पीले दांतों पर लगाएं बस ये दो चीजें? मोती की तरह चमक उठेंगे दांत, पीले दांतों को चमकाएं मिनटों में...

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों की समस्या में सरसों तेल और नमक (salt) से मसूड़ों की मालिश काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. दादी नानी के जमाने से आजमाए गए ये नुस्खे आपकी ओरल हेल्थ की देखभाल करने में पूरी तरह कारगर साबित हो सकते हैं.

पीले दांतों पर लगाएं बस ये दो चीजें? मोती की तरह चमक उठेंगे दांत, पीले दांतों को चमकाएं मिनटों में...

दो बार ब्रश करें और ऐसे फूड्स से दूर रहें, जिससे दांत खराब होते हैं.

Yellow Teeth Home Remedies: ओरल हाइजीन अच्छी सेहत की बुनियाद है. सफेद चमकदार दांत (White Teeth) व्यक्तित्व में जहां चार चांद लगा देते हैं, वहीं दांतों का पीलापन (Yellow Teeth) आत्मविश्वास को कम कर देता है. ऐसे में हम सभी सफेद और चमकदार दांत चाहते हैं. दांतों का पीलापन (Peele Daant), दांत दर्द, दांतों में कैविटी और गम ब्लीडिंग जैसी समस्याएं ओरल हेल्थ से जुड़ी परेशानियां हैं. दांतों की समस्याओं से दूर रहने के लिए ओरल हेल्थ (Oral Health) पर ध्यान देना जरूरी है. दांतों की समस्या में सरसों तेल और नमक से मसूड़ों की मालिश काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. दादी-नानी के जमाने से आजमाए गए ये नुस्खे (Home Remedies) आपकी ओरल हेल्थ की देखभाल करने में पूरी तरह कारगर साबित हो सकते हैं. 

रोजाना ब्रश करने के बाद भी पीले या खराब क्योंं हो जाते हैं दांत (How Come My Teeth Are Yellow Even Though I Brush Them?)


How to whiten teeth naturally: समय के साथ दांतों की ऊपरी परत एनामेल घिसने लगती है. प्रोसेस फूड्स और शुगर वाले फूड्स का अत्यधिक सेवन, ओरल हेल्थ संबंधी लापरवाही, ठीक से ब्रश नहीं करना, तंबाकू का अत्यधिक सेवन, कोल्ड ड्रिंक और हार्ड वाटर पीने से भी दांतों की सेहत खराब होने लगती है. ऐसे में दो बार ब्रश करना और ऐसे फूड्स से दूर रहना जिससे दांत खराब होते हैं जरूरी हो जाता है.

Tips for Healthy Gums: ये पांच चीजें रोज नहीं की तो कमजोर हो जाएंगे मसूड़े, बिना भूले डेली करना चाहिए ये काम...

पीले दांतों को सफेद करने का आसान घरेलू नुस्खा है नमक और सरसों के तेल से मसाज करना (How to get rid of yellow teeth: Home remedy)


- सदियों से दांतों और मसूड़ों को सेहतमंद रखने के लिए सरसों तेल और नमक का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इससे प्लाक में कमी, मसूड़ों से खून आने जैसी समस्याओं से तत्काल राहत मिलती है. आयुर्वेद में भी इसका उल्लेख किया गया है.

- नमक प्राकृतिक अब्रेसिव है जिससे दांतों से दाग और प्लाक हटाने में मदद मिलती है. यह मुंह के पीएच लेवल को संतुलित रखता है.

- इससे बैकटेरिया ग्रोथ की भी रोकथाम होती है जिससे ओरल हेल्थ बेहतर होती है. सरसों तेल प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है. यह मुंह के जीवाणुओं का खात्मा कर देता है.

- थोड़े से सरसों तेल में चुटकी भर नमक मिलाकर मसूढों व दांतों पर मसाज करने से मसूढो में ब्लड सर्कूलेशन बढता है जिससे ब्लीडिंग गम की समस्या से राहत मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण:सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.