Seeds For Hair Growth: बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 बीज, आज से ही शुरू कर दें सेवन

Hair Care Tips: बालों को लंबा करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Long Hair) मौजूद हैं बशर्ते आपको उनके बारे में जानकारी हो. अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे बीजों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

Seeds For Hair Growth: बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 5 बीज, आज से ही शुरू कर दें सेवन

Hair Care Tips: डेली इन 6 बीजों में से किसी एक का सेवन करें.

खास बातें

  • क्या आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय तलाश रहे हैं?
  • बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक तरीके भी मौजूद हैं.
  • बालों को लंबा करने के लिए घरेलू उपाय मौजूद हैं.

How Can I Grow My Hair Faster: जब हमारे बाल हेल्दी, घने और चमकदार होते हैं तो हम आत्मविश्वास महसूस करते हैं. है न? हालांकि, अगर हमारे बाल पतले होने, डैंड्रफ और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो यह अक्सर किसी का भी आत्मविश्वास तोड़ सकता है. लंबे और घने बाल हर कोई पाना चाहता है. आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के उपाय (Ways To Increase Hair Growth)तलाश रहे हैं तो सबसे प्रभावी तरीकों में से एक बीज हैं. बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्राकृतिक तरीके भी मौजूद हैं. बालों को लंबा करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Long Hair) मौजूद हैं बशर्ते आपको उनके बारे में जानकारी हो. अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे बीजों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले कारगर बीज | Hair Growth Enhancing Seeds

1) तिल के बीज

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए सही पोषण की जरूरत होती है और तिल पोषण प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. काले और सफेद तिल में खनिज, विटामिन और फैटी एसिड होते हैं जो बालों को चमक और मजबूती देते हैं. वे भारत में लड्डू में एक आम सामग्री हैं और आप उन्हें अपनी रोजमर्रा की सब्जियों जैसे फ्रेंच बीन्स, फ्राइज़, सलाद आदि में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दिन में एक बड़ा चम्मच पर्याप्त है.

नींद न आने से परेशान हैं तो शरीर में हो सकती है Vitamin D की कमी, जानें डेली कितने मिनट सेंकें धूप

2) कलौंजी के बीज

कलौंजी के बीज आपके रोम छिद्रों को पोषण दे सकते हैं, बालों की बेहतर ग्रोथ में मदद कर सकते हैं और बालों का गिरना कम कर सकते हैं. इसके एंटी-फंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह आपके बालों को समस्याओं से मुक्त रख सकता है. इससे ज्यादा और क्या? कलौंजी स्कैल्प के संक्रमण को भी रोक सकती है.

3) सूरजमुखी के बीज

अगर आप सूरजमुखी के बीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल सूरजमुखी की तरह खिलेंगे. वे बहुत पौष्टिक होते हैं और पर्यावरण के नुकसान से बालों की रक्षा करते हैं. इनमें जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. आप उन्हें ट्रेल मिक्स या सिर्फ एक स्नैक में इस्तेमाल कर सकते हैं या उन्हें अपने नाश्ते में ओट्स, दही, सूप, स्मूदी, सब्जी और सलाद में इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों से झड़ते डैंड्रफ का हमेशा के लिए खात्मा करने के लिए अपनाएं ये 7 प्रभावी टिप्स

sunflower seeds

4) मेथी के बीज

बालों के झड़ने को कम करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने की अपनी क्षमता के लिए मेथी के बीज पहले ही प्रसिद्धि प्राप्त कर चुके हैं. मेथी के बीज एक गुड हेयर फूड है और रूसी को भी दूर रखता है. क्योंकि उनमें प्रोटीन, नियासिन, अमीनो एसिड और पोटेशियम होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य में मदद करते हैं.

सर्दियों में अपनी Dry Skin को कोमल और चमकदार बनाने के लिए आजमाएं ये होममेड Skin Mask, जानें आसान विधि

5) कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक, सेलेनियम, कॉपर, विटामिन ए, बी और सी से भरे होते हैं जो बालों का पतला होना कम करने में मदद करते हैं और आपके बालों में चमक लाते हैं. भुना हुआ होने पर उनका स्वाद बेहतर होता है और आप उन्हें अपनी स्मूदी, दलिया, ग्रेनोला बार, पैनकेक मिक्स में मिला सकते हैं और यहां तक कि कद्दू के बीज का मक्खन भी बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.