Google Doodle: गूगल ने चिकन पॉक्स वैक्सीन बनाने वाले Dr. Michiaki Takahashi को अनोखे अंदाज में किया याद

गूगल दुनियाभर के हर खास मौके पर गूगल डूडल (Google Doodle) बनाकर लोगों को जागरूक बनाने के साथ ही साथ खास संदेश देने की कोशिश करता है. गूगल  (Google) दुनिया का अग्रणी सर्च इंजन है. गूगल ने आज जापानी वायरोलॉजिस्ट डॉ मिचियाकी ताकाहाशी का जन्मदिन मना रहा है, जो चिकित्सा विज्ञान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं.

Google Doodle: गूगल ने चिकन पॉक्स वैक्सीन बनाने वाले Dr. Michiaki Takahashi को अनोखे अंदाज में किया याद

ताकाहाशी,1974 की शुरुआत में चिकनपॉक्स के खिलाफ टीका विकसित करने वाले पहले व्यक्ति थे.

New Delhi:

Google Doodle On Chickenpox Vaccine Inventor's Birthday: गूगल दुनियाभर के हर खास मौके पर गूगल डूडल (Google Doodle) बनाकर लोगों को जागरूक बनाने के साथ ही साथ खास संदेश देने की कोशिश करता है. गूगल  (Google) दुनिया का अग्रणी सर्च इंजन है. गूगल ने आज जापानी वायरोलॉजिस्ट डॉ मिचियाकी ताकाहाशी का जन्मदिन मना रहा है, जो चिकित्सा विज्ञान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं.

ताकाहाशी, जिनका जन्म 1928 में जापान के ओसाका में हुआ था, 1974 की शुरुआत में चिकनपॉक्स के खिलाफ टीका विकसित करने वाले पहले व्यक्ति थे. 

ताजा गूगल डूडल (Google Doodle) को टोक्यो स्थित कलाकार तात्सुरो किउची द्वारा चित्रित किया गया है.

Vitamin E Food Sources: विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

ताकाहाशी के चिकनपॉक्स के टीके, जिसका नाम "ओका" है, को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकार किया गया था और दुनिया भर में व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है. ताकाहाशी का टीका संक्रामक वायरल रोग और इसके संचरण के गंभीर मामलों को रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय है. यह अब तक दुनिया भर में लाखों बच्चों को प्रशासित किया जा चुका है.

डॉ ताकाहाशी ने ओसाका विश्वविद्यालय (Osaka University ) से अपनी चिकित्सा की डिग्री हासिल की और बाद में 1959 में ओसाका विश्वविद्यालय के माइक्रोबियल रोग अनुसंधान संस्थान में एक शोधकर्ता के रूप में काम करने का मौका मिला. खसरा और पोलियोवायरस का अध्ययन करने के बाद, डॉ ताकाहाशी ने 1963 में बायलर कॉलेज, संयुक्त राज्य अमेरिका, में एक शोध फेलोशिप स्वीकार की.

Vitamin E Food Sources: विटामिन ई की कमी स्किन को कर सकती है खराब, इन लक्षणों से पहचानें और जानें दूर करने के उपाय

इस समय के दौरान उनके बेटे को गंभीर चिकनपॉक्स हुआ, जिससे उन्हें अत्यधिक संक्रामक बीमारी का मुकाबला करने की दिशा में अपनी विशेषज्ञता को पाने में मदद मिली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ताकाहाशी का 16 दिसंबर 2013 को हृदय गति रुकने से निधन हो गया.