क्या सच में भांग का सेवन करने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा- स्टडी में हुआ खुलासा

अध्ययन से पता चला है कि रोजाना भांग का सेवन करने वालों में कोरोनरी आर्टरी डिजीज होने की संभावना उन लोगों की तुलना में 34 प्रतिशत अधिक थी, जिन्होंने कभी इसका इस्तेमाल नहीं किया है.

क्या सच में भांग का सेवन करने से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा- स्टडी में हुआ खुलासा

भांग का सेवन दिल के रोगों का खतरा बढ़ाता है!

खास बातें

  • भांग का सेवन हो सकता है खतरनाक.
  • लगातार सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा.
  • स्टडी में हुआ खुलासा.

Bad effects of cannabis: भारत में भांग के साथ धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. भांग को भगवान शिव का प्रसाद भी माना जाता है और कई लोग प्रसाद के तौर पर ही इसका सेवन करते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनको इसकी लत लग जाती है और वो इसका सेवन रोजाना करते हैं. एक नई स्टडी में पाया गया कि हर दिन मारिजुआना का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देता है. शोधकर्ताओं नें 175,000 लोगों पर अध्ययन किया, कि वो लोग कितनी बार भांग का सेवन करते हैं और उनके दिल की बीमारी होने की दर कितनी है. 

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के रेजिडेंट फिजिशियन डॉ इशान परांजपे ने कहा, "साक्ष्य के बढ़ते शरीर से पता चलता है कि कैनबिस का सेवन होने से नुकसान होता है और उसका अत्यधिक सेवन हार्ट की बीमारी की वजह बन सकता है."

डॉ परांजपे ने कहा, "यह, भांग का उपयोग करने का निर्णय गंभीर हृदय रोग की संभावना के खिलाफ सावधानी से तौला जाना चाहिए।"

सीजेरियन डिलीवरी इतनी खतरनाक! सर्जरी के कुछ दिन बाद ही काटने पड़े महिला के हाथ और पैर, यहां जानें पूरा मामला

यह अध्ययन अभी तक प्रकाशित नहीं हुआ है, लेकिन इससे पता चलता है कि हर रोज  भांग का सेवन करने वालों में हार्ट अटैक का खतरा उन लोगों से ज्यादा होता है जो इसका महीने में एक या उससे कम बार इसका सेवन करते हैं.

हालांकि इस रिसर्च में यह सामने नहीं आया कि अलग-अलग प्रकार के कैनबिस का उपयोग करने से हार्ट अटैक का खतरा कितना होता है. मतलब कि अलग-अलग तरीकों के कैनबिस में दिल के लिए कौन सा ज्यादा खतरनाक है और कौन सा कम. 

इस बीच, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, पिछले अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि कैनबिस धूम्रपान करने वालों, विशेष रूप से युवा लोगों को, स्ट्रोक या अन्य बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है. लेकिन भांग का उपयोग दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ रहा है क्योंकि पुराने दर्द से राहत देने और कीमोथेरेपी के दौरान होने वाली परेशानियों जैसे मतली जैसी स्थितियों में मदद करता है.

कम या ज्यादा सोना ही नहीं आपकी ये गलती भी बनती है हार्ट की कमजोरी का कारण, जानिए कितने घंटे से ज्यादा न जागें

डॉ परांजपे ने कहा, "यह दर्शाता है कि भांग के उपयोग के कुछ निश्चित नुकसान हैं जिन्हें पहले पहचाना नहीं गया था, लेकिन अब लोगों को इसे ध्यान में रखना चाहिए."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.