Causes Of Stomach Gas: काफी समय से है गैस की दिक्कत? इन रोगों के हो सकते हैं लक्षण

Causes Of Stomach Gas: पेट से जुड़ी समस्याओं में गैस बनना सबसे आम समस्या है. जब खाना खाते हैं तब डाइजेशन के दौरान हाइड्रोजन, कार्बनडाइऑक्साइड और मिथेन गैस निकलती है जो गैस बनने या एसिडिटी होने का कारण होता है.

Causes Of Stomach Gas: काफी समय से है गैस की दिक्कत? इन रोगों के हो सकते हैं लक्षण

पेट से जुड़ी समस्याओं में गैस बनना सबसे आम समस्या है

Reason Of Stomach Gas: गैस्ट्रिक ट्रबल आजकल बहुत सामान्य-सी बात हो गई है.कुछ साल पहले ये परेशानी आमतौर पर बड़ो में ही देखने को मिलती थी और बढ़ती उम्र इसका कारण माना जाता था. लेकिन अब उम्र चाहे कोई भी हो, चटपटा खाना और अनियमित डाइट के चलते ज्यादातर लोगों का पेट अक्सर गड़बड़ रहता है. अब पेट में गैस बनना कॉमन प्रॉब्लम हो गई है.

हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के लिए ये 7 फूड्स नहीं खाए तो आज से शुरू करें सेवन

गैस की समस्या है क्या?

पेट से जुड़ी समस्याओं में गैस बनना सबसे आम समस्या है. जब खाना खाते हैं तब डाइजेशन के दौरान हाइड्रोजन, कार्बनडाइऑक्साइड और मिथेन गैस निकलती है जो गैस बनने या एसिडिटी होने का कारण होता है.जरूरत से ज्यादा भोजन करने, लंबे समय तक भूखा रहने से या तीखा-चटपटा खाना खाने से भी पेट में गैस हो सकती है. कई बार ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सीने और सिर में भी दर्द उठने लगता है. कई बार तो उल्टियां तक आने लगती है.

गैस बनने की स्थिति में होने वाली परेशानियां

1. भूख न लगना

2.बदबूदार सांसें आना

3. पेट में सूजन रहना

4. उलटी, बदहज़मी,

5.दस्त होना  

6.पेट फूलना

7.खट्टी डकार आना

8.कब्ज़ होना

9. पेट में ऐंठन होना

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

लंबे समय तक गैस की समस्या बने रहना हो सकता है खतरनाक

1.पेप्टिक अल्सर- लंबे समय से पेट में गैस बनने के कारण पेप्टिक अल्सर हो सकता है. पेप्टिक अल्सर को गैस्ट्रिक अल्सर के नाम से भी जाना जाता है.ये अल्सर छोटी आंत के ऊपरी हिस्से पर होता है. पेट की अंदरूनी सतह पर छाले हो जाते हैं.यह छाले तब बनते हैं, जब भोजन को पचाने वाले अम्ल छोटी आंत की दीवारों को नुकसान पहुंचाने लगते हैं. पेट दर्द, ब्लीडिंग, उल्टी और जलन इसके सामान्य लक्षण हैं.ऐसे में अगर आपको लंबे समय से गैस बन रही है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. पेप्टिक अल्सर एक गंभीर समस्या होती है.

2. पित्ताशय की पथरी लंबे समय से गैस बनने से गॉल ब्लाडर स्टोन बनने की खतरा हो सकता है. एसिडिटी, अपच, खट्टी डकार और पेट फुलना पित्ताशय की पथरी के लक्षण हो सकते हैं.

Weight Loss Tips: यहां एक्सपर्ट से जानें वजन कम करने का सही तरीका, इन 3 टेस्ट से मापें फिटनेस लेवल

3. पेट के कैंसर लंबे समय तक गैस बनने पेट के कैंसर का भी कारण बन सकता है.पेट के कैंसर को गैस्ट्रिक कैंसर भी कहते हैं. काला मल निकलना, भूख न लगना, अपच, उल्टी, पेट में दर्द और गैस इसके सामान्य लक्षण हो सकते हैं.ऐसी स्थिति में आपको अलर्ट हो जाना चाहिए, क्योंकि समय के साथ ये गंभीर हो सकता है.लंबे समय तक गैस बनने से कोलन कैंसर हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वर्क प्रोफेशनल्स बिजी लाइफस्टाइल से खुद को फिट रखने के लिए इन 5 तरीकों से निकाले टाइम

PCOS वाली महिलाओं को अपनी लाइफस्टाइल में इन आसान बदलावों को करना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food Hacks: तेजी से वजन कम करने और नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए 5 शानदार फूड हैक्स