Reasons For Slow Metabolism: आपकी इन 7 गलतियों की वजह से धीमा हो जाता है मेटाबॉलिज्म, पूरे दिन थका हुआ करेंगे महसूस!

How To Increase Metabolisma: मेटाबॉलिज्म की गति कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें उम्र, लिंग, शरीर में वसा, मांसपेशियों, गतिविधि स्तर और आनुवंशिकी शामिल हैं, लेकिन आपकी कुछ डाइट से जुड़ी गलतियां भी मेटाबॉलिज्म को स्लो कर सकती हैं.

Reasons For Slow Metabolism: आपकी इन 7 गलतियों की वजह से धीमा हो जाता है मेटाबॉलिज्म, पूरे दिन थका हुआ करेंगे महसूस!

Reasons For Slow Metabolism: आपकी कुछ गलतियां मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती हैं

खास बातें

  • आपकी कुछ गलतियां मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती हैं.
  • अपने मील को स्किप करने से भी मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है.
  • कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है.

Reasons For Slow Metabolism: सभी जानते हैं कि हाई मेटाबॉलिज्म वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है. वजन कम करने के लिए हाई मेटाबॉलिज्म होना बहुत महत्वपूर्ण है. हालांकि, लोगों की लाइफस्टाइल की कई गलतियों ने उनके लिए वजन कम करना मुश्किल बना दिया है. ये गलतियां मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती हैं और यहां तक कि आपका वजन भी बढ़ने लगता है. एक व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म वह दर है जिस पर उनका शरीर ऊर्जा के लिए कैलोरी बर्न करता है. मेटाबॉलिज्म की गति कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें उम्र, लिंग, शरीर में वसा, मांसपेशियों, गतिविधि स्तर और आनुवंशिकी शामिल हैं, लेकिन आपकी कुछ डाइट से जुड़ी गलतियां भी मेटाबॉलिज्म को स्लो कर सकती हैं.

डाइट से जुड़ी गलतियों जो मेटाबॉलिज्म को धीमा करती हैं | Diet Mistakes That Slow Metabolism

गलती 1: बहुत कम खाना

वजन कम करने के लिए कम कैलोरी का उपभोग करना महत्वपूर्ण है लेकिन अपनी डाइट से बहुत अधिक कैलोरी को कम करना आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा बना सकता है. अपनी कैलोरी की मात्रा को बहुत कम न होने दें. खाना इतना ही खाएं कि आपको भूख न लगे. जब आप कम खाते हैं, तो आपके शरीर में भोजन की कमी हो जाती है. बहुत लंबे समय के लिए कैलोरी का सेवन कम करना वजन घटाने को अधिक कठिन बनाता है.अगर आपका मेटाबॉलिज्म रेट अचानक कम हो जाता है, तो आप कम ऊर्जा, बेहोशी, उल्टी आदि का अनुभव कर सकते हैं.

गलती 2: स्किपिंग मील

या तो वजन कम करने के लिए या अनियमित दिनचर्या के कारण, बहुत से लोग अपना भोजन छोड़ देते हैं. यह एक मिथक है कि भोजन कम खाने या भूखे रहने से वजन कम होता है. यह एक गंभीर डाइट मिस्टेक है जिसे आपको कमिट नहीं करना चाहिए. अपने भोजन को कभी न छोड़ें लेकिन लगातार अंतराल पर छोटे भोजन करें. हेल्दी भोजन खाने की कोशिश करें और जंक के सेवन से दूर रहें क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित करता है.

u9oqj418Reasons For Slow Metabolism: अपने मील को मिस करना आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो बना सकता है

गलती 3: फेड डाइट स्लो करती है मेटाबॉलिज्म

कभी किसी पर विश्वास मत करो कि यह डाइट तेजी से वजन कम करेगी या यह डाइट दुबला शरीर पाने में मदद करती है. ये फेड डाइट हैं जो शरीर के लिए अच्छी नहीं है. वे केवल सिस्टम के लिए हानिकारक हैं और मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करती हैं. वजन घटाने के लिए एक संपूर्ण आहार चार्ट तैयार करने के लिए एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें. वे सभी आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करते हैं जो आपके शरीर को हेल्दी रहने के लिए जरूरी हैं.

गलती 4: आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी है

हर भोजन में कुछ मात्रा में प्रोटीन शामिल करना सुनिश्चित करें. मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है. हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है. प्रोटीन के सेवन से उस दर में वृद्धि होती है जिस पर शरीर कैलोरी जलाता है. प्रोटीन मेटाबॉलिज्म दर को भी बढ़ाता है. प्रोटीन न केवल मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा है, बल्कि यह वेट मैनेजमेंट में भी मदद करता है.

गलती 5: अगर आप व्हाइट कार्ब्स खाते हैं

शरीर के लिए कार्ब्स की कुछ मात्रा जरूरी है लेकिन वह सफेद कार्ब्स नहीं होनी चाहिए. व्हाइट ब्रेड, रिफाइंड आटा, पास्ता आदि, सफेद कार्बोहाइड्रेट के कुछ उदाहरण हैं, जिन्हें आपको अपने आहार से कम करने की जरूरत है. इसके बजाय, फाइबर से भरपूर फूड्स जैसे कि साबुत गेहूं पास्ता, पूरे गेहूं और मल्टीग्रेन ब्रेड आदि का सेवन करें.

गलती 5: कमरे के तापमान पर पानी पीना

बहुत सारे लोग नहीं जानते कि एक दिन में कितना पानी पीना है. पीने के पानी का तापमान मेटाबॉलिज्म रेट के मैनेजमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह पाया गया है कि ठंडा पानी पीने चयापचय में वृद्धि हो सकती है जो महीनों के भीतर किलो खोने में मदद कर सकता है. इसलिए, अगर आप सामान्य पानी पीते हैं, तो चयापचय को बढ़ावा देने और पतला होने के लिए ठंडे पानी पर स्विच करने का समय.

गलती 6: मीठा पेय पीना

शुगर वाली ड्रिंक का अधिक सेवन डायबिटीज, मोटापा और इंसुलिन रेजिस्टेंट जैसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. यह चयापचय को धीमा कर देता है और लीवर और पेट में वसा के भंडारण को बढ़ावा देता है.

गलती 6: कैफीन से बच रहे हैं

कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है क्योंकि यह एक केंद्रीय तंत्रिका तंत्र उत्तेजक है. यह वजन घटाने में भी मदद करता है. एक कप कॉफी / चाय आपके चयापचय को बढ़ावा दे सकती है. कुछ लोगों को कैफीन की आवश्यकता नहीं हो सकती है और इसलिए वे इसे लेने से बच सकते हैं. जबकि, सामान्य तौर पर, कैफीन की कुछ मात्रा शरीर के लिए अच्छी होती है.

गलती 7: पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलना

विटामिन डी हाई मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है. आपके शरीर में विटामिन डी की कमी से विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं. अपनी डाइट में टोफू, अंडे, मछली आदि जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको अपने विटामिन डी की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, सीधी धूप में कम से कम आधे घंटे बैठने की कोशिश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.