Hair Care Tips: सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान? एक्सपर्ट के इन टिप्स से बालों की हर समस्या होगी दूर!

इस मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. सर्दियों में बाल झड़ना, बालों का रूखा होना, बालों में रूसी, रूखे बाल और तेजी से झड़ना जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं.

Hair Care Tips: सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान? एक्सपर्ट के इन टिप्स से बालों की हर समस्या होगी दूर!

रूखे, कमजोर और बेजान बालों से छुटकारा पाने के उपाय

Hair Care Tips: सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है. कुछ लोगों के बेहद मोटे, तो कुछ के हल्के कपड़े निकल चुके हैं. सर्दियों को लेकर सबकी टेंडेंसी अलग अलग है, लेकिन एक बात है जो ज्यादातर लोग फेस कर रहे हैं वह है बालों से साथ. वह है बालों से जुड़ी समस्याएं. इस मौसम में बालों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. सर्दियों में बाल झड़ना, बालों का रूखा होना, बालों में रूसी, रूखे बाल और तेजी से झड़ना जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं. डॉक्टर गीतिका मित्तल गुप्ता, एक त्वचा विशेषज्ञ, अपने बालों को स्वस्थ रखने और दूसरों को इससे ईर्ष्या करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स साझा करती हैं! एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, वह सलाह देती हैं कि आपके बालों के साथ क्या नहीं करना है.

Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल

गीतिका मित्तल ने कहा, "आप गर्म उपकरणों का उपयोग करके अलग-अलग हेयर स्टाइल आज़मा रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन उपकरणों की गर्मी आपके बालों के रेशों को बहुत कमज़ोर बना रही है? आपके बाल रूखे, कमज़ोर और घुंघराला महसूस करेंगे - क्षतिग्रस्त बालों के सभी सामान्य संकेतक," डॉ गीतिका मित्तल कहा. अगर आप ऐसा महसूस करते हैं, तो गर्मी के नुकसान की संभावना को कम करने और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आपको यहां क्या करने की जरूरत है. 

रूखे, कमजोर और बेजान बालों से छुटकारा पाने के उपाय | Expert Tips To Reduce Heat Damage & Frizzy Hair During Winters

1. अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं. उन्हें ठंडे पानी से धो लें. इससे उन्हें होने वाले नुकसान में कमी आएगी.

2. अपने बालों को खुरदुरी हरकतों से सुलझाने की कोशिश न करें. उन पर थोड़ा सहज और हल्के हाथ से ऐसा करें. अपने बालों पर स्मूद मोशन ट्राई करें और उन्हें महसूस करें.

3. बालों का मास्क यानी हेयर मास्के के लिए समय निकालें. हेयर मास्किंग उसी तरह काम करता है जैसे फेस मास्क त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करने का काम करता है. एक हेयर मास्क आपके बालों की स्थिति और स्वास्थ्य को बढ़ाता है. यह डीप कंडीशनिंग या हेयर कंडीशनर का उपयोग करके किया जा सकता है.

Periods में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain


4. गीले बालों को सुखाने के लिए कॉटन के तौलिये का इस्तेमाल करें. अगर आपको हेअर ड्रायर का उपयोग करना है, तो इसे हल्के तापमान में करें. 

5. बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें. इससे न सिर्फ डैमेज कम होगा बल्कि बालों का झड़ना भी कम होगा. हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे पर लोड करें. ये स्प्रे यूवी प्रोटेक्शन के साथ भी आते हैं.

यहां देखें:

अब जब आप जान गए हैं कि बालों का ख्याल कैसे रखना है, तो इन टिप्स को रखें दिमाग में और बालों को झड़ने से बचाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.