विज्ञापन
This Article is From Aug 15, 2021

Health Tips: डायबिटीज और गठिया और ब्लड प्रेशर समेत इन 6 समस्याओं से लड़ने के लिए कमाल है ये एक चीज

Onions Health Benefits: प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Health Tips: डायबिटीज और गठिया और ब्लड प्रेशर समेत इन 6 समस्याओं से लड़ने के लिए कमाल है ये एक चीज
Onions Benefits: के सेवन से शरीर को इंफेक्शन के खतरे से बचाया जा सकता है.

Health Benefits Of Onions: प्याज, किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. दरअसल प्याज को स्वाद के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है. प्याज को गर्मियों के मौसम में खूब खाया और पसंद किया जाता है. गर्मियों में लू से बचने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि प्याज को आमतौर पर सब्जी दाल, जैसे व्यंजन में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. कुछ सब्जियां तो ऐसी हैं जिनको प्याज के बिना बनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. इसके अलावा प्याज को सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है. प्याज को आयरन, फोलेट और पोटेशियम के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. प्याज के सेवन से शरीर को इंफेक्शन के खतरे से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको प्याज खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

प्याज खाने के फायदे | Health Benefits Of Eating Onion

1. स्टोन

जिन लोगों को स्टोन की समस्या है उनके लिए प्याज रामबाण से कम नहीं है. सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द मे राहत और इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.  

2. इंफेक्शन

प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है.

3. पाचन

अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का सेवन करें. प्याज को आप सलाद के रूप में इस्तेमाल कर पाचन तंत्र को मजबूत और पेट को स्वस्थ रख सकते हैं. 

9hlrduv71jm

प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

4. गठिया

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हैं उन्हें प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए. प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

5. डायबिटीज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो प्याज का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. प्याज में मौजूद एंटी डायबेटीक गुण डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

6. हाई ब्लड प्रेशर

प्याज का सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप अपने खाने में कच्चे प्याज को शामिल करें. प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Health Tips: डायबिटीज और गठिया और ब्लड प्रेशर समेत इन 6 समस्याओं से लड़ने के लिए कमाल है ये एक चीज
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com