Health Benefits of Sattu: गर्मियों में सुपरफूड सत्तू को खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, शरीर को देता ठंडक

Sattu Benefits: सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के कारण इसे इंडियन सूपरफूड का दर्जा मिला हुआ है. यहां गर्मियों का सत्तू का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits of Sattu: गर्मियों में सुपरफूड सत्तू को खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, शरीर को देता ठंडक

Benefits of Sattu: सत्तू के सेवन से डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम और मोटापे से राहत मिल सकती है.

Health Benefits Of Sattu: सेहत के लिए सत्तू किसी वरदान से कम नहीं है. खासकर गर्मी के मौसम में सत्तू का सेवन काफी फायदेमंद होता है. सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के कारण इसे इंडियन सूपरफूड का दर्जा मिला हुआ है. कभी बिहार, प. बंगाल और उत्तर प्रदेश में प्रचलित सत्तू अब देश ही नहीं विदेशों में भी तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है. इसे भुने चने को पीसकर बनाया जाता है. जौ को मिलाकर इसे और पौष्टिक बनाया जाता है. यूं तो इसका सेवन सालभर किया जा सकता है लेकिन गर्मी के मौसम में यह ज्यादा लाभकारी होता है. आइए जानते हैं सेहत के लिए वरदान सत्तू के पांच फायदे.

सत्तू का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Consuming Sattu

1) पोषक तत्वों का खजाना

सत्तू में शरीर के लिए जरूरी कई खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं. आयरन, मैगजीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई महत्वपूर्ण खनिज के साथ-साथ इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है. प्रोटीन की भरपूर मात्रा के कारण इसे देसी प्रोटीन शेक की तरह उपयोग में लाया जा सकता है. आयरन, मैगजीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज मानव शरीर के सभी तंत्रों के ठीक से काम करने के लिए जरूरी होते हैं.

दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए जरूरी है ये एक मिनरल, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं इसे

2) बीमारियों में राहत

सत्तू के सेवन से डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम और मोटापे से राहत मिल सकती है. शरीर को तत्काल असरकारी राहत पहुंचाने वाले सत्तू के सेवन से ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. यह हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाए रखता है. इससे बनाई रोटी कोलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मददगार होती है.

3) पेट की समस्याओं से राहत

सत्तू के उपयोग से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण पाचन अच्छा रहता है जिससे मोटापे की समस्या से भी निजात मिल सकता है. ठंडी तासीर के कारण पेट की गर्मी दूर होती है और कब्ज, अपच से भी राहत मिलती है.

पीले दांतों पर लगाएं बस ये दो चीजें? मोती की तरह चमक उठेंगे दांत, पीले दांतों को चमकाएं मिनटों में...

qgb4lhh8

4) लू और डिहाइड्रेशन से बचाव

ठंडी तासीर के कारण सत्तू के सेवन से लू लगने से बचा जा सकता है. ठंडी तासीर के कारण गर्मी के मौसम में बाहर जाने से पहले और धूप से घर लौटने पर सत्तू के शरबत पीने से लू और डिहाइड्रेशन के बचा जा सकता है.

जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने से शरीर में आ जाता है ये पॉजिटिव बदलाव, ऋजुता दिवेकर ने बताया मंत्र

5) मिलेगी तुरंत एनर्जी

गर्मी के मौसम में धूप के कारण ज्यादा थकान महसूस होती है. बाहर से घर लौटने पर हम थकान और सुस्ती से चूर होते हैं. ऐसे में सत्तू हमें तत्काल एनर्जी प्रदान कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com