Weight Loss Trick: अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फलों को हर रोज नाश्ते में शामिल करें

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अपने नाश्ते में कई नेगेटिव कैलोरी वाले फल शामिल किए जा सकते हैं, ताकि इसके पोषण में सुधार, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट बरिन करने में मदद मिल सके. ये सभी फल आसानी से उपलब्ध हैं और इन्हें रोजाना खाया जा सकता है.

Weight Loss Trick: अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फलों को हर रोज नाश्ते में शामिल करें

Weight Loss Trick: नेगेटिव कैलोरी वाले फ्रूट्स में कैलोरी बहुत कम होती है.

खास बातें

  • नेगेटिव कैलोरी वाले फ्रूट्स में कैलोरी बहुत कम होती है.
  • इन्हें किसी भी वेटलॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है.
  • नेगेटिव कैलोरी वाले फ्रूट्स में से अधिक से अधिक फ्रूट्स खा सकते हैं.

Fruits For Weight Loss: नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स ने हाल ध्यान आकर्षित किया है, लेकिन ये विचार भी बहुत भ्रम और गलत धारणा से भरा हुआ है. नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स ऐसे फ्रूट्स होते हैं जिनमें कैलोरी बहुत कम होती है और इन्हें किसी भी वेटलॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है. ये वजन कम करने के नेचुरल उपाय की तरह काम कर सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि इन फूड्स को पचाने में स्वाभाविक रूप से अधिक कैलोरी/ऊर्जा लगती है. इसके अलावा, ये कैलोरी खाली नहीं हैं, हाई न्यूट्रिशन वेल्यू की हैं. नेगेटिव कैलोरी वाले फ्रूट्स में से अधिक से अधिक फ्रूट्स खा सकते हैं और इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगी, लेकिन किसी भी चीज की अधिकता आपके वजन घटाने के सफर के लिए अच्छी नहीं होती है. हालांकि, इन फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करने से फैट बर्न करने में काफी मदद मिल सकती है, तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं, ध्यान दें और डाइटिंग शुरू करें, सही तरीका! यहां कुछ नेगेटिव कैलोरी वाले फ्रूट्स के बारे में बताया गया है.

वेट लॉस के लिए 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फल | 5 Negative Calorie Fruits For Weight Loss

1. सेब

सेब पेक्टिन से भरे होते हैं, जो एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है जो आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराता है और ब्लड फ्लो में शुगर की धीमी गति बनाए रखता है. अगर आप तृप्त हैं तो आप दूसरे किसी भी कैलोरी वाली चीजों से दूर रहेंगे.

2. जामुन

मीठे, चटपटे और हमेशा स्वादिष्ट जामुन में कैलोरी की मात्रा असाधारण रूप से कम होती है. जामुन एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरे होते हैं जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. आप अपनी स्मूदी में जामुन मिला सकते हैं.

3. तरबूज

तरबूज आपके वजन घटाने की डाइट में सबसे अच्छी चीजों में से एक है. तरबूज भी सुचारू रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और स्वाभाविक रूप से इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं. आप इसे कच्चा खा सकते हैं या स्मूदी में मिला सकते हैं.

4. नींबू

अपनी डेली डाइट में नींबू को शामिल करना हेल्दी माना जाता है, चाहे अपनी ड्रिंक में नींबू का रस मिलाकर या अपने भोजन में थोड़ा सा निचोड़कर. एक गिलास नींबू पानी और शहद पेट की चर्बी कम करने के सबसे पुराने उपायों में से एक है. सुबह एक गिलास नींबू का रस पीने से स्वाभाविक रूप से मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

5. अंगूर

यूएसडीए के अनुसार, इस फल में प्रति 100 ग्राम में केवल 40 कैलोरी होती है. एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का खजाना, अंगूर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है और आपको एक पोषित और सुंदर त्वचा देने में भी मदद करता है. अपनी डेली डाइट में इन नेगेटिव कैलोरी फलों को शामिल करें और पेट की चर्बी को प्राकृतिक रूप से कम करें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें