सर्दियों में गर्म पानी से बाल नहीं धोने चाहिए तो विंटर में Hair Care कैसे करें, जानें किन चीजों का रखें ध्यान

Hair Care Tips: जानें कि सर्दियों में बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए या गर्म पानी का. सर्दियों में अपने बालों की केयर कैसे करें? इस सभी सवालों का जवाब जानने के लिए नीचे एक्सपर्ट की राय पढ़ें.

सर्दियों में गर्म पानी से बाल नहीं धोने चाहिए तो विंटर में Hair Care कैसे करें, जानें किन चीजों का रखें ध्यान

Hair Care Tips: सर्दियों में नहाने की फ्रीक्वेंसी भी थोड़ी कम हो जाती है.

How To Wash Hair In Winter: सर्दियों में बालों को धोने को लेकर कई बातें की जाती हैं. सर्दियों में भीगे बालों के साथ घर से निकलना मुश्किल हो जाता है या आपको सूखे बालों को ब्लो करना पड़ता है. इसलिए यह निर्धारित करना लगभग असंभव है कि आपके बालों के लिए लिए सही तापमान क्या है. सर्दियों के दौरान गर्म पानी से नहाते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि पानी का वही तापमान आपके बालों के लिए भी सही है. तो जानें कि सर्दियों में बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए या गर्म पानी का. सर्दियों में अपने बालों की केयर कैसे करें? इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए नीचे एक्सपर्ट की राय पढ़ें.

एक दिन में हमारे नॉर्मली कितने बाल झड़ते हैं? कब ये माना जाय कि हम गंजेपन की ओर बढ़ रहे हैं? यहां जानिए

सर्दियों में बालों का ख्याल कैसे रखें? | How To Take Care Of Hair In Winter?

सर्दियों में नहाने की फ्रीक्वेंसी भी थोड़ी कम हो जाती है. गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में लोग कम बार नहाते हैं. सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना संभव नहीं है लेकिन आप बालों को गुनगुने पानी से धो सकते हैं. इसके साथ ही अपनी नहाने की फ्रीक्वेंसी को मेंटेन रखें. खासकर अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो. सर्दियों में कई लोग बालों को हफ्ते में एक बार धोते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपके बालों में डैंड्रफ बनने लगता है तो सर्दियों में अपने शैम्पू की फ्रीक्वेंसी को कम न होने दें.

सर्दियों में अपने खान पान में प्रोटीन का भी खूब सेवन करें.

सर्दियों में अगर आप टोपी पहन रहे हैं तो बालों को बहुत टाइट बांधने से बचें.

तेल अगर लगाएं तो हल्के हाथों से लगाएं. रगड़कर लगाने से आपके बाल अगर कमजोर हैं तो वे झड़ सकते हैं. आप रात को तेल लगा रहे हैं तो ध्यान रखें की सुबह शैम्पू जरूर कर लें.

Hair Care: आपके बाल पतले हो रहे हैं या झड़ रहे हैं कैसे करें पहचान? डॉक्टर ने सुझाए आसान तरीके, जानिए

क्या हेलमेट लगाने से भी हेयर लॉस होता है?

"मैं ऐसा नहीं मानती हूं. हेलमेट लगाने से कोई हेयर लॉस नहीं होता है. हेलमेट हमारे बालों को प्रोटेक्ट करता है. इसके अंदर की साइड पर एक कुशन होता है जो हैड को प्रोटेक्ट करता है और जब भी कोई हेलमेट पहनता है या उतारता है तो हेयर रूट्स पर कोई खिंचाव नहीं पड़ता है.

(डॉ एरिका बंसल, गोल्ड मेडलिस्ट, एमडी (एम्स, नई दिल्ली), एबीएचआरएस, यूएसए के डिप्लोमेट, फिशआरएस, यूएसए, सीनियर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जन, मैनेजिंग डायरेक्टर यूजीनिक्स हेयर साइंसेज)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.