How To Boost Brain Function: दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए जरूरी है ये एक मिनरल, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं इसे

How To Increase Brain Power: मैग्नीशियम दिमाग को तेज करने के साथ साथ ध्यान केंद्रित करने में, याद्दाश्त बनाए रखने में, टास्क हैंडल करने जैसे कामों में काफी मदद करता है. इसलिए इसे दिमागी स्वास्थ्य के लिए जरूरी खनिज कहा गया है.

How To Boost Brain Function: दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए जरूरी है ये एक मिनरल, जानिए क्या खाकर बढ़ाएं इसे

How To Boost Brain Function: मैग्नीशियम शरीर को सही मात्रा में प्राप्त हो रहा है तो मांसपेशियां भी हेल्दी रहती हैं.

Magnesium For Brain: जिस तरह हेल्दी बॉडी के लिए प्रोटीन और आयरन जरूरी है, उसी तरह हेल्दी ब्रेन के लिए मैग्नीशियम बहुत जरूरी माना जाता है. मैग्नीशियम दरअसल एक खनिज है जो हमारे दिमाग को मजबूत और तेज बनाए रखने में मदद करता है. मैग्नीशियम डाइट की मदद से ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने में सहायता मिलती है. मेमोरी बूस्ट होती है और शरीर का नर्वस सिस्टम सही तरह से काम करता है. मैग्नीशियम अगर शरीर को सही रूप से प्राप्त हो रहा है तो हमारी मांसपेशियां भी स्वस्थ रहती हैं और मेंटल हेल्थ भी सही रहता है.

गर्मियों में धूप से स्किन पर पड़े काले पैच और टैनिंग को हटाने 3 नेचुरल फेस पैक, घर पर इस तरीके से लगाएं

मैग्नीशियम दिमाग को तेज करने के साथ साथ ध्यान केंद्रित करने में, याद्दाश्त बनाए रखने में, टास्क हैंडल करने जैसे कामों में काफी मदद करता है. इसलिए इसे दिमागी स्वास्थ्य के लिए जरूरी खनिज कहा गया है. अगर शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाए तो व्यक्ति सही से चीजों पर फोकस नहीं कर पाता, दिमागी थकान रहती है, मेमोरी यानी याददाश्त कमजोर होने लगती है. इसलिए शरीर में मैग्नीशियम के पर्याप्त इनटेक के लिए सही डाइट और कुछ तरीकों को अमल में लाना चाहिए.

डाइट में करें सही बदलाव:

आपको अपनी डाइट में सही तौर पर बदलाव करना चाहिए. डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक मेथी आदि को शामिल करें. लंच में दाल, बीन्स, राजमा आदि को एड करें. इससे शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी होगी. ब्राउन राइस में ढेर सारा मैग्नीशियम होता है, इसलिए सफेद चावल की जगह इसका सेवन करें. अपनी रोटियों के आटे को जौ और बाजरे के आटे के साथ रिप्लेस करने पर फायदा होगा.

ड्राई फ्रूट्स में ढेर सारा मैग्नीशियम पाया जाता है. इसके अलावा आप टोफू का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा डार्क चॉकलेट भी फायदेमंद है. फलों की बात करें तो एवोकाडो का सेवन करना बेहतर होगा. अपनी डाइट में टूना मछली को एड करें. इससे शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी होगी. आपको अपने भोजन में कद्दू के बीज और तिल (काले और सफेद) को भी शामिल करने से फायदा होगा.

नाक के बाल तोड़ने की आदत है तो छोड़ दें, अनजाने में बुरी तरह बिगड़ सकती है सेहत, जानें कैसे

लाइफस्टाइल में कीजिए ये बदलाव:

  • मैग्नीशियम से भरपूर डाइट के साथ-साथ आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव भी करने होंगे. जैसे आपको ज्यादा कैफीन यानी चाय कॉफी आदि का सेवन कम करना होगा.
  • अल्कोहल और धूम्रपान की लत छोड़ने से दिमागी स्वास्थ्य सही रहता है. 
  • इसके अलावा योग, प्राणायाम आदि से भी मेंटल हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ता है.
  • नींद का सही पैटर्न अपनाने से भी दिमाग हेल्दी रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com