Guava Benefits: खाली पेट अमरूद खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कब्ज समेत इन समस्याओं में है लाभदायी

Guava Benefits: सुबह उठने के बाद खाने वाला खाना आपके पूरे दिन के लिए जरूरी होता है. खाली पेट किया जाने वाला भोजन आपको पूरे दिन एनर्जी देता है. यही वजह होती है कि सुबह खाली पेट कुछ हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है.

Guava Benefits: खाली पेट अमरूद खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, कब्ज समेत इन समस्याओं में है लाभदायी

सुबह खाली पेट अमरूद का सेवन देगा आपको ढेरों फायदे

Guava Benefits: सुबह उठने के बाद खाने वाला खाना आपके पूरे दिन के लिए जरूरी होता है. खाली पेट किया जाने वाला भोजन आपको पूरे दिन एनर्जी देता है. यही वजह होती है कि सुबह खाली पेट कुछ हेल्दी खाने की सलाह दी जाती है. कई लोग सुबह उठकर जूस पीते हैं तो कई लोग फल खाते हैं. आज हम इन्ही फलों में से बात करेंगे अमरूद की. खाली पेट अमरूद का सेवन आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह पाचन को दुरूस्त करता है इसके साथ ही यह कब्ज जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी लाभदायी होता है. वहीं जो लोग वजन कम करने का सोच रहे हैं वो भी इसका सेवन कर के अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं. आइए जानते हैं खाली पेट अमरूद खाने के फायदे-

अमरूद खाने से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है शरीर में, ब्लड शुगर के मरीज जरूर खाएं इसे

अमरूद में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और आयरन होता है. इसके साथ ही यह डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है होता है. इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद के सेवन के फायदे भी बहुत होंगे ये बात तो साफ है.

खाली पेट अमरूद खाने के फायदे (guava benefits on empty stomach):

1. वजन कम करने में (guava for weight loss)

अमरूद में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करना वजन कम करने में मददगार होता है. खाली पेट इसका सेवन पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती. 


2. कब्ज की समस्या में (guava for constipation)

आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा है जो हमें कई बीमारियों का शिकार बना देता है. इन्हीं में से एक है कब्ज. खाली पेट अमरूद खाने से कब्ज में आराम मिलता है. 

अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, Cholesterol से लेकर वजन कम करने तक में मिलती है मदद 

3. पाचन क्रिया में  (guava for digestion)

खाने की गलत आदतें हमारे पाचन क्रिया पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालती हैं. जिस वजह से पाचन कमजोर होने लगता है और इसकी वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं. खाली पेट अमरूद का सेवन पाचन क्रिया में सुधार करता है और उसको मजबूत बनाता है.

Premature Menopause: क्‍या है, कैसे रोकें, इलाज और किन किन बातों का रखें ध्‍यान, जानें Expert से...

4. पेट की जलन में ( Soothe an Upset Stomach)

अमरूद की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह पेट की जलन को शांत करने में मदद करता है. जिन लोगों को पित्त की परेशानी होती है उनके लिए खाली पेट अमरूद का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें