विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 01, 2022

How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम

Home Remedies For Tired Feet: थके हुए पैरों से छुटकारा पाने के लिए आप हर बार दर्द होने पर दर्द निवारक दवाएं नहीं ले सकते हैं. कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो पैरो की थकान से निपटने में मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम
How To Refresh Tired Feet: कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो पैरो की थकान से निपटने में मदद कर सकते हैं.

Ways To Remove Leg Fatigue: आपके पैर बहुत काम करते हैं. चाहे घूमना फिरना, लंबे समय तक खड़े रहना, या व्यायाम करना आपके पैर हमेशा थके रहते हैं. घर पर परेशान, थके हुए पैरों को शांत करने के कई तरीके हैं. कुछ तरके हैं जो आपके पैरों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. आपके पैरों में होने वाले दर्द के कारण एक दर्दनाक पुरे सपने में बदल सकता है. पूरे शरीर का भार ढोने या स्थिर गति से चलने से आपके निचले अंगों की मांसपेशियों पर बहुत अधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे उनमें दर्द और थकान हो सकती है. थके हुए पैरों से छुटकारा पाने के लिए आप हर बार दर्द होने पर दर्द निवारक दवाएं नहीं ले सकते हैं. कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो पैरो की थकान से निपटने में मदद कर सकते हैं.

पैरों की थकान मिटाने के लिए उपाय | Remedies To Get Rid Of Tired Feet

1) फुट बाथ करें

पैरों के दर्द को कम करने के लिए एक गर्म पानी में पैर रखें. फुट बाथ वाटर में साल्ट मिलाने से आपकी मांसपेशियों में दर्द से राहत मिल सकती है और आपके पैरों की सूजन भी कम हो सकती है. आप बेकिंग सोडा जैसे अन्य चीजों को अपने पैरों में भिगोने की कोशिश कर सकते हैं. आप गर्म पानी के टब में एक कप सॉल्ट मिलाकर फुट बाथ बना सकते हैं.

समय से पहले सफेद हुए बालों को फिरसे काला और घना करने के 5 जबरदस्त घरेलू उपचार

2. कुछ स्ट्रेच करें

आप अपने पैरों में दर्द से राहत पाने के लिए कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. ये अभ्यास अकड़न को रोक सकते हैं और लचीलेपन को बढ़ावा दे सकते हैं. नीचे बैठकर और अपने पैरों को फैलाकर अपने पैरों को गर्म करें. अपने पैर की उंगलियों को चारों ओर ले जाएं. अपने पैर की उंगलियों को अपने शरीर की ओर और उससे दूर पॉइंट करें. अपनी टखनों को साउथ और काउंटर क्लॉक वाइज दोनों दिशाओं में एक सर्कल में घुमाएं.

3. पैरों की मालिश करवाएं

दर्द में मदद करने और सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए आप अपने पैरों की मालिश कर सकते हैं. एक आरामदायक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने पैरों के तलवों को रगड़ कर गूंद लें. मालिश करने के लिए अपने पैर की उंगलियों को अलग करें और मोड़ें. लोशन या तेल का उपयोग आपकी त्वचा को चिकनाई देने में मदद कर सकता है, जिससे पैरों की मालिश करना आसान हो जाता है.

घर में एक परसेंट भी नहीं घुस पाएंगे मच्छर, अगर अपनाएंगे ये 6 कारगर घरेलू उपाय

4. अपने पैरों पर बर्फ लगाएं

अपने पैरों पर बर्फ लगाने से सूजन कम हो सकती है जिससे दर्द होता है. प्लास्टिक की थैली में बर्फ भरकर या जमी हुई पानी की बोतल पर अपने पैरों को घुमाकर पैरों के दर्द पर बर्फ लगाएं. सूजन को कम करने में मदद करने के लिए दिन में कुछ बार प्रभावित क्षेत्र पर 5 से 15 मिनट तक बर्फ लगाने की कोशिश करें.

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;