Rose Day 2022: आज यानि 7 फरवरी को है रोज डे, क्या आप जानते हैं गुलाब के 7 अद्भुत स्वास्थ्य और त्वचा लाभ? यहां जानें

Happy Rose Day 2022: आज कपल्स के बीच मनाए जाने वाला दिन रोज डे (Rose Day) है. गुलाब न सिर्फ प्यार का इजहार करने के लिए नहीं है, बल्कि यह और भी कई उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. गुलाब के फायदे या गुलाब के स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो यह न सिर्फ ब्यूटी केयर में कमाल करता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में भी मददगार है.

Rose Day 2022: आज यानि 7 फरवरी को है रोज डे, क्या आप जानते हैं गुलाब के 7 अद्भुत स्वास्थ्य और त्वचा लाभ? यहां जानें

Happy Rose Day 2022: आज कपल्स के बीच मनाए जाने वाला दिन रोज डे (Rose Day) है.

खास बातें

  • 7 फरवरी को कपल्स के बीच मनाए जाने वाला दिन रोज डे (Rose Day) है.
  • हर साल 7 फरवरी से वैंलेंटाइन वीक (Valentine Week) शुरू हो जाता है.
  • गुलाब के फायदे या गुलाब के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट यहां है.

Rose Day 2022: गुलाब प्रेम का प्रतीक माना जाता है. हर साल 7 फरवरी से वैंलेंटाइन वीक शुरू हो जाता है. आज कपल्स के बीच मनाए जाने वाला दिन रोज डे (Rose Day) है. गुलाब न सिर्फ प्यार का इजहार करने के लिए नहीं है, बल्कि यह और भी कई उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. गुलाब एक ऐसा फूल है जो हर उम्र के लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है. बगीचे में खिले गुलाबी फूल न सिर्फ आंखों को बल्कि मन को भी तरोताजा कर देते हैं. हम अपने चारों तरफ अलग-अलग रंगों के गुलाब देखते हैं. गुलाब एक बहुत ही औषधीय फूल है. गुलाब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. गुलाब की कुछ किस्मों की चाय में कैफीन नहीं होता है. गुलाब को फूलों की रानी के रूप में भी जाना जाता है. ये सबसे प्राचीन औषधीय पौधों में से एक है. गुलाब के फायदे या गुलाब के स्वास्थ्य लाभों की बात करें तो यह न सिर्फ ब्यूटी केयर में कमाल करता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में भी मददगार है. 

रोज डे पर जानें गुलाब के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट | Know The List Of Health Benefits Of Roses On Rose Day

1. अपने प्रेम जीवन को बढ़ाने के लिए गुलाब

गुलाब एक प्राकृतिक कामोद्दीपक भी है और जुनून को प्रज्वलित करने में मदद करता है. आयुर्वेद गुलाब को एक औषधीय जड़ी बूटी के रूप में मानता है जो हमारे शरीर में दो आवश्यक दोषों पर कार्य करके किसी व्यक्ति को यौन सक्रिय महसूस करने में मदद करने में प्रभावी है, जो बदले में हृदय, मन और तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करता है.

2. गुलाबी होठों के लिए ब्यूटी एड

एक चम्मच दूध की मलाई और शहद की कुछ बूंदों में गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर लिप मास्क बनाएं. क्रश या पीस लें. हर बार ताजा पेस्ट तैयार करें. होठों पर लगाएं 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. सादे पानी से धो लें.

3. तनाव और अवसाद के लिए उपचार

गुलाब की पंखुड़ियां तनावग्रस्त दिमाग को शांत करने में मदद कर सकती हैं. ये अनिद्रा और बेचैनी से राहत दिला सकता है और फिर जल्द ही चिड़चिड़ापन और ठंडक का कारण बन सकता हैं

4. मुंहासों से छुटकारा

प्राकृतिक रूप से जीवाणुरोधी, गुलाब में फाइटोकेमिकल्स होते हैं; नेरोल, गेरानियोल और सिट्रोनेलोल जो रोगाणुओं और बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी माने जाते हैं. अगर आप मुंहासों से पीड़ित हैं और इससे निपटने के लिए कुछ प्राकृतिक उपायों की तलाश कर रहे हैं, तो गुलाब जल आपकी मदद कर सकता है. इसके अलावा, फेनिल इथेनॉल, एक एंटीसेप्टिक यौगिक की उपस्थिति, गुलाब जल को मुंहासों के खिलाफ प्रभावी बनाती है.

5. वजन घटाने का गुलाबी तरीका

माना जाता है खाने या सलाद में कुछ गुलाब की पंखुड़ियां डालने से खाने की लालसा को कम कर सकता है. गुलाब की पंखुड़ियों में ऐसे यौगिक होते हैं जो मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं. गुलाब की पंखुड़ियां शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में भी मदद करती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. एक गिलास पानी उबालें और उसमें कुछ (10-12) गुलाब की पंखुड़ियां मिलाएं. जब पानी गुलाबी हो जाए तो गैस बंद कर दें. एक चुटकी दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस चाय को नियमित रूप से पिएं.

6. उम्र बढ़ने से लड़ने के लिए गुलाब का तेल

गुलाब का इसेंसियल ऑयल में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है और उम्र बढ़ने के संकेतों का मुकाबला करने में बेहद प्रभावी होता है. यह मुक्त कणों को दूर करता है जो यूवी किरणों क्षति से निपटने में आपकी सहायता करते हुए फाइन लाइनों और झुर्री का कारण बनते हैं. रोज ऑयल त्वचा की नमी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है और इसे मोटा, हाइड्रेटेड और हेल्दी रूप बनाए रखने में मदद कर सकता है.

7. विटामिन सी से भरपूर

विटामिन सी त्वचा की उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करता है क्योंकि यह मुक्त कणों के खिलाफ त्वचा की कोशिकाओं का सपोर्ट करता है. गुलाब की पंखुड़ियां कोलेजन उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा की उम्र बढ़ने से भी लड़ती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com