Easy Tips to Quit Smoking: इन उपायों की मदद से आसानी से छूटेगी स्मोकिंग की लत, आज ही करें ट्राई

World No Tobacco Day 2023: अगर आप भी तंबाकू या स्मोकिंग की लत से आजिज आ चुके हैं और ये आदत कोशिश करने के बावजूद नहीं छूट रही है तो कुछ आसान रेमेडीज आपकी मदद कर सकती हैं.

Easy Tips to Quit Smoking: इन उपायों की मदद से आसानी से छूटेगी स्मोकिंग की लत, आज ही करें ट्राई

Easy Tips to Quit Smoking: यहां हैं स्मोकिंग छोड़ने के आसान टिप्स.

Easy Tips to Quit Smoking: तंबाकू एक ऐसा नशा है जो धीरे धीरे शरीर को खोखला कर देता है. तंबाकू के खिलाफ दुनिया भर में हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस ( World No Tobacco Day 2023)  मनाया जाता है जिसमें जनता को तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया जाता है. इस दिन दुनिया भर में तंबाकू की लत के खिलाफ अभियान और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इस खास दिन को सबसे पहले 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आरंभ किया गया था जिसके तहत जनता को इस जानलेवा नशे की गिरफ्त से बचाने के प्रयास फलीभूत किए जा सकें.

इस वजह से हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, शरीर में ये बदलाव दिखने पर हो जाएं अलर्ट, जानें Brain Tumor के वार्निंग साइन


हर साल जाती है 8 मिलियन लोगों की जान (8 million people in world died due to tobacco)

दुनिया भर के हेल्थ रिसर्च के मुताबिक हर साल तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों का शिकार होकर करीब आठ मिलियन लोग अपनी जान गवां देते हैं.कोरोना काल में तंबाकू का सेवन न करने वालों की तुलना में तंबाकू का सेवन करने वाले इस जानलेवा बीमारी के ज्यादा शिकार हुए. अगर आप भी तंबाकू या उसके उत्पादों का सेवन करते हैं तो आपको कई जानलेवा बीमारियां घेर सकती हैं. इसलिए इस बुरी आदत से जल्द से जल्द छुटकारा पाए जाने की जरूरत है. अगर आप भी इस बुरी लत को छोड़ना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं.


स्मोकिंग छोड़ने के आसान टिप्स  (Easy Tips to Quit Smoking)


1. प्लानिंग है जरूरी

कोई भी लत एक रात में नहीं छोड़ी जा सकती. अगर आप तंबाकू छोड़ना चाहते हैं तो पहले मानसिक रूप से तैयारी और प्लानिंग करनी होगी. पहले छोटे स्तर पर इसे रोक कर देखिए. पहले एक दिन स्मोकिंग अवॉइड करना सीखिए, अगर इसमें सफल होते हैं तो फिर दो दिन, एक सप्ताह और एक महीने की प्लानिंग कीजिए.इस तरह आप तंबाकू की वजन से होने वाली सिकनेस, एंजाइटी और सिरदर्द को भी काबू पाने में सफल होंगे.

2. तंबाकू उत्पाद से रहें दूर

अगर तंबाकू उत्पाद आपके आस पास रहेंगे तो आपकी तलब शांत नहीं होगी. पहले तय कीजिए कि तंबाकू या उससे जुड़े प्रोडक्ट आपके आस पास ना हों. जब ये आस पास नहीं होंगे तो इनकी तलब भी कम होगी और आपका मन भी अपेक्षाकृत शांत रहेगा.

3. निकोटिन पैच या निकोटीन गम का यूज कीजिए

जो उत्पाद तंबाकू की लत कम करते हैं, ऐसे उत्पादों का सेवन करने से आपको फायदा होगा. निकोटिन पैच, निकोटीन चुइंगम आदि. ये सभी धीरे धीरे आपकी तंबाकू का लत छोड़ने में मदद करेंगे. इनसे आपके शरीर में बेहद कम निकोटीन जाएगा और धीरे धीरे इसकी लत कम होने लगेगी.

Anil Kapoor's skin care routine: आपको रहना है अनिल कपूर की तरह हमेशा जवां, तो अपनाएं उनकी स्किन केयर रूटीन

4. परिवार की मदद लीजिए

किसी भी दुसाध्य काम के लिए परिवार की मदद बेहद जरूरी है. आपके परिवार के लोग तंबाकू की लत छुड़वाने में आपका भावनात्मक सहयोग करेंगे तो आपको काफी फायदा होगा.

World No Tobacco Day 2023: इस खास वजह से हुई थी तंबाकू निषेध दिवस की शुरुआत, जानिए इतिहास, इस साल की थीम और महत्व

5. अल्कोहल से भी दूरी बनाइए

अगर आप अल्कोहल पीते हैं तो निश्चित तौर पर स्मोकिंग छोड़ना मुश्किल होगा. इसलिए जरूरी है कि स्मोकिंग छोड़ने के साथ साथ अल्कोहल को भी ना कहें, क्योंकि अल्कोहल स्मोकिंग की लत को ट्रिगर करता है.
 

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.