Health Tips: ज्यादा मीठा खाना यानी बीमारियों को दावत, यहां जानें क्या-क्या हैं नुकसान

Health Tips: खाना खाने के बाद मीठा खाना अच्छा माना जाता है. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो दिनभर कुछ न कुछ मीठा खाते रहते हैं. ऐसे लोगों को सेहत से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं.

Health Tips: ज्यादा मीठा खाना यानी बीमारियों को दावत, यहां जानें क्या-क्या हैं नुकसान

Health Tips: 'कुछ मीठा हो जाए'...कहने से पहले पढ़ लें ये खबर, खुद छोड़ देंगे आदत.

मीठा खाना आखिर किसे पसंद नहीं. फेस्टिवल हो या फिर कोई सेलिब्रेशन मिठाईयां जमकर खाई जाती हैं. कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो हर दिन घर पर ही मीठे से बनी काफी चीजें खाते हैं. लेकिन अगर इस आदत पर कंट्रोल न रखा जाए तो ये सेहत को कई बीमारियां दे सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से कई तरह की दिक्कतें या बीमारियां हो सकती हैं. जैसे- वजन बढ़ना, स्किन से जुड़ी समस्याएं, दिल की बीमारी, डायबिटीज जैसी बीमारियां शामिल हैं. आइए जानते हैं कि ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक क्यों है?

ज्यादा मीठा खाने से हो सकती हैं ये समस्याएं- These Problems Can Be Caused By Eating Too Much Sweet:

1. वजन बढ़ना

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चीनी, गुड़ जैसी चीजों से बने प्रोडक्ट में कैलोरी बहुत ज्यादा मात्रा में होती है. इससे शरीर का वजन अनियमित तौर पर बढ़ सकता है. इसीलिए, जिम जाने वाले, रोजाना एक्सरसाइज करने वाले लोगों को मीठी चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है नहीं तो उनका वजन बढ़ने का खतरा भी बना रह सकता है. 

Beetroot For Weight Loss: वजन कम करना हैं तो रात को खाएं चुकंदर से बनी ये स्पेशल रेसिपी

2khmu3o8

2. डायबिटीज का खतरा

चीनी से बनी चीजों को ज्यादा मात्रा में खाने से डायबिटीज का खतरा हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए तो मीठी चीजें जहर से कम नहीं हैं. शुगर लेवल बढ़ने पर या फिर डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर मीठी चीजों से बहुत दूरी बनाने की सलाह देते हैं. 

Curd In Winters: सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं? जाने ठंड में दही खाने के फायदे और नुकसान

3. दांतों में कैविटी की समस्या

जिन लोगों के दांतों में कैविटी के मामले देखे जाते हैं उनमें से ज्यादातर को मीठा खाने की बहुत ज्यादा आदत होती है. इसी वजह से बचपन से ही चॉकलेट, टॉफी खाने वाले बच्चों के दांतों में कम उम्र में ही कैविटी की समस्या हो सकती है.

4. दिल की बीमारियां

ज्यादा मात्रा में मीठा खाने वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां होने का ज्यादा खतरा होता है. इसलिए, अगर दिल की बीमारियों से है बचना तो मीठी चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.