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. यह आपका मैटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में भी मदद कर सकते हैं.

jp3jv4toHealthy Breakfast Food List: ग्रीन टी का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है

6. प्रोटीन शेक 

जो लोग बॉडी बिल्डिंग करते हैं उनके लिए प्रोटीन शेक काफी लाभकारी हो सकता है. आप घर पर भी प्रोटीन शेक बना सकते हैं. हाई प्रोटीन आपके दिनभर की भूख को कंट्रोल रखता है और मांसपेशियां मजबूत करने का भी ये एक अच्छा स्रोत है. हर किसी को अपने ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शेक का सेवन करना चाहिए.

7. फल 

ब्रेकफास्ट में फलों का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है. फल आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने का काम करते हैं. सभी तरह के फल विटामिन, पोटैशियम, फाइबर और लो कैलरी वाले होते हैं. शरीर में विटामिन-सी की कमी है तो आपको मॉर्निंग डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करने चाहिए. 

8. अंडे


अंडे प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत होते हैं. अंडे को एक सस्ता प्रोटीन भी माना जाता है. ब्रेकफास्ट में अंडे शामिल करने से आप वजन कम करने में भी मदद पा सकते हैं. क्योंकि अंडों में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपको कम भूख लगती है. ऐसे में अपने ब्रेकफास्ट में अंडे जरूर शामिल करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.