Reason Of Slow Metabolism: आपकी ये आदतें कर देती हैं मेटाबॉलिज्म को धीमा, इसलिए तेजी से बढ़ने लगता है आपका मोटापा

Causes Of Metabolism Slow Down: आश्चर्य है कि आप उन कैलोरी को तेजी से क्यों नहीं बर्न कर पा रहे हैं? शायद इसकी वजह कुछ गलत आदतें हैं. क्या आप जानते हैं कि कुछ आदतें आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो कर देती हैं जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है?

Reason Of Slow Metabolism: आपकी ये आदतें कर देती हैं मेटाबॉलिज्म को धीमा, इसलिए तेजी से बढ़ने लगता है आपका मोटापा

Reason Of Slow Metabolism: आपकी कुछ सामान्य आदतें भी हैं जो आपके धीमे चयापचय का कारण हैं.

खास बातें

  • मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने के लिए क्या करना चाहिए?
  • आपकी कुछ सामान्य आदतें भी हैं जो आपके धीमे चयापचय का कारण हैं.
  • नींद की कमी का कारण आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है.

Habits That Slow Down Metabolism: अधिक से अधिक लोग मेटाबॉलिज्म शब्द से अच्छी तरह वाकिफ होगें क्योंकि वे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं. मेटाबॉलिज्म केवल वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा शरीर भोजन और ड्रिंक को ऊर्जा में परिवर्तित करता है. यह एक जैव रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से होता है, जिसमें भोजन में कैलोरी ऑक्सीजन के साथ मिल जाती है. हालांकि, हम में से अधिकांश केवल इस बात पर ध्यान दे रहे हैं कि हमें मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने के लिए क्या करना चाहिए और इसलिए हम ओवरबोर्ड जा रहे हैं. क्या आप महसूस कर रहे हैं कि बेहतर डाइट प्लान का पालन करने और बाहर काम करने के बावजूद, आप उपभोग की गई कैलोरी को बर्न में सक्षम नहीं हैं? जरूरत से ज्यादा काम करना बैकफायर कर सकता है और शायद यही आपके साथ हो रहा है. आपकी कुछ सामान्य आदतें भी हैं जो आपके धीमे चयापचय का कारण हैं.

इन आदतों से होता है आपका मेटाबॉलिज्म स्लो | These Habits Make Your Metabolism Slow

1. प्रोटीन का सेवन कम करना

स्वास्थ्य के बारे में एक बात जो हम सभी सीखते हैं, वह यह है कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. वास्तव में, यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रोटीन सेल की प्रत्येक प्रक्रिया में व्यावहारिक रूप से भाग लेता है, लेकिन, कुछ लोग अपने प्रोटीन का सेवन कम कर देते हैं. प्रोटीन वह तत्व है जो आपको टोंड दिखने में मदद करता है, और अधिक कैलोरी बर्न करता है. अपनी डाइट से प्रोटीन से भरपूर फूड्स को खत्म करने से शरीर की मांसपेशियों के निर्माण की क्षमता में बाधा आ सकती है.

o7hvv2l8Reason Of Slow Metabolism: कुछ लोग अपने प्रोटीन का सेवन कम कर देते हैं.

2. पर्याप्त नींद न लेना

देर से सोना और जल्दी उठना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है. अगर आपको लगता है कि सिर्फ वर्कआउट करना महत्वपूर्ण है और सोना नहीं, तो आपको यह समझना चाहिए कि नींद की कमी का कारण आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है. कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है, इससे कम लेने पर मेटाबॉलिज्म संबंधी कई समस्याएं पैदा कर सकता है.

3. आप बहुत अधिक चिप्स खाते

हां, हम जानते हैं कि आप अपने चिप्स से प्यार करते हैं लेकिन यह स्वस्थ शरीर के निर्माण में आपकी मदद नहीं करेगा. यह उन स्नैक्स में से एक है जो शायद आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है. अगर आप ध्यान दें, चिप्स केवल आपकी स्वाद कलियों को संतुष्ट करने के लिए हैं, न कि आपके भूखे शरीर के लिए. जबकि, नट्स या अन्य हेल्दी वेजी स्नैक्स आपको एक ही समय में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व और ऊर्जा दे सकते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

4. वर्कआउट टाइमिंग बहुत लंबी है


ज्यादातर लोग सोचते हैं कि आप जितनी देर तक कसरत करेंगे, आपकी चयापचय दर उतनी ही बेहतर होगी. इसके विपरीत, स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, सबसे छोटा व्यायाम सबसे अधिक और सर्वोत्तम संभव तरीके से लाभान्वित हो सकता है. हालांकि, ऐसे वर्कआउट को केवल उच्च-तीव्रता वाले वर्कआउट माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.