विज्ञापन

स्किन पर कठोर गांठ निकलने से हैं परेशान? जानिए कॉर्न्स और कैलस के लक्षण, कारण, रिस्क फैक्टर और इलाज

Corn In Foot: कॉर्न्स और कैलस दोनों स्किन की प्रोब्लम्स हैं जो त्वचा की ऊपरी सतह पर कठोर और मोटी हो जाती हैं. ये आमतौर पर उन जगहों पर होते हैं जहां त्वचा बार-बार रगड़ती है या दबाव बनता है. हालांकि ये दोनों समस्याएं समान दिख सकती हैं, लेकिन इनके कारण और इलाज में अंतर होता है.

स्किन पर कठोर गांठ निकलने से हैं परेशान? जानिए कॉर्न्स और कैलस के लक्षण, कारण, रिस्क फैक्टर और इलाज
कॉर्न्स कैलस से छोटे और गहरे होते हैं और इनका केंद्र सूजी हुई त्वचा से घिरा हुआ कठोर एरिया होता है.

How To Remove Corn From Feet: कॉर्न्स और कैलस स्किन की मोटी, सख्त परतें होती हैं जो तब बनती हैं जब स्किन घिसने या दबाव से खुद को बचाने की कोशिश करती है. वे अक्सर पैरों और पंजों या हाथों और उंगलियों पर बनते हैं. अगर आप हेल्दी हैं, तो आपको कॉर्न्स और कैलस के लिए इलाज की जरूरी नहीं है जब तक कि वे दर्द का कारण न बनें या आपको उनका दिखना पसंद न हो. ज्यादा लोगों के लिए घर्षण या दबाव के कारण को हटाने से कॉर्न्स और कैलस गायब हो जाते हैं. यहां हम कॉर्न के लक्षण, कारण उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप नोट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

कॉर्न्स और कैलस के संकेत और लक्षण | Signs And symptoms of Corns And Calluses 

  • त्वचा का मोटा, खुरदरा एरिया
  • एक सख्त, उभरा हुआ उभार
  • त्वचा के नीचे कोमलता या दर्द
  • पपड़ीदार, सूखी या मोमी त्वचा
  • कॉर्न्स और कैलस एक ही चीज़ नहीं हैं.

कॉर्न और कैलस में अंतर | Difference Between Corn And Callus

कॉर्न्स कैलस से छोटे और गहरे होते हैं और इनका केंद्र सूजी हुई त्वचा से घिरा हुआ कठोर एरिया होता है. दबाने पर ये दर्दनाक हो सकते हैं. कठोर कॉर्न अक्सर पैर की उंगलियों के ऊपर या छोटे पैर के बाहरी किनारे पर बनते हैं. नरम कॉर्न आमतौर पर पैर की उंगलियों के बीच बनते हैं. कैलस शायद ही कभी दर्दनाक होते हैं और दबाव वाले स्थानों जैसे कि एड़ी, पैरों के तलवे, हथेलियां और घुटनों पर बनते हैं. वे आकार में अलग हो सकते हैं और अक्सर कॉर्न्स से बड़े होते हैं.

यह भी पढ़ें: इन 3 विटामिन की कमी से अक्सर होने लगता है तेज सिरदर्द और मानसिक थकान, जानें क्या खाकर करें कमी को दूर

डॉक्टर को कब दिखाने की जरूरत है?

अगर कॉर्न या कैलस बहुत दर्दनाक या सूजन वाला हो जाए, तो अपने डॉक्टर से मिलें. अगर आपको डायबिटीज या खराब ब्लड सर्कुलेशन की समस्या है, तो कॉर्न या कैलस का खुद से इलाज करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. क्योंकि आपके पैर में मामूली चोट लगने से भी संक्रमित खुला घाव (अल्सर) हो सकता है.

कॉर्न्स के कारण (Causes of Corn)

कॉर्न और कॉलस बार-बार होने वाले घर्षण और दबाव के कारण होते हैं. इस घर्षण और दबाव के कुछ कारणों में शामिल हैं:

खराब फिटिंग वाले जूते और मोजे पहनना: टाइट जूते और ऊंची एड़ी के जूते पैरों के क्षेत्रों को दबा सकते हैं. अगर आपके जूते ढीले हैं, तो आपका पैर बार-बार फिसल सकता है और जूते से रगड़ सकता है. आपका पैर जूते के अंदर किसी सीम या सिलाई से भी रगड़ सकता है. सही से फिट न होने वाले मोज़े भी एक समस्या हो सकते हैं.
मोजे न पहनना: बिना मोज़े के जूते और सैंडल पहनने से आपके पैरों में घर्षण हो सकता है.
वाद्ययंत्र बजाना या हाथ के औजारों का इस्तेमाल: हाथों पर कॉलस यंत्र बजाने और हाथ के औज़ारों या यहां तक कि पेन का इस्तेमाल करने जैसी एक्टिविटीज के बार-बार दबाव के कारण हो सकते हैं.
जेनेटिक: तलवों और हथेलियों (केराटोसिस पंक्टाटा) जैसे गैर-भार वहन करने वाले क्षेत्रों पर बनने वाले कॉर्न का प्रकार आनुवंशिकी के कारण हो सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज

कॉर्न्स के जोखिम कारक (Risk Factors For Corns)

  • ऐसे जूते पहनना जो आपके पैरों पर दबाव या घर्षण बढ़ाते हैं.
  • ऐसी स्थिति होना जो आपके पैरों पर दबाव या घर्षण बढ़ाती है. उदाहरण हैं हैमरटो और हॉलक्स वैल्गस, जो बड़े पैर के अंगूठे के आधार पर एक गोखरू जैसा उभार पैदा करता है.
  • कॉर्न होने की प्रवृत्ति विरासत में मिलना. गैर-भार वहन करने वाले एरिया, जैसे तलवों और हथेलियों (केराटोसिस पंक्टाटा) पर बनने वाले कॉर्न का प्रकार आनुवंशिकी के कारण हो सकता है.

कॉर्न्स की कॉम्प्लीकेशन्स | Complications of Corns

अगर आपको डायबिटीज है या कोई अन्य बीमारी है जिसके कारण आपके पैरों में ब्लड फ्लो खराब होता है, तो आपको कॉर्न्स और कैलस से कॉम्प्लीकेशन्स का ज्यादा रिस्क है.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को इस चीज में मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज

कॉर्न्स की रोकथाम कैसे करें? | How To Prevent Corns?

ऐसे जूते पहनें जो आपके पैरों की उंगलियों को भरपूर जगह दें. अगर आप अपने पैरों की उंगलियों को हिला नहीं सकते हैं, तो आपके जूते बहुत तंग हैं. 
सुरक्षात्मक आवरण का उपयोग करें. अपने जूतों से रगड़ने वाले एरिया पर फेल्ट पैड, नॉनमेडिकेटेड कॉर्न पैड या पट्टियां पहनें. आप अपने पैरों के बीच टो सेपरेटर या कुछ लैम्ब्स वूल भी आजमा सकते हैं.
हाथ के औजारों का उपयोग करते समय पैड वाले दस्ताने पहनें. या अपने औजारों के हैंडल को कपड़े के टेप या कवर से पैड करने का प्रयास करें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
स्किन पर कठोर गांठ निकलने से हैं परेशान? जानिए कॉर्न्स और कैलस के लक्षण, कारण, रिस्क फैक्टर और इलाज
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com