हल्दी बनाती है शरीर को कमजोर, दस्त और किडनी की पथरी का कारण बन सकती है, कितनी मात्रा में लेना है सेफ, जानिए

Haldi Ke Nuksan: हल्दी के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हल्दी का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यहां इस मसाले के कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में जानें.

हल्दी बनाती है शरीर को कमजोर, दस्त और किडनी की पथरी का कारण बन सकती है, कितनी मात्रा में लेना है सेफ, जानिए

Turmeric Side Effects: जरूरत से ज्यादा इस मसाले का सेवन हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • अति किसी भी चीज के ठीक नहीं होती है.
  • हल्दी एक बेहद ही फायदेमंद मसाला है.
  • यहां हल्दी का ज्यादा सेवन करने के नुकसानों के बारे में जानें.

Turmeric Disadvantages: हल्दी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपको बीमारी भी बना सकता है. हल्दी न सिर्फ खाने का कलर और स्वाद को बढ़ाती है बल्कि हेल्दी चमकती स्किन देने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने, जोड़ों की देखभाल करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने तक कई स्वास्थ्य लाभ हैं. सबसे शक्तिशाली मसालों में से एक हल्दी कई घरेलू नुस्खों, खाना पकाने या फिर गोल्डन मिल्क जैसे ड्रिंक्स में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आप अपनी डाइट में जरूरत से ज्यादा इस मसाले को एड करते हैं तो यहां कई बीमारियों को पैदा कर सकती है.

हुत ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल करने के नुकसान | Disadvantages of Using Too Much Turmeric

1. आपको कमजोर बनाता है

किसी भी चीज की अति सेहत के लिए खराब होती है और यह बात हल्दी के संदर्भ में बिल्कुल फिट बैठती है. जहां हेल्दी रहने के लिए हल्दी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, वहीं इस मसाले का ज्यादा मात्रा में सेवन ठीक उल्टा कर सकता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया कि हल्दी आयरन के अवशोषण को 30 से 90 प्रतिशत तक रोक सकती है. आयरन की कमी और एनीमिया जैसी बीमारियां होती हैं.

इन उपायों की मदद से आसानी से छूटेगी स्मोकिंग की लत, आज ही करें ट्राई

2. दस्त का कारण बन सकता है

दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाने से इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद मिल सकती है, लेकिन हल्दी का ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर में गर्मी को बढ़ा सकता है. इससे सूजन, दस्त, पेट में दर्द और उल्टी हो सकती है.

diarrhea diarrhea home remedies

3. किडनी की पथरी का खतरा

बहुत ज्यादा हल्दी का सेवन करने से किडनी स्टोन का खतरा भी बढ़ सकता है. ऐसा हल्दी में ऑक्सालेट्स के कारण होता है. हल्दी की खुराक का सेवन अक्सर यूरीन ऑक्सालेट लेवल को ट्रिगर कर सकता है और किडनी की पथरी बना सकता है.

पेट की चर्बी पिघलाकर कमर साइज को करना है 4 इंच तक कम तो पीना शुरू करें ये 6 कोल्ड सूप, गर्मियों में बेहद फायदेमंद

कितनी मात्रा में सेवन करना चाहिए?

हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट और कई खनिज होते हैं, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे हैं. ड्रिंक्स, करी या घरेलू उपचार में एक चम्मच हल्दी को डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है, लेकिन इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से दुष्प्रभाव हो सकते हैं. माना जाता है कि औसत डेली सेवन लगभग 60-100 मिलीग्राम करक्यूमिन प्रति दिन होना चाहिए.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.