अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, Cholesterol से लेकर वजन कम करने तक में मिलती है मदद 

Guava Leaves Benefits: अमरूद के पत्ते एक नहीं बल्कि अनेक तरह से इस्तेमाल किए जा सकते हैं. वहीं, इनके फायदे भी कुछ कम नहीं हैं. 

अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, Cholesterol से लेकर वजन कम करने तक में मिलती है मदद 

Benefits Of Guava Leaves: सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हैं अमरूद के पत्ते. 

Healthy Food: अमरूद उन फलों में से एक है जिनके पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं. अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के निवारण में मददगार साबित होते हैं. वहीं, इन पत्तों में कॉलेस्ट्रोल, ब्लड शुगर और वजन कम करने वाले गुण भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में काम आते हैं. इन पत्तों में विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. अमरूद के पत्तों (Guava Leaves) के सेवन की बात करें तो इन्हें उबालकर पिया जा सकता है, इनकी चाय बनाई जा सकती है या फिर इन पत्तों को सुखाकर चूर्ण भी बना सकते हैं. यहां जानिए किन-किन परेशानियों से निजात दिलाते हैं अमरूद के पत्ते. 

हटाना चाहती हैं दाग-धब्बे लेकिन नहीं मिल रहा कोई उपाय तो बस लगाकर देख लीजिए टमाटर, Dark Spots हो जाएंगे दूर 


अमरूद के पत्तों के फायदे | Benefits Of Guava Leaves 


डायबिटीज में सहायक 

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए अमरूद के पत्तों का सेवन कर सकते हैं. इन पत्तों में कई एंजाइम्स पाए जाते हैं जो ग्लूकोस को रक्त में तेजी से फैलने से रोकते हैं. इस चलते अमरूद की चाय डायबिटीज (Diabetes) में बनाकर पी जा सकती है. हालांकि, अपने चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक है. 


कॉलेस्ट्रोल होता है कम 

एलडीएल या बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में अमरूद के पत्ते खाए जा सकते हैं. न्यूट्रिशन और मेटाबॉलिज्म में पब्लिश हुए एक लेख के अनुसार एक स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने अमरूद के पत्तों की चाय पी उनके कॉलेस्ट्रोल लेवल्स में सुधार देखने को मिला. 

सर्दी-जुकाम में असरदार 

अमरूद के पत्ते सर्दी-जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शंस में भी फायदेमंद साबित होते हैं. इनके सेवन से श्वसन नली को साफ होने में भी मदद मिलती है. इन पत्तों को साफ करके इनकी चाय (Tea) बनाएं और पिएं. आपको असर दिखने लगेगा.


घटने लगता है वजन 


वेट लॉस (Weight Loss) डाइट में फाइबर से भरपूर अमरूद ही नहीं बल्कि अमरूद के पत्तों को भी शामिल किया जा सकता है. अमरूद के पत्ते कॉम्प्लेक्स कार्ब्स को शुगर बनने से रोकते हैं. इस चलते वजन कम होने लगता है. 

स्किन पर असर 


अमरूद के पत्ते विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो चेहरे पर निकलने वाले एक्ने को दूर करने में सहायक हो सकते हैं. इसके साथ ही, इन पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने पर स्किन के टेक्सचर को सुधारा जा सकता है. इनमें मौजूद एंस्ट्रिजेंट गुण खासकर मदद करते हैं. 

स्कैल्प स्क्रब से बालों को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे, जानिए कैसे किया जाता है यह Scrub

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.