Post Covid-19 Hair Fall: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बालों का झड़ना नहीं रुक रहा, तो यहां हैं 5 आसान टिप्स

Post Covid-19 Hair Fall: पोस्ट कोविड-19 रिकवरी के लक्षणों में से एक बालों का झड़ना शामिल है. यहां इससे निपटने का तरीका बताया गया है.

Post Covid-19 Hair Fall: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बालों का झड़ना नहीं रुक रहा, तो यहां हैं 5 आसान टिप्स

Hair Fall: एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल बालों का झड़ना रोकने में मदद कर सकती है

खास बातें

  • कोविड के बाद बालों का झड़ना एक सामान्य स्थिति है.
  • रुजुता के अनुसार एक हेल्दी डाइट बालों के झड़ने को रोक सकती है.
  • आपको अपनी डाइट में मक्खन को शामिल करना चाहिए, वह कहती हैं.

Hair Loss After Covid 19 Recovery: बालों का झड़ना कोविड-19 के बाद की सबसे चर्चित जटिलताओं में से एक है. कोरोना वायरस के संक्रमण से सफलतापूर्वक लड़ने वाले लोग ठीक होने के बाद अचानक बालों के झड़ने को लेकर काफी चिंतित हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने इसे आसानी से रोकने के लिए कुछ सरल टिप्स शेयर किए हैं. ऋजुता दिवेकर ने विभिन्न पैकेजों, गोलियों और उपचारों को ऑनलाइन खोजने के बजाय दैनिक फूड चार्ट में कुछ फूड्स को शामिल करने का सुझाव दिया है. इंस्टाग्राम पर अपने लेटेस्ट वीडियो में ऋजुता दिवेकर ने हमें कुछ सामान्य गलतियों से बचने की सलाह भी दी है.

आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

पोस्ट-कोविड हेयर फॉल को रोकने के 5 उपाय | 5 Ways To Prevent Post-covid Hair Fall

1. मक्खन को अपनी डाइट में शामिल करें

ऋजुता दिवेकर ने हमें नाश्ते के खाने में मक्खन मिलाने को कहा है. कमेंट सेक्शन में में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, उन्होंने घर पर बने सफेद मक्खन के लिए अपनी प्राथमिकता व्यक्त की.

2. अलीव लड्डू खाएं

इसके बाद, उन्होंने प्रति दिन कम से कम एक एलीव लड्डू खाने की सलाह दी. यह एक आयरन से भरपूर पारंपरिक महाराष्ट्रीयन मिठाई है जो कि सीस के बीज, गुड़, नारियल और घी से बनी होती है. इसे हलीम के लड्डू के नाम से भी जाना जाता है.

3. घर का बना पौष्टिक भोजन करें

फिर, उन्होंने रात के खाने या पनीर पराठे के लिए दाल-चावल-घी के पौष्टिक भोजन के लिए जाने की सलाह दी है. उनके अनुसार चावल से परहेज भी एक बड़ी नहीं है.

अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फलों को हर रोज नाश्ते में शामिल करें

4. नाश्ता न छोड़ें

ऋजुता दिवेकर ने उन अस्वास्थ्यकर आदतों के बारे में भी बात की जिन्हें हमें तुरंत अनफॉलो करना चाहिए. नाश्ता छोड़ना कई लोगों की गलतियों में से एक है, पोषण विशेषज्ञ ने कहा.

5. अच्छी नींद लें

आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए एक हेल्दी नींद चक्र जरूरी है. ऋजुता दिवेकर देर से सोने की एक और सामान्य गलती पर प्रकाश डालती हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं. इसलिए 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Upper Body Exercises: अपर बॉडी को टोंड और मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 डम्बल एक्सरसाइज

बैलेंस होनी चाहिए टीबी से पीड़ित लोगों की डाइट, तपेदिक रोगी के लिए ये हैं 5 सबसे अच्छे फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Hemoglobin Increasing Foods: 5 हेल्दी फूड्स जो शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं