विज्ञापन
This Article is From Jan 30, 2024

एक हफ्ते में कई किलो वजन घटाना है, तो पिएं लाल रंग के इस फूल की चाय, अक्सर लोगों की बालकनी में दिखता है, जानें गुड़हल के फायदे

Health Benefits of Hibiscus Tea: हिबिस्कस चाय से सेहत को कई फायदे होते हैं. ये बीपी को कंट्रोल करने से लेकर कैंसर तक के इलाज में मददगार साबित हो सकती है. 

एक हफ्ते में कई किलो वजन घटाना है, तो पिएं लाल रंग के इस फूल की चाय, अक्सर लोगों की बालकनी में दिखता है, जानें गुड़हल के फायदे
गुड़हल के फायदे | हिबिस्कस टी के फायदे | Benefits of Hibiscus Tea | Gudhal ke Fayde

Benefits of Hibiscus Flower | Gudhal ke Fayde: हिबिस्कस (Hibiscus) यानी जवा या गुड़हल (Gudhal ka phool) के पौधे के बीज, फूल, पत्तियों और तने का इस्तेमाल सालों से पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है. इसका इस्तेमाल लोग अपच, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Presure) और अन्य बीमारियों के इलाज के लिए करते हैं. हिबिस्कस के पौधे का इस्तेमाल चाय के साथ ही सिरप, जैम, जेली और सॉस बनाने में होता है. हिबिस्कस चाय से सेहत (Gudhal ki Chai) को कई फायदे होते हैं. ये बीपी को कंट्रोल (BP Control) करने से लेकर कैंसर तक के इलाज में मददगार साबित हो सकती है. आइए हिबिस्कस फूल (Hibiscus Tea) और इससे बनने वाले चाय के फायदों को जानते हैं.

हिबिस्कस टी के फायदे | Benefits of Hibiscus Tea | Gudhal ke Fayde

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर : गुड़हल यानी हिबिस्कस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और एंथोसायनिन हिबिस्कस में मौजूद कुछ एंटीऑक्सीडेंट हैं. एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स बॉडी सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं और कैंसर, दिल की बीमारी और डायबिटीज का कारण बनते हैं. ऐसे में हिबिस्कस की चाय इन बीमारियों से बचाती है.

कमर तक लम्बे बाल चाहिए, वो भी कम समय में? तो करें बस ये काम, हफ्ते भर में दिखेगा असर

ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल : ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा में लंबे समय से हिबिस्कस का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हिबिस्कस सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर समय के साथ हार्ट हेल्थ में गिरावट का कारण बन सकता है. इससे स्ट्रोक, दिल का दौरा, हार्ट फेलियर और किडनी की बीमारी जैसी स्थितियां हो सकती हैं.

सूजन से मुकाबला : हिबिस्कस शरीर में सूजन से निपटने में सक्षम हो सकता है. सूजन कई बीमारियों के विकास में भूमिका निभाती है, जैसे कैंसर, अल्जाइमर, अस्थमा, हृदय रोग और अन्य. हिबिस्कस में सूजनरोधी प्रभाव भी हो सकते हैं. गुड़हल की चाय पीने से स्किन को फायदा होता है और सूजन दूर रहती है.

कोलेस्ट्रॉल कम करता है : हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. हिबिस्कस चाय कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है.

खाएं नहीं चेहरे पर लगाएं पत्तागोभी और गाजर, काले दाग धब्बे और झाइयां हो जाएंगी गायब, पाएं शाहनाज़ हुसैन से सीक्रेट और यूनीक Beauty Hacks

वजन घटाने में मदद मिल सकती है : वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए अक्सर हिबिस्कस चाय को एक अच्छा विकल्प माना जाता है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

Is Flaxseed Good for Health? | Benefits of Eating Flaxseeds Daily | अलसी खाने के फायदे, हड्डियों लिए | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
एक हफ्ते में कई किलो वजन घटाना है, तो पिएं लाल रंग के इस फूल की चाय, अक्सर लोगों की बालकनी में दिखता है, जानें गुड़हल के फायदे
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com